मतदाताओं ने की चुनाव आयोग द्वारा किए गए प्रबंध की सराहना

मतदाताओं ने की चुनाव आयोग द्वारा किए गए प्रबंध की सराहना

मतदाताओं ने की चुनाव आयोग द्वारा किए गए प्रबंध की सराहना

डलहौजी हलचल (शिमला) : मतदान दिवस के दिन आज जिला के दूर दराज के क्षेत्रों तक मतदाताओं में काफी उत्साह देखने को मिला।  मतदाताओं ने चुनाव आयोग द्वारा मतदान केंद्रों में की गई बेहतर व्यवस्थाओं की भी सराहना की। 73 वर्षीय मतदाता दिनेश गुप्ता ने आदर्श मतदान केंद्र द मॉल शिमला में मतदान करने के उपरांत कहा कि पिछले कई वर्षो से में अपने मत का प्रयोग करता आ रहा हु। चुनाव आयोग द्वारा मतदान केंद्रों में बेहतर सुविधा उपलब्ध की गई है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग इन सभी बेहतर व्यवस्था के लिए बधाई के पात्र है।

78 वर्षीय पुष्पा शर्मा ने मतदान करने के उपरांत कहा कि पोलिंग स्टेशन जाने तक के लिए व्हील चेयर, वॉलेंटियर एवं अन्य व्यवस्थाएं उपलब्ध थी जिस से मुझे वहां तक जाने के लिए किसी भी प्रकार का सामना नहीं करना पड़ा।  जिला निर्वाचन अधिकारी आदित्य नेगी ने कहा कि जिला के हर विधानसभा क्षेत्र में एक एक आदर्श मतदान केंद्र का निर्माण किया गया था। उन्होंने कहा कि इन आदर्श मतदान केंद्रों में बेहतर सुविधाएं प्रदान की गई थी। जिसमे मतदान केंद्र की सजावट, प्रतीक्षारत में लोगों के बैठने के लिए कुर्सियां, पीने के पानी की बेहतर व्यवस्था, टॉयलेट की व्यवस्था की गई थी। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त वृद्ध एवं दिव्यांगजनों की सहायता के लिए  स्वयंसेवकों की तैनाती की गई थी।

वालंटियर द्वारा दिव्यांग एवं वृद्ध मतदाताओं को सहायता के साथ साथ मतदाताओं का हार पहनाकर स्वागत भी किया। उन्होंने कहा कि आदर्श मतदान केंद्रों में 60- चौपाल विधानसभा क्षेत्र में 60/54 चौपाल -1, 61 ठियोग विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 61/9 कुमारसैन, 62- कुसुंपती विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 62/72 डीएवी पब्लिक स्कूल न्यू शिमला, 63- शिमला में 63/43 द मॉल शिमला, 64- शिमला ग्रामीण में 64/83 परेच - 2, 65- जुब्बल कोटखाई में 65/96 सरस्वती नगर -1, 66-रामपुर में 66/82 रामपुर समिति, 67- रोहड़ू में 67/57 समोली शामिल थे।  उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त जिला में प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 2-2 मतदान केंद्र महिलाओं कर्मचारियों द्वारा भी संचालित किए गए। जिसमे चौपाल विधानसभा क्षेत्र के चौपाल-1 एवं नेरवा-1, ठियोग विधानसभा क्षेत्र के गजेरी एवं राम बाजार, कुसुंपती विधानसभा क्षेत्र के पत्योग -4 एवं मेहली-5, शिमला विधानसभा क्षेत्र के शांकली तथा केल्सटन, शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के ढेंडा -2 एवं जतोग, जुब्बल कोटखाई विधानसभा क्षेत्र के गुमा तथा जुब्बल, रामपुर विधानसभा क्षेत्र के रामपुर समिति एवं रामपुर समिति, रोहड़ू विधानसभा क्षेत्र के गंगटोली -1 एवं सुंधा भोंडा को महिलाओं कर्मचारियों द्वारा संचालित किया गया।

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त प्रत्येक विधानसभा चुनाव क्षेत्र में एक मतदान केंद्र को दिव्यांगों द्वारा भी संचालित किया गया है। उन्होंने बताया कि इन मतदान केंद्र में मतदाताओं ने बढ़चढ़ कर अपने मत का प्रयोग किया तथा उन्हें सभी मूलभूत सुविधाएं भी प्रदान की गई।