Movie prime
मंडी जिला में गौसदनों के लिए 60 लाख रुपये आबंटित - अशोक शर्मा
 
डलहौज़ी हलचल (मंडी) : मंडी जिला में गौसदनों के बेहतर संचालन के लिए बीते एक साल में संचालकों को 500 रूपये प्रति पशु की दर से लगभग 60 लाख रूपये की राशि आबंटित की जा चुकी है। इसके अलावा प्रत्येक गौसदन में पशुओं की चिकित्सा सुविधा के लिए 10-10 हजार रूपये की दवाईयां उपलब्ध करवाई जा रही हैं ।

राज्य गौ सेवा आयोग के उपाध्यक्ष अशोक शर्मा ने जिला परिषद मंडी के सभागार में बेसहारा पशुओं के बेहतर रख-रखाव को सुनिश्चित बनाने के उद्देश्य से जिला के गौसदन संचालकों तथा पशु पालन विभाग के अधिकारियों के साथ आयेाजित बैठक की  अध्यक्षता करते हुए यह जानकारी दी। बैठक में जोगिंदरनगर के भाजपा मंडल अध्यक्ष पंकज जम्वाल विशेष अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे।

    इस अवसर पर अशोक शर्मा ने कहा कि गौसेवा आयोग गौसदन के संचालन में आने वाली मुश्किलों से निजात दिलाने के लिए हरसंभव सहायता करने को तत्पर है । उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश के लिए पशु धन को बेहतर चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए 85 एंबूलैस उपलब्ध करवाई जा रही हैं ।

उन्होंने बताया कि मंडी जिला में 18 गौ सदनों में लगभग 1400 बेसहारा पशुओं को रखा गया है । उन्होंने गौसदन संचालकों से आह्वान किया के वे बेसहारा पशुओं को अपने गौसदनों में रखने के लिए अतिरिक्त आवासीय व्यवस्था के लिए प्रयास करें।  इसके लिए उन्हें गौ सेवा आयोग की ओर से हरसंभव वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी ।

    बैठक में गौसदन संचालकों ने बागवानी व कृषि विभाग द्वारा गौसदनों से खाद लेने और पशु पालन विभाग द्वारा समय-समय पर पशुओं का स्वास्थ्य निरीक्षण और दवाईयां उपलब्ध करवाने की व्यवस्था को मजबूत करने और विकास तथा जन सहयोग की राशि को गौसदन संचालन कमेटी को दिए जाने जैसी मांगे रखीं।

बैठक में पशु पालन विभाग के उप निदेशक संजीव नड्डा सहित जिला के गौसेवा संचालाकों तथा पशु पालन विभाग के उच्च अधिकारियों ने भाग लिया ।