Movie prime
24446 मतदाता लाहौल- स्पीति जिले में करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग- जिला निर्वाचन अधिकारी
24446 मतदाता लाहौल- स्पीति जिले में करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग- जिला निर्वाचन अधिकारी
 
डलहौज़ी हलचल (केलांग ) : मंडी संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव के लिए होने वाले मतदान में लाहौल- स्पीति जिला के 24446 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त नीरज कुमार ने बताया कि इनमें 12492 पुरुष जबकि 11954 महिला मतदाता शामिल हैं। दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 289 है।

उन्होंने कहा कि मतदान को पूरी तरह से स्वतंत्र व निष्पक्ष सुनिश्चित बनाने के लिए 14 सेक्टर अधिकारियों, 3 सेक्टर मजिस्ट्रेटों और 23 माइक्रो ऑब्जर्वरों की तैनाती भी की गई है। मतदान की इस पूरी प्रक्रिया को अंजाम देने के लिए रिजर्व स्टाफ समेत कुल 461 मतदान कर्मियों को नियुक्त किया गया है, जिनको तय शेड्यूल के अनुसार पूर्वाभ्यास करवाया जा रहा है।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जिस्पा और केवलिंग मतदान केंद्रों पर महिला कर्मी ही मतदान की ड्यूटी का दायित्व संभालेंगी। जिस्पा में 164 और केवलिंग में 155 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि निगरानी मेकेनिज्म के लिए 21 लोगों की टीम गठित की गई है जो निर्वाचन में व्यय निगरानी का कार्य कर रही है। व्यय निगरानी की रिपोर्ट भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त व्यय पर्यवेक्षक को भी भेजी जा रही है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान के लिए जिले में कुल 92 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। इनमें उदयपुर क्षेत्र में 27, लाहौल में 36 जबकि  स्पीति क्षेत्र में 29 मतदान केंद्र मौजूद हैं।

उन्होंने ये भी बताया कि काजा मतदान केंद्र में सर्वाधिक 778 जबकि लिंगर मतदान केंद्र में सबसे कम 37 मतदाता हैं। जिले में हिक्किम मतदान केंद्र सर्वाधिक  ऊंचाई पर स्थित है जो समुद्र तल से 14567 फुट की ऊंचाई पर बसा है।