बर्फबारी की संभावना के दृष्टिगत उपायुक्त डीसी राणा ने जारी किए दिशा-निर्देश

बर्फबारी की संभावना के दृष्टिगत उपायुक्त डीसी राणा ने जारी किए दिशा-निर्देश

बर्फबारी की संभावना के दृष्टिगत  उपायुक्त  डीसी राणा ने  जारी किए दिशा-निर्देश

डलहौज़ी हलचल (चंबा) : ज़िले में  बर्फबारी की सभावना को देखते हुए  उपायुक्त डीसी राणा ने  पर्यटकों और स्थानीय लोगों को आवश्यक सावधानियां बरतने के दिशा-निर्देश जारी किये हैं।

उपायुक्त द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि ज़िले में सभी उपमण्डलों के  ऊंचाई  वाले क्षेत्रों  में अधिक बर्फबारी  की  संभावनाओं के कारण पर्वतारोहण  से संबंधित गतिविधियों पर प्रतिबन्ध लगाया गया है।

विभिन्न  पर्यटन स्थलों में आने वाले पर्यटकों  को मौसम की पूर्व जानकारी प्राप्त करने व होटल इत्यादि में ठहरने की व्यवस्था उपलब्ध होने के उपरांत ही यात्रा  करने का सुझाव दिया गया है ।

सभी स्थानीय  व्यवसायियों  से किसी भी प्राकृतिक आपदा के दौरान पर्यटकों की यथासम्भव सहायता का आग्रह करने के साथ   किराए  या सेवा शुल्क में बढ़ोतरी न करने को निर्देशित किया गया है ।

जारी निर्देश में  पुलिस प्रशासन को  शराब पीकर वाहन चलाने वाले लोगों  पर विशेष  निगरानी रखने व नियमानुसार  कार्यवाही  को भी कहा गया है ।

स्थानीय लोगों व पर्यटकों  की सुविधा के अनुरूप बर्फबारी के दौरान यातायात को सुचारू  रखने के लिए  लोक निर्माण विभाग को उचित व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं ।

इन क्षेत्रों के  बीमार लोगों  एवं बुर्जुगों व गर्भवती महिलाओं की जानकारी  प्राप्त   करने और  बर्फबारी के दौरान सहायता के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए गए हैं ।

उपायुक्त ने बर्फबारी और बारिश के दौरान लोगों से अनावश्यक तौर पर  यात्रा नहीं करने का आह्वान किया है ।

किसी भी प्रकर की आपदा  या दुर्घटना  की सूचना    ज़िला  आपदा प्रबन्धन  के परिचालन केन्द्र के दूरभाष नम्बर- 01899-226950 मोबाइल फोन नंबर 98166-98166 टोल फ्री  नंबर 1077 एवं 1070  पर किसी भी समय दी जा सकती है ।