राज्यसभा सांसद इंदु गोस्वामी ने उठाया निर्माणाधीन चांजू 3 जल विद्युत परियोजना का प्रश्न

राज्यसभा सांसद इंदु गोस्वामी ने उठाया निर्माणाधीन चांजू 3 जल विद्युत परियोजना का प्रश्न

राज्यसभा सांसद इंदु गोस्वामी ने उठाया निर्माणाधीन चांजू 3 जल विद्युत परियोजना का प्रश्न

डलहौज़ी हलचल (दिल्ली) जीएल महाजन : केन्द्रीय ऊर्जा   मन्त्री  आर के सिंह  ने  राज्य सभा  सदस्य  सुश्री इंदुबाला गोस्वामी को  राज्य सभा में एक  प्रश्न के उतर में बताया हिमाचल प्रदेश के चम्बा  जिला में निर्माणाधीन चांजू 3 जल विद्युत परियोजना की ऊर्जा क्षमता 48 मेगावाट आंकी गयी है । उन्होंने बताया की हिमाचल प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड इस जल विद्युत परियोजना चांजू 3 के अपस्ट्रीम में 30 मैगावाट क्षमता की देओथल चांजू जल विद्युत परियोजना का कार्यान्वन कर रहा है ।

वर्तमान में चांजू 3 जल विद्युत परियोजना निर्माणाधीन है जबकि  देओथल चांजू जल विद्युत परियोजना निर्माण पुर्ब चरण में है । इन परियोजनाओं से 176.19 मिलियन यूनिट और 101.35 मिलियन यूनिट वार्षिक बिजली का उत्पादन होगा ।

केन्द्रीय रेलवे मन्त्री अश्वनी बैष्णव ने राज्य सभा  सदस्य सुश्री इंदुबाला गोस्वामी को  राज्य सभा में एक  प्रश्न के उतर में बताया बद्दी  चंडीगढ़ के बीच में निर्माणाधीन रेलवे लाइन के भूमि अधिग्रहण का कार्य शुरू कर दिया गया है ।

उन्होंने बताया की हिमाचल प्रदेश के नौ गांवों की 34.66 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाना है जिसमे से 30.32 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रण कर लिया गया है  जबकि बाकि बची 4.346 भूमि का अधिकरण किया जा रहा है । उन्होंने बताया की इस परियोजना के निर्माण के लिए  हरियाणा के 21 गांवों की 60.21  हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण कर लिया गया है जिसमे से 44.33  हेक्टेयर निजी भूमि , 15.66 हेक्टेयर सरकारी भूमि और 0.22 हेक्टेयर वन भूमि  सम्मलित है ।

उन्होंने बताया की हिमाचल प्रदेश सरकार इस परियोजना की कुल लागत का 50 प्रतिशत खर्चा वहन करेगी तथा यह मुलत सांझेदारी परियोजना है । उन्होंने बताया की हिमाचल प्रदेश के हिस्से में किसान इस परियोजना के निर्माण कार्य में बीच बीच में बाधा डालते हैं ।