Movie prime
ज़िला के मेधावी विद्यार्थियों को निशुल्क कोचिंग देगा बाईजू संस्थान -उपायुक्त
 
डलहौज़ी हलचल (चंबा) : उपायुक्त डीसी राणा ने बताया कि नीति आयोग ने जिला में डिजिटल शिक्षा में पहुंच और सुधार के लिए प्रतिष्ठित बाईजू संस्थान के साथ गठबंधन किया है । उपायुक्त नीति आयोग के साथ  वीडियो कॉन्फ्रेंस करने के बाद आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे ।

डीसी राणा ने बताया कि बाईजू संस्थान ज़िला में कैरियर प्लस कार्यक्रम के तहत कक्षा 11वीं और 12वीं के 30 मेधावी विद्यार्थियों को नीट और जेईई जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर उच्च गुणवत्ता युक्त कोचिंग उपलब्ध करवाएगी ।

उन्होंने यह भी बताया कि नीति आयोग द्वारा संस्थान के साथ किए गए गठबंधन के तहत  छठी कक्षा से बारहवीं कक्षा के सभी शिक्षार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित बनाने और प्रतियोगी परीक्षाओं में आगे बढ़ने की प्रेरणा के लिए  संस्थान द्वारा  निशुल्क शैक्षिक सामग्री भी  उपलब्ध करवाई जाएगी ।

इससे  शैक्षिक सामग्री के उपयोग और प्रभावशीलता के आधार पर विद्यार्थियों में सीखने की क्षमता को और  बढ़ाबा मिलेगा । कैरियर प्लस कार्यक्रम के तहत कक्षा 11वीं और 12वीं के एक सौ मेधावी विद्यार्थियों के चयन को लेकर डीसी राणा ने उप निदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह चाढक से प्रक्रिया पूर्ण करने को कहा । उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा नामांकित की गई सूची से बाईजू संस्थान अपनी चयन प्रक्रिया के आधार पर तीस विद्यार्थियों का चयन करेगा ।

चयनित विद्यार्थियों को तीन शैक्षणिक वर्षों के लिए निशुल्क शैक्षिक सामग्री और स्व-गतिशील शिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी । इसके अलावा विद्यार्थियों के ऐप और डिवाइस से संबंधित तकनीकी सहायता और समस्या के समाधान के लिए संस्थान कॉल सेंटर भी स्थापित करेगा । इसमें इंटरनेट व डिवाइस कनेक्शन की आवश्यकताओं  और उपलब्धता की जांच में विद्यार्थियों को सहयोग  मिलेगा।

बैठक में उप निदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह चाढकउपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा सुरेश शर्मा, जिला योजना अधिकारी गौतम शर्मा, जिला परियोजना अधिकारी समग्र शिक्षा राजेश शर्मा, जिला उप शिक्षा अधिकारी हितेंद्र कुमार ने भाग लिया ।