केंद्रीय विद्यालय बनीखेत में पराक्रम दिवस के रूप में मनाई नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती

केंद्रीय विद्यालय बनीखेत में पराक्रम दिवस के रूप में मनाई नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती

केंद्रीय विद्यालय बनीखेत में पराक्रम दिवस के रूप में मनाई नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती

डलहौज़ी हलचल (डलहौज़ी) : शिक्षा मंत्रालय द्वारा प्रयोजित नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर केंद्रीय विद्यालय बनीखेत में एक चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसे पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। प्रतियोगिता का विषय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिखित पुस्तक पर आधारित परीक्षा योद्धारहा । इस चित्रकला प्रतियोगिता की अध्यक्षता विद्यालय के प्राचार्य संजय कुमार ने की जबकि इस अवसर पर डलहौज़ी विधानसभा क्षेत्र से विधायक डीएस ठाकुर ने मुख्यअतिथि के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई ।

विद्यालय पहुंचने पर विद्यालय के प्राचार्य संजय कुमार ने समस्त स्टाफ सहित मुख्यअतिथि का स्वागत किया और उन्हें पुष्प गुच्छ , शाल और टोपी पहना कर सम्मानित किया । इस दौरान मुख्यअतिथि डीएस ठाकुर और आये हुए अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की प्रतिमा पर माल्यार्म्पन कर उन्हें श्रधान्जली अर्पित की ।

प्रतियोगिता में जिला चंबा के विभिन्न स्कूलों से आये 40 विद्यार्थियों ने भाग लिया । चित्रकला प्रतियोगिता में छात्रों के विचारों की अनूठी रचनात्मक अभिव्यक्ति देखने को मिली और विद्यार्थियों ने परीक्षा योद्धाविषय पर एक से बढ़कर एक सुन्दर चित्र बनाये। मुख्यअतिथि डीएस ठाकुर ने विद्यार्थियों के द्वारा बनाये गए चित्रों का अवलोकन किया और उनकी भूरी भूरी प्रशंसा की।

ये रहे विजेता

प्रतियोगिता में 40 विद्यार्थियों ने भाग लिया जिसमे केंद्रीय विद्यालय चमेरा 2 की समीक्षा ने प्रथम पुरस्कार हासिल किया वहीँ केंद्रीय विद्यालय चमेरा 2 के ही देवेन्द्र ने द्वितीय और केंद्रीय विद्यालय 2 की ओजस्वनी ने तीसरा स्थान हासिल किया । केंद्रीय विद्यालय बकलोह छावनी की अक्षरा थापा ने चौथा जबकि केंद्रीय विद्यालय चमेरा 2 की हर्षिता ने पांचवा स्थान हासिल किया। मुख्यअतिथि ने विजेताओं को मोमेंटो देकर सम्मानित किया वहीँ इस चित्रकला प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र दिए गए।   

 बता दें कि शिक्षा मंत्रालय द्वारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर देश भर के 500 केंद्रीय विद्यालयों में एक राष्ट्रव्यापी चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जिसके तहत केंद्रीय विद्यालय बनीखेत को जिला चंबा का नोडल विद्यालय बनाया गया था जिसके तहत इस चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया ।

प्रतियोगिता के दौरान  विधायक डीएस ठाकुर ने विद्यालय का निरक्षण भी किया और विधायक निधी से विद्यालय में विकासात्मक कार्यों के लिए 5 लाख रुपये देने की घोषणा की और उन्होंने भविष्य में भी विद्यालय के कल्याणकारी कार्यों के लिए हर संभव मदद देना सुनिश्चित किया ।