Movie prime
एकल अभियान की पंचमुखी शिक्षा पर मंथन
एकल अभियान की पंचमुखी शिक्षा पर मंथन
 
डलहौज़ी हलचल (चंबा) :  एकल अभियान संस्कार शिक्षा के अंतर्गत चल रही श्रीहरि कथा योजना के नबीनतम व्यास कथाकारों के प्रांत स्तरीय मासिक प्रशिक्षण बर्ग का समापन वीरबार को चुबाड़ी में हुआ। इस मासिक बर्ग के समापन अबसर पर उत्तर हिमाचल संभाग के महामंत्री सुभाष जरयाल ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस बर्ग में हिमाचल प्रांत के 38 व्यास कथाकारों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।

प्रांत स्तरीय प्रशिक्षण बर्ग के समापन अवसर पर उपस्थित  व्यास कथाकारों को संबोधित करते हुए समापन समारोह के मुख्यतिथि संभाग महामंत्री सुभाष जरयाल ने कहा कि एकल अभियान समाज के पुनर्निर्माण में अहम भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत की प्राचीन सभ्यता एवं संस्कृति के सरंक्षण व संबर्द्धन में एकल अभियान की पंचमुखी शिक्षा का बहुत बड़ा योगदान है। उन्होंने कहा कि प्राथमिक शिक्षा के माध्यम से भारत के दूर सदूर गाँव में एक लाख एकल विद्यालयों के माध्यम से गाँव के बच्चों को अक्षर ज्ञान के साथ संस्कार शिक्षा प्रदान की जा रही है। इसके साथ ही गाँव के स्वाभिमान व स्वावलंबन, रसायन मुक्त खेती, तथा ग्राम आरोग्य आदि क्षेत्रों में भी कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एकल अभियान की श्रीहरि कथा योजना के तहत व्यास कथाकार गाँव गाँव में कथा का आयोजन करने में अहम भूमिका निभा रहे है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के उपरांत नए व्यास कथाकार भी श्रीराम, श्रीकृष्ण, शिव भगवान सहित ग्राम देवता की संतुति व पाठ करने में निपुण होंगे।

उन्होंने कहा कि भारतवर्ष में 25 केंद्रों में व्यास कथाकारों के प्राथमिक मासिक अभ्यास बर्ग चल रहे हैं। इसमें हिमाचल के नबीनतम 38 व्यास कथाकारों का प्राथमिक प्रशिक्षण चुबाड़ी में सम्पन्न हुआ है तथा यह नबीनतम व्यास कथाकार चुबाड़ी के बाद बृंदाबन में 6 महीने के निपुणता बर्ग में प्रशिक्षण लेंगे। इसके उपरांत अपने कलाओं में निपुण होने के बाद अपने संच व ग्राम केंद्रों में में अपने दायित्व का निर्वहन करेंगे।

उन्होंने एक महीने के सफल बर्ग के आयोजन पर नबीन व्यास कथाकारों, व्यबस्था व प्रशिक्षण प्रदान करने बाली टोली को शुभकामनाएं दी। इस मौके पर बर्ग सहयोगी श्रीमती अंजू चंबियाल, केंद्रीय प्रशिक्षण  टोली के पदाधिकारी पदम देव बिष्ट, संभाग टोली के पदाधिकारी रमेश कुमार, अनिता कुमारी, बंदना देबी, भाग के कार्यकर्ता राज कुमार, भटियात अंचल प्रमुख गाँधी राम व कंचन सहित अन्य समिति व कार्यकर्ता बर्ग उपस्थित रहे।