Movie prime
पनेला में आउटरीच कार्यक्रम के दौरान चाइल्डलाइन ने बच्चों से किया सीधा संवाद
पनेला में आउटरीच कार्यक्रम के दौरान चाइल्डलाइन ने बच्चों से किया सीधा संवाद 
 
डलहौज़ी हलचल (चंबा) : एजुकेशन सोसाइटी चाइल्ड लाइन चंबा द्वारा पंचायत बाट के आंगनवाड़ी केन्द्र पनेला में आउटरीच कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान टीम मेंबर काजू राम एवं पंकज कुमार द्वारा उपस्थित लोगों व बच्चों को चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर 1098 की विस्तृत जानकारी दी। टीम द्वारा मुफ्त फोन सेवा 1098 के माध्यम से अनाथ अर्ध-अनाथ, स्कूल छोड़ चुके, घर से भागे हुए, मानसिक और शारीरिक शारीरिक रूप से अक्षम, शोषित, अति निर्धन, बाल विवाह से ग्रसित, बाल-मजदूरी से ग्रसित, छेड़छाड़ से पीड़ित व अन्य किसी भी कारण से शोषित बच्चों हेतु चाइल्ड लाइन के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।

उपस्थित लोगों को पोक्सो अधिनियम के संबंध में भी जागरूक किया गया। लोगों को बताया गया कि यदि किसी के द्वारा नाबालिक बच्चों को बहलाया-फुसलाया जाता है तो इसे किसी भी रूप में नजर अंदाज ना किया जाए। इसके साथ-साथ नशे की बुराई व सोशल मीडिया के लाभदायक व हानिकारक प्रभाव, सुरक्षित स्पर्श असुरक्षित स्पर्श के बारे में भी गम्भीरता से चर्चा की गई. इसके साथ-साथ क्षेत्र वासियों को कोविड-19 की गंभीरता के संबंध में जागरूक किया गया। उन्हें इस संबंध में सरकारी दिशा-निर्देशों का पालन करने व इस संबंध में अपनी सामाजिक भागीदारी हेतु  आवाहन किया गया।

उपस्थित लोगों से पोषण के संबंध में भी चर्चा की गई। इसके साथ साथ लोगों को यह भी बताया गया कि जब भी वह भीड़भाड़ भरे इलाके में जाएं तो मास्क अवश्य पहनें और  यथासंभव हाथों को बार-बार धोएं। इस दौरान  लोगों को सामाजिक दूरी का पालन करने हेतू भी कहा गया। लोगों को बताया गया कि गंभीर बीमारी से ग्रस्त वाह बुजुर्ग व्यक्ति भीड़भाड़ के क्षेत्रों से दूर रहें तथा सुपाच्य एवं पौष्टिक आहार लें। इसके साथ-साथ लोगों से यह भी आवाहन किया गया  कि यदि इस दौरान कोई अति निर्धन परिवार  हो तथा जिसे कहीं मजदूरी ना मिल रही हो या उसके परिवार हेतु खाने-पीने की समुचित व्यवस्था ना हो मास्क या सैनिटाइजर की आवश्यकता हो तो इसकी सूचना भी चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर 1098 पर दी जा सकती है ताकि छानबीन के बाद ऐसे परिवारों की मदद की जा सके।

इसके साथ लोगों को यह भी बताया गया कि बुजुर्ग व गंभीर बीमारी से ग्रस्त परिवार के किसी भी व्यक्ति का विशेष ध्यान रखें और इसके साथ-साथ भीड़-भाड़ भरी जगह से भी दूर रहें व मास्क पहने। इसके साथ-साथ लोगों को वैक्सीनेशन करवाने के लिए भी प्रेरित किया गया। लोगों को गुड़िया हैल्पलाइन 1515 व कोरोना हेतु जारी की गई हेल्पलाइन 1075 के बारे में भी विस्तारपूर्वक बताया गया। उन्हें पुलिस की सहायता उपलब्ध कराने का आश्वासन 16 बच्चे व 8 अन्य सहित कुल 14 लोग मौजूद रहे। एजुकेशन सोसायटी चाइल्डलाइन चंबा द्वारा इस तरह के कार्यक्रम जिला के विभिन्न क्षेत्रों में भविष्य में भी आयोजित किए जाते रहेंगे ताकि लोगों को बाल संरक्षण के संबंध में जागरूक व कोरोना वैक्सीनेशन के संबंध में लोगों को प्रेरित किया जा सके।