Movie prime
मुख्यमंत्री ने पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में किए 315 करोड़ रुपये के लोकार्पण व शिलान्यास
 
डलहौज़ी हलचल (नाहन) : मुख्यमंत्री जय राम ठाकुुर ने आज सिरमौर जिला में पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के तहत सराहां के मेला मैदान में जनसभा सम्बोधित की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 314.75 करोड़ रुपये लागत की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए। इसमें 89.66 करोड़ रुपये लागत के लोकार्पण और 225.09 करोड़ रुपये लागत के शिलान्यास शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने पच्छाद की बस्तियों और बाग पशोग, कथैर, नैना टिक्कर आदि बस्तियों के लिए 8.67 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित उठाऊ जलापूर्ति योजना, तहसील पच्छाद में 1.17 करोड़ रुपये की लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना गी मतलाना के संवर्धन कार्य, 42.46 लाख रुपये की उठाऊ जलापूर्ति योजना टिक्कर, सेर भरल के संवर्धन कार्य और ग्राम पंचाचत धार टिकेरी के गांव सिक्कां के लिए 24 लाख रुपये की उठाऊ जलापूर्ति योजना के संवर्धन कार्य का उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्री ने तहसील राजगढ़ के गांव धरोटी तथा कोठिया जजैर के साथ लगते गांवों के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अन्तर्गत 53.7 लाख रुपये लागत की उठाऊ सिंचाई योजना, ग्राम पंचायत थोड निवाड के गांव रेडी गुसां के लिए 1.27 करोड़ रुपये लागत की उठाऊ सिंचाई योजना, गांव कोटी पधोग तथा साथ लगते गांवों के लिए 106 करोड़ रुपये लागत की उठाऊ सिंचाई योजना, ग्राम पंचायत दीदग में 34.77 लाख रुपये लागत की खनोटियो उठाऊ सिंचाई योजना, तहसील पच्छाद की ग्राम पंचायत लाना भलटा में 29.82 लाख रुपये लागत की लाना मचेर उठाऊ सिंचाई योजना का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में किए 315 करोड़ रुपये के लोकार्पण व शिलान्यास

उन्होंने राजगढ़ में एक करोड़ रुपये की लागत से निर्मित हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड के मण्डल तथा उप-मण्डल कार्यालय भवनों, शिला बाग में 4.59 करोड़ रुपये लागत के 33/11 के.वी. सब-स्टेशन, 1.52 करोड़ रुपये लागत से कोटला बड़ोग में गौ अभ्यारण्य, 2.50 करोड़ रुपये लागत के दीद गहलूत सम्पर्क मार्ग, 1.41 करोड़ रुपये लागत की दभारा-बड़ी-भम पंधान सड़क और सराहां में 11.05 लाख रुपये लागत के डिग्री काॅलेज के भवन का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने थानाधार गांव के लिए 89.58 लाख रुपये की लागत से निर्मित सम्पर्क मार्ग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 3.90 करोड़ रुपये लागत की बडू साहिब सोडा धयारी सड़क, 2.45 करोड़ रुपये लागत की बी.बी.आर.सी. से थोर कोलां के लिए सम्पर्क मार्ग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 3.32 करोड़ रुपये लागत की डिम्बर से भलग सड़क, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 1.19 करोड़ रुपये लागत की भलग से कथली भरां सड़क, 6.46 करोड़ रुपये लागत की चम्बीधार फागू सड़क के मैटलिंग व टारिंग कार्य, 2.19 करोड़ रुपये के कनोग धंदरेल सम्पर्क मार्ग, 7.07 करोड़ रुपये लागत की कलयों पब लियोनना सड़क की मैटलिंग व टारिंग, 2.93 करोड़ रुपये लागत के धारली से डिब्बर सड़क, 18.87 करोड़ रुपये लागत की बनेठी बागथन राजगढ़ चंदोल सड़क को चैड़ा करने के कार्य और 77.98 लाख रुपये लागत के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हाब्बन के भवन का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने जिला सिरमौर की पच्छाद तहसील में ग्राम पंचायत सिरमौरी मन्दिर धार टिक्करी बनाह-धिन्नी, जामन की सेर व कतली के सुखाग्रस्त क्षेत्रों के लिए 9.96 करोड़ रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना का शिलान्यास किया। उन्होंने 2.23 करोड़ रुपये लागत से ग्राम पंचायत कतली-जामुन की सेर में गघर खड्ड के किनारे जल संग्रहण तथा पारम्परिक, विलुप्त एवं समाप्त हो रहे जल संसाधनों के संवर्धन, पच्छाद तहसील में 8.99 करोड़ रुपये लागत से सरसु मेहलाना उठाऊ जलापूर्ति योजना के पुनःनिर्माण कार्य, 26.51 करोड़ रुपये लागत से ग्राम पंचायत नारग, नोहरा, डिलमन, नैना टिक्कर, सरिया मेहलोग, लाल टिक्कर, द्रबिल, साधनाघाट दाडो देवरिया सरोल, चिमंजी तथा वासनी के विभिन्न गांवों के लिए गिरी नदी से उठाऊ जलापूर्ति योजना का शिलान्यास किया।

उन्होंने जल शक्ति मंडल राजगढ़ की विभिन्न ग्राम पंचायतों की बस्तियों के लिए 4.71 करोड़ रुपये लागत की जलापूर्ति योजना, जल शक्ति उप-मंडल चंदोल की विभिन्न ग्राम पंचायतों की बस्तियों के लिए 16.66 करोड़ रुपये लागत की जलापूर्ति योजना, 1.29 करोड़ रुपये लागत की थानाधार उठाऊ जलापूर्ति योजना तथा ग्रेविटी जलापूर्ति योजना सेर जगास, ग्रेविटी जलापूर्ति योजना शलाना, ग्रेविटी जलापूर्ति योजना डिम्बर, थोड निवाडऱ् तथा ग्रेविटी जलापूर्ति योजना कथली भरां के सुधार कार्य का शिलान्यास भी किया।

मुख्यमंत्री ने तहसील राजगढ़ की ग्राम पंचायत छोग टाली और सानियो दिदग की विभिन्न बस्तियों के लिए 1.57 करोड़ रुपये लागत की ग्रेविटी जलापूर्ति योजना, 1.64 करोड़ रुपये लागत से उठाऊ जलापूर्ति योजना रूग भगोटा, ग्रेविटी जलापूर्ति योजना द्रैणा, बहोल टालिया, कोटी मावगा और भटाऊ धार के सुधार कार्य, 1.95 करोड़ रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना करगाणू और राणाघाट के सुधार कार्य, 1.16 करोड़ रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना कोटला बांगी, ग्रेविटी जलापूर्ति योजना मानवा, कोटी पदोग व पैन कुफर, ग्राम पंचायत नेरी नवाणा में 44.18 लाख रुपये लागत की ग्रेविटी जलापूर्ति योजना, ग्राम पंचायत लाणा भटला में विभिन्न गांवों के लिए 4.80 करोड़ रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना, ग्राम पंचायत शलाणा में विभिन्न गांवों के लिए 3.39 करोड़ रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना, राजगढ़ कस्बे के लिए 21.73 करोड़ रुपये लागत की सीवरेज योजना, नगर पंचायत राजगढ़ के लिए 6.03 करोड़ रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना, ग्राम पंचायत राणाघाट में 1.52 करोड़ रुपये लागत की उठाऊ सिंचाई योजना मलोह मशोग, पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में 2.56 करोड़ रुपये की लागत से 100 हैंडपम्प स्थापित करने, पच्छाद तहसील में भरमाणु खड्ड पर 3.59 करोड़ रुपये लागत से चैकडैम, जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल से जल के अन्तर्गत पच्छाद खंड में 25.85 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न जलापूर्ति योजनाओं के अन्तर्गत नल कनेक्शन प्रदान करने, जल शक्ति मंडल चंदोल की विभिन्न पंचायतों की बस्तियों के लिए 28.41 करोड़ रुपये की लागत से जलापूर्ति योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 19.87 करोड़ रुपये की लागत से मडीघाट डिंगर माथन सड़क, 18.31 करोड़ रुपये की लागत से मरयोग लाणा रवाणा सड़क का मेटलिंग व टारिंग कार्य और 4.23 करोड़ रुपये की लागत से कवल बंदलू थौर सड़क के मेटलिंग व टारिंग कार्य का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में किए 315 करोड़ रुपये के लोकार्पण व शिलान्यास

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्राथमिक पाठशाला डिगरी ढाडिग और लाणा मयू को माध्यमिक पाठशाला, माध्यमिक पाठशाला मण्डी खड़ाणा को उच्च पाठशाला, राजकीय उच्च पाठशाला कोटला पंजौला को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने सराहां अस्पताल को 100 बिस्तर क्षमता के अस्पताल में स्तरोन्नत करने तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गगल शिकोर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने गिन्नी घाड़ तथा नारग में हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड के 33 केवी के दो सब-स्टेशन खोलने की घोषणा भी की। उन्होंने सराहां में विद्युत मण्डल तथा चन्दोल में हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड का सब डिविजन खोलने, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कलोह, जैहर तथा गागल शिकोर में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने, बडू़ साहिब से मानगढ़ सड़क के लिए मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 15 लाख रुपये प्रदान करने, पच्छाद क्षेत्र में नवगठित सात ग्राम पंचायतों को पंचायत भवन निर्माण के लिए प्रत्येक के लिए 10-10 लाख रुपये प्रदान करने तथा राजगढ़ में जल शक्ति का डिविजन खोलने की घोषणा की। 

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने साढ़े तीन वर्ष से अधिक के कार्यकाल के दौरान विकास के अनेक आयाम स्थापित किए हैं तथा नई बुलंदिया छुई हैं। प्रदेश के सभी क्षेत्रों के समग्र एवं सन्तुलित विकास के लिए प्रदेश सरकार ने अनेक कल्याकारी योजनाएं आरम्भ की हैं। उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान स्वास्थ्य तथा अन्य क्षेत्रों में अभूतपूर्व विकास सुनिश्चित हुआ है। पहले प्रदेश में सिर्फ 50 वेंटिलेटर थे जबकि अब 800 वेंटिलेटर उपलब्ध हैं। प्रदेश सरकार के आग्रह पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राज्य को 15 दिनों के भीतर 500 वेंटिलेटर प्रदान किए हैं। उन्होंने कहा कि 6 सितम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हिमाचल के लोगों, कोरोना योद्धाओं, अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं, चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े लोगों को अपना सन्देश देंगे। उन्होंने प्रदेशवासियों से इस कार्यक्रम के सीधे प्रसारण से जुड़ने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में किए 315 करोड़ रुपये के लोकार्पण व शिलान्यास

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने हिमकेयर योजना, सहारा योजना, हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना, मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना सहित प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी दी। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री सराहां के समीप बागपशोग में आरम्भ किए गए शी-हाट में गए और इस प्रयास के लिए प्रशासन की सराहना करते हुए कहा कि इससे महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा तथा हमारी संस्कृति और स्थानीय उत्पादों का प्रचार-प्रसार भी सुनिश्चित होगा।

इस अवसर पर विभिन्न संस्थाओं ने मुख्यमंत्री को सम्मानित किया। ऊर्जा मंत्री सुखराम चैधरी ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल के दौरान प्रदेश का चहंुमुखी विकास सुनिश्चित हुआ है तथा लोगों को उनके घर-द्वार के समीप जन सेवाएं सुनिश्चित की जा रही हैं। सांसद एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने कहा कि प्रदेश सरकार ने जनता से सीधा संवाद स्थापित करने तथा शिकायतों के तत्काल समाधान के लिए जनमंच कार्यक्रम शुरू किया है, जिसे प्रदेश ही नहीं बल्कि देशभर में सराहा जा रहा है।

विधायक डाॅ. राजीव बिन्दल ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान पच्छाद क्षेत्र का अभूतपूर्व विकास हुआ है तथा सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से आमजन लाभान्वित हुए और उनका सामाजिक-आर्थिक उत्थान भी सुनिश्चित हुआ है। पच्छाद की विधायक रीना कश्यप ने उनके विधानसभा क्षेत्र में आगमन तथा 315 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं की सौगात के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न मांगों के बारे में भी अवगत करवाया।

इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश कृषि विपणन बोर्ड के अध्यक्ष बलदेव सिंह भण्डारी ने भी विचार व्यक्त किए। मण्डलाध्यक्ष सुरेन्द्र नेहरू ने मुख्यमंत्री व अन्य गणमान्य लोगों का स्वागत किया तथा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य प्रताप ठाकुर ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर खादी ग्राम उद्योग के उपाध्यक्ष पुरूषोतम गुलेरिया, महिला मोर्चा की अध्यक्षा रीता ठाकुर, जिला परिषद की अध्यक्षा सीमा कन्याल, एपीएमसी के अध्यक्ष रामेश्वर शर्मा, उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम, पुलिस अधीक्षक शुभ्रा तिवारी सहित विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 

मुख्यमंत्री ने पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में किए 315 करोड़ रुपये के लोकार्पण व शिलान्यास