विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने किया वन संग्रहालय शुभारंभ

विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने किया वन संग्रहालय शुभारंभ

विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने किया वन संग्रहालय शुभारंभ

डलहौज़ी हलचल (चंबा) : विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने आज वन विभाग के वन परिक्षेत्र भटियात में वन संग्रहालय का विधिवत शुभारंभ किया।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने अपने संबोधन में कहा कि जैव विविधता व वन्य जीवों का पर्यावरण संरक्षण में विशेष महत्व है। उन्होंने कहा की वन विभाग के आंकड़ों के अनुसार वन परिक्षेत्र भटियात की सीमा के तहत लगभग 120 प्रकार की तितलियां पाई जाती हैं। यह हर्ष की बात है कि वन परिक्षेत्र भटियात द्वारा 57 प्रजातियों की खोज कर ली है।

उन्होंने कहा कि संग्रहालय में रखी गई तितलियों की विभिन्न प्रजातियों की फोटो शोधार्थियों के साथ पर्यटकों को भी स्थानीय जैव विविधता की जानकारी उपलब्ध करवाएगी। इस तरह की गतिविधियों से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और लोगों की आय में वृद्धि भी होगी।

इससे पहले वन मंडल अधिकारी डलहौजी कमल भारती ने विधानसभा अध्यक्ष का स्वागत करते हुए बताया कि वन संग्रहालय में खोजी गई तितलियों की सभी 57 प्रजातियों के छायाचित्रों का संकलन किया गया है । उन्होंने कहा कि इनमें से एक तितली ऐसी है जो वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 की अनुसूची- 1 में शामिल है। खोजी गई तितलियों के नामों का पता लगाने के लिए जीव विशेषज्ञ लविस गिलानी की अहम भूमिका रही है।

सहायक वन अरण्यपाल डलहौजी रवि गुलेरिया ने विधानसभा अध्यक्ष और अन्य गणमान्य लोगों का धन्यवाद किया।

इस अवसर पर एसडीएम भटियात सुनील कैंथ, प्रधान ग्राम पंचायत छलाड़ा, सिहुंता व धुलारा और मलाड़ा के निवासी मौजूद रहे।