Movie prime
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर अंतर्राष्ट्रीय मेला श्री रेणुका जी का 13 नवंबर को करेंगे उद्घाटन
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर अंतर्राष्ट्रीय मेला श्री रेणुका जी  का 13 नवंबर को करेंगे उद्घाटन
 
डलहौज़ी हलचल (संगडाह) :  श्री रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र के प्रस्तावित अधिकारिता कार्यक्रम निश्चित हुआ है जोकि 13 नवंबर को 10:35 पर नोहराधार  हेलीकॉप्टर द्वारा पहुंचेंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार श्री रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र तहसील नोहराधार के अंतर्गत कई  विभागीय भावनो का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया जाएगा। तत्पश्चात प्रदेश के मुख्यमंत्री जनसभा को संबोधित करेंगे।

मुख्यमंत्री नोहराधार स्थित गेलियो  हेलीपैड से चौपर द्वारा बिरला बाईला हेलीपैड पहुंचेंगे। वहां से सड़क मार्ग द्वारा वे ददाहू  राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के खेल मैदान  में आकर भगवान परशुराम जी की पालकी को कांधा देकर श्री रेणुका की ओर प्रस्थान करेंगे। शाम को विभागीय प्रदर्शनी का विधिवत उद्घाटन करके रेनू मंच की ओर प्रस्थान करेंगे जहां परश्री अंतरराष्ट्रीय श्री रेणुका जी मेले का विधिवत उद्घाटन करते हुए जनसभा को संबोधित करेंगे।

गौरतलब यह है कि मां रेणुका बेटा भगवान परशुराम का मिलन के पर्व परयह मेला हर्ष उल्लास के साथ में लाया जाता है यह मेलासदियों सेमनाते आ रहे हैं। बताया जाता है कि जब से हिमाचल प्रदेश का गठन हुआ है तब से लेकर प्रदेश में जब जब मुख्यमंत्री बने हैं तो वह श्री रेणुका जी मेले में उद्घाटन के लिए आते हैं तथा समापन समारोह की अध्यक्षता हिमाचल प्रदेश के महामहिम राज्यपाल करते हैं।

श्री रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र  हिमाचल प्रदेश में एक ऐसा क्षेत्र है  जहां पर हिमाचल प्रदेश के निर्माता एवं प्रथम मुख्यमंत्री डॉ वाईएस परमार का  अपना  चुनाव क्षेत्र रहा है।   वैसे तो  प्रत्येक मंत्री विधायक  एवं मुख्यमंत्री  प्रवास में आते हैं लेकिन  श्री रेणुका जी  मेले में स्थानीय क्षेत्रवासियों कोविकास की काफी आशाएं रहती है कि रेणुका मेले में है मुख्यमंत्री इस क्षेत्र को विश्व विकास की दृष्टि से काफी ऊंचाइयों की ओर ले जाते हैं। क्योंकि मां रेणुका के दरबार में हाजिरी लगाने परभविष्य की मुरादों को पूरी करती है।

श्री रेणुका जी मेले के रेणु मन्च  से जो घोषणा मुख्यमंत्री द्वाराकी जाती है वह सर्वत्र पूरी होती है। करोना काल के दौरान किसी भी प्रकार की है जनसभा एवं कार्यक्रम इस क्षेत्र में है नहीं हुआ लेकिन जनमंच कार्यक्रमभी कुछ पंचायतों के दायरे में करवाया गया। श्री रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र मैं मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के दौरे पर यहां के क्षेत्रवासियों को काफी उम्मीदें  लगाए बैठे हैं इस क्षेत्र में काफी पुरानी लंबित मांगे हैं निम्नलिखित से हैं :

*  जुडिशल कोर्ट संगडाह ।

*   बस स्टैंड  नोहराधार संगड़ाह, ददाहू ।

*  विकास खंड कार्यालय ददाहू ।

* डिग्री कॉलेज नोहराधार ।

* वॉलीबॉल स्पोर्ट्स हॉस्टल नोहराधार।

* पर्यावरण प्रेमी  स्वर्गीय  किकंरी  देवी  संग्रहालय  एवं विश्राम गृह तथा स्टेडियम ।

* डिग्री कॉलेज संगडाह  में साइंस कक्षाएंआरंभ करने बारे

* राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला संगड़ाह व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रजाना  में  साइंस पाठ्यक्रम कोआरंभ करना

*  पनयाली  व ढाल पल़ारा  में  हाई स्कूल खोलनेबारे

*  बेचड का बाग  में  आईटीआई खोलने बारे

* खेगुआ  से सियूं  बस सेवा  आरंभ करने बारे

प्रत्येक विभाग में रिक्त पड़े पदों को भरने के लिए श्री रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र के आम जनमानस की काफी उम्मीद लगाए हैं अन्य विधानसभाओं  के तर्ज पर भी विकास की दृष्टि कोगति देने के लिए प्रयासरत सरकार से काफी उम्मीद लगाए हैं।

सूत्रों का कहना है कि  यह क्षेत्र भले ही कांग्रेस का गढ़ रहा है लेकिन लोकसभा चुनाव में इस क्षेत्र से 15732 मतों की लीड भाजपा के लिए गई है जिसके लिए यह भी माना जा रहा है कि यह क्षेत्र डॉ वाईएस परमार का गढ़ माना जाता है

यदि जयराम सरकार श्री रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र से बोर्ड तथा निगम में चेयरमैन की ताजपोशी मिलती है तो यह क्षेत्र विकास की दृष्टि से कटा नहीं होता हालांकि भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं में जोश है कि मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश श्री रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र के लिए अवश्य अपना आशीर्वाद देंगे।