Movie prime
एचपी शिवा प्रोजेक्ट के माध्यम से प्रथम चरण में व्यय हो रहे हैं 1688 करोड़-महेंद्र सिंह ठाकुर
 
डलहौज़ी हलचल (धर्मपुर) :  जलशक्ति, बागवानी, राजस्व एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में आज लगभग तीन करोड़ रूपये की लागत वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किये। जिनमें ग्राम पंचायत धर्मपुर के अंतर्गत गांव बनवार में 25 लाख रूपये की लागत से नवनिर्मित सामुदायिक भवन का उद्घाटन तथा धर्मपुर पंचायत में ही लगभग 1.31 करोड़़ रूपये की लागत से बनने वाली कलस्वाई, गुजर नाला, शिवद्वाला चूहडू बल्ह सडक़ का भूमि पूजन जबकि लगभग 1.10 करोड़ रूपये की लागत से लघु हरिद्वार कांढापत्तन के सौंदर्यीकरण का कार्य शामिल है। इस दौरान उन्होने चकयाणा, जंगोल, कोट रथौण, भरौरी, सतरेहड़ तथा मठी बनवार में भी जन समस्याएं सुनीं तथा अधिकत्तर का मौके पर ही निपटारा कर दिया।

इस मौके पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए जलशक्ति, बागवानी, राजस्व एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि लघु हरिद्वार कांढा पत्तन में होने वाले सौंदर्यीकरण कार्य के चलते यहां श्रद्धालुओं के लिए घाट, पार्किंग, शौचालय, लाईटों के साथ-साथ अन्य विकास कार्यों से सौंदर्यीकरण किया जाएगा। उन्होने कहा कि लघु हरिद्वार इस क्षेत्र की 14 ग्राम पंचायतों का मोक्ष धाम है इस दृष्टि से भी यहां मूलभूत सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण की दिशा में कार्य किया जा रहा है। साथ ही कहा कि कलस्वाई, गुजर नाला, शिवद्वाला चूहडू बल्ह सडक़ का निर्माण कार्य पूर्ण होने से इन गांवों को आवागमन की सुविधा सुनिश्चित होगी। इसके अलावा बनवार गांव को सामुदायिक भवन की सुविधा मिल जाने से गांव के लोगों को ्रविभिन्न सामाजिक व धार्मिक कार्यों के आयोजन की भी सुविधा सुनिश्चित होगी।

एचपी शिवा प्रोजेक्ट के माध्यम से प्रथम चरण में व्यय हो रहे हैं 1688 करोड

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के निचले क्षेत्रों के किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ बनाने के लिए एचपी शिवा प्रोजेक्ट को चलाया गया है। इसके माध्यम से प्रदेश के सात जिलों में बागवानी से किसानों की आर्थिकी को बल प्रदान करने को पहले चरण में लगभग 1688 करोड़ रूपये की धनराशि व्यय की हो रही है। उन्होने कहा कि एचपी शिवा प्रोजेक्ट निचले हिमाचल के सात जिलों के किसानों की आर्थिकी में व्यापक बदलाव लाने के साथ-साथ बेरोजगार नौजवानों के लिए बागवानी एक स्वरोजगार का एक अहम माध्यम साबित हो सकता है। उन्होने किसानों के साथ-साथ प्रदेश के नौजवानों से बड़े स्तर पर एचपी शिवा प्रोजेक्ट के साथ जुडऩे का आहवान किया है।

15 अगस्त 2022 तक प्रत्येक घर को उपलब्ध करवाएंगे नल से शुद्ध जल

जलशक्ति मंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत पूरे प्रदेश भर में 15 अगस्त, 2022 तक ग्रामीण क्षेत्रों के 17 लाख 62 हजार परिवारों को नल से शुद्ध जल मुहैया करवा दिया जाएगा। उन्होने कहा कि नल से शुद्ध जल उपलब्ध करवाने का हिमाचल प्रदेश का पहला राज्य बनने जा रहा है।

धर्मपुर में 50 करोड़ से निर्मित हो रहा है सिविल अस्पताल भवन, 30 करोड़ से निर्मित होगा मिनी सचिवालय

धर्मपुर विस क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों की चर्चा करते हुए जलशक्ति मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ बनाने के लिए धर्मपुर में लगभग 50 करोड़ रूपये की लागत से सिविल अस्पताल भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इस अस्पताल में इस क्षेत्र को लोगों को चिकित्सा क्षेत्र से जुड़ी तमाम आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी ताकि लोगों को उपचार करवाने के लिए यहां से बाहर न जाना पड़े। इसी तरह संधोल व टीहरा में भी सिविल अस्पतालों के भवन निर्माण कार्य प्रगति पर हैं। उन्होने कहा कि धर्मपुर में सभी कार्यालयों को एक ही छत के नीचे स्थापित करने के लिए लगभग 30 करोड़ रूपये की लागत से मिनी सचिवालय का निर्माण किया जाएगा जिसकी आधारशिला जल्द की मुख्य मंत्री जय राम ठाकुर रखेंगे। साथ ही कहा कि मढ़ी में लगभग 55 करोड़ रूपये की लागत से अटल आदर्श विद्यालय की स्थापना की जा रही है। इस विद्यालय के कार्यशील हो जाने से धर्मपुर क्षेत्र के बच्चों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा सुविधा सुनिश्चित होगी। इसके अतिरिक्त धर्मपुर में जलशक्ति विभाग का अधीक्षण कार्यालय भी स्थापित किया गया है तथा कलस्वाई में ही केंद्रीय विद्यालय स्थापना को लेकर अंतिम निरीक्षण पूर्ण होने के बाद कक्षाएं प्रारंभ कर दी जाएंगी।

उन्होने कहा कि धर्मपुर क्षेत्र में सडक़ों के नेटवर्क को न केवल मजबूती प्रदान की है बल्कि पुलों का भी जाल बिछाया जा रहा है। उन्होने बताया कि ब्यास नदी पर बलेसर पत्तन में 16 करोड़, कोठी पत्तन में 25 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले दो नए पुलों को स्वीकृति मिली है। जबकि सांढापत्तन में 23 करोड़ रूपये की लागत से पुल का कार्य अंतिम चरण में है। इसके अलावा कांढा पत्तन में भी साढ़े तीन करोड़ रूपये की लागत पुल निर्मित किया जा रहा है। साथ ही कहा कि सिद्धपुर में लगभग 120 करोड़ रूपये की लागत से बागवानी के क्षेत्र में एक बड़ा प्रोजेक्ट स्थापित किया जा रहा है जिसका लाभ धर्मपुर के साथ-साथ पूरे प्रदेश को मिलेगा।

उन्होने बनवार सामुदायिक भवन के लिए एक सौ कुर्सियां, गैस चूल्हा, 100 गिलास, ट्रे इत्यादि भी मुहैया करवाई जाएगी। रास्ते के निर्माण के लिए 5 लाख रूपये की भी स्वीकृति प्रदान की। साथ ही चकयाणा महिला मंडल 50 हजार रूपये जबकि जंगेल को 30 हजार रूपये की स्वीकृति भी दी।

इस मौके पर जिला परिषद सदस्य जगदीश चंद ठाकुर, बीडीसी अध्यक्ष राकेश कुमार, प्रधान धर्मपुर ज्योति ठाकुर, प्रधान सरस्कान उमेश ठाकुर, प्रधान बरी पूजा, अधीक्षण अभियन्ता जलशक्ति विभाग दीपक गर्ग सहित विभिन्न पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधि, भाजपा संगठन के पदाधिकारी एवं कार्यकत्र्ता, विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित कई गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे।