Movie prime
कमलाह-मंडप पेयजल योजना पर 148 करोड़ रुपये व्यय: महेन्द्र सिंह ठाकुर
कमलाह-मंडप पेयजल योजना पर 148 करोड़ रुपये व्यय: महेन्द्र सिंह ठाकुर
 
डलहौज़ी हलचल (मंडी) : कमलाह-मंडप पेयजल योजना के निर्माण कार्य पर 148 करोड़ रुपये की राशि खर्च कर निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है, जिसे शीघ्र ही लोगों को समर्पित कर दिया जायेगा । यह जानकारी जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने आज धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के खडेला, बनाल, हवाणी, तड़ा, सनैला, रखेड़ा तथा सापड़ी में लोगों को संबोधित करते हुए दी ।

उन्होंने कहा कि कमलाह-मंडप पेयजल योजना के पूरा हो जाने से मंडप क्षेत्र की दस पंचायतों के लगभग चार हजार घरों को पेयजल की बेहतर सुविधा उपलब्ध हो जायेगी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार विकास में सबकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है। सरकार की सभी योजनाएं और प्रयास हर वर्ग, हर व्यक्ति के कल्याण को समर्पित हैं। उन्होंने कहा कि वे आज जिस मुकाम पर हैं, धर्मपुर की जनता के निरन्तर सहयोग और समर्थन की वजह से हैं तथा सेवा के इस मौके का उन्होंने  उपयोग कर क्षेत्र के विकास को नए आयाम देने के प्रयास किए हैं।

      जल शक्ति मंत्री ने कहा कि धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र की हर पंचायत के हर घर को सड़क से जोड़ने का प्रयास किया गया है, पुलों का निर्माणपेयजल व सिंचाई योजनाएं बनाईं गई हैं।लोगों की सुविधा के दृष्टिगत धर्मपुर  में  लोक निर्माण और जल शक्ति विभागों के मण्डल कार्यालय, रोजगार व  श्रम कार्यालय सहित  अनेकों  कार्यालय  खोले   गए हैं ।

     उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के  कार्यकाल में धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के संधोल व धर्मपुर में 45-45 करोड़ की लागत सेे बन रहे 100-100 बिस्तर की क्षमता वाले अस्पताल का निर्माण किया गया है। इसके अतिरिक्त 25-25 करोड़ रूपये की लागत से टीहरा और मण्डप में 50-50 बिस्तर की क्षमता के अस्पताल तथा मढ़ी में 30 बिस्तर का अस्पताल निर्मित किया जा रहा हैं। इन अस्पतालों के बन जाने से क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होगी। शिक्षा के क्षेत्र में 55 करोड़ की लागत से प्रदेश का पहला आवासीय अटल आदर्श  विद्यालय मढ़ी में बन कर तैयार  है। धर्मपुर और संधोल  में केन्द्रीय विद्यालय खोले गए हैं ।

       ठाकुर महेन्द्र सिंह ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जन कल्याण में एक कदम आगे बढ़ते हुए महिलाओं के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में किराये में 50 प्रतिशत की छूट और घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 125 यूनिट तक प्रतिमाह निःशुल्क बिजली दी जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में निःशुल्क पानी उपलब्ध करवाया जा रहा  है।

      उन्होंने कहा कि प्रदेश के निचले क्षेत्रों के किसानों व बागवानों को आर्थिक रूप से  सुदृढ़ बनाने हेतु  एचपी शिवा प्रोजेक्ट की शुरूआत की गई है तथा  कहाकि  वह आशा वान हैं कि प्रदेश के निचले क्षेत्र के  लोग बागबानी हेतु   शिवा प्रोजेक्ट  को अपनी आजीविका का   मजबूत साधन बनाएंगे  ताकि  आत्मनिर्भर बन सकें ।महेन्द्र सिंह ठाकुर  ने कहा कि प्रदेश में जल जीवन मिशन के तहत सरकार के इस कार्यकाल में  8.65 लाख नल कनेक्शन   लगाए  गए जबकि  इससे पूर्व  70 बरसों में  मात्र  7.63 लाख  नल कनेक्शन  दिए  गए थे।

     महेंद्र सिंह ठाकुर ने क्षेत्र की जनता से धर्मपुर की विकास यात्रा में साथ मिलकर चलने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल में आने वाले विधानसभा चुनावों में अपने काम के दम पर भाजपा बड़ी जीत दर्ज कर फिर से सरकार बनाएगी एवं प्रदेश में   विकास रूपी रथ को  तेजी से बढाया  जाएगा ।

    जल शक्ति मंत्री ने सिद्धपुर में  सैंटर आफ एकसीलैंस का निरीक्षण  तथा निर्माणाधीन आईटीआई भवन बरोटी व  अन्य निर्माण कार्यों का जायजा भी लिया । उन्होंने इस अवसर पर लोगों की समस्याओं को भी सुना तथा अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया ।

     इस अवसर पर मंडलाध्यक्ष पूर्ण चंद ठाकुर, जिला परिषद सदस्य जगदीश बिटटा, पंचायत प्रधान सरसकान उमेश ठाकुर, बरोटी पंचायत के प्रधान सुनील कुमार, क्षेत्रीय प्रबन्धक, एचआरटीसी नरेन्द्र शर्मा, बिषयवाद विशेषज्ञ  बागबानी  रमेश ठुकराल, भू सरंक्षण अधिकारी धर्मपाल ठाकुर एवं   जल शक्ति, लोक निर्माण  व विद्युत विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारी, पंचायती राज संस्थानों के पदाधिकारी, पार्टी कार्यकर्ता व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।