Movie prime
जिला पर्यावरण संरक्षण योजना की बैठक आयोजित
जिला पर्यावरण संरक्षण योजना की बैठक आयोजित
 
डलहौज़ी हलचल (चंबा) : जिला की विभिन्न ग्राम पंचायतों में ठोस व तरल कचरे के उचित निस्तारण हेतु सभी ग्राम पंचायत  कचरा प्रबंधन योजना को तैयार करें । जिसके लिए उप निदेशक एवं परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण,खंड विकास अधिकारियों के साथ सुनियोजित तरीके से स्वयंसेवी संस्थाओं की भी सहभागिता सुनिश्चित बनाएंगे ताकि ग्रामीण क्षेत्रों को भी स्वच्छ बनाया जा सके । यह निर्देश उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने जिला स्तरीय पर्यावरण संरक्षण प्लान की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए ।

 जिले के विभिन्न कचरा निष्पादन स्थलों पर पुराना एवं प्रत्यक्त कूड़ा कचरे के निस्तारण पर प्रभावी तौर पर कार्य करने के निर्देश देते हुए उपायुक्त ने नगर परिषद  व नगर पंचायत  के अधिकारियों को समयबद्ध सीमा के भीतर कार्यवाही करने को भी कहा। उपायुक्त ने कहा कि जिला के शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वच्छता की नितांत आवश्यकता है ।लिहाजा  सभी ग्राम पंचायतों में प्रत्येक माह के दूसरे रविवार को स्वच्छता अभियान कार्यक्रम को सुनियोजित तरीके से शुरू किया जाए।

 उन्होंने यह भी कहा कि हर एक पंचायत में प्लास्टिक कचरा कलेक्शन सेंटर स्थापित किया जाए और पंचायत निधि से 75 रुपए  प्रति किलोग्राम  प्लास्टिक कचरा खरीद  प्रक्रिया को भी प्रभावी तरीके से क्रियान्वयन सुनिश्चित बनाया जाए । उन्होंने यह भी कहा कि 21 टन के करीब प्लास्टिक कचरे को अभी तक उचित निस्तारण हेतु कंपनियों को भेजा गया है। उपायुक्त ने यह भी कहा कि कूड़ा कचरा  बीनने वाले लोगों को उचित सम्मान दिलवाने के लिए जिला स्तरीय कार्यक्रमों में सम्मानित किया जाएगा ।

उपायुक्त ने इस बात पर बल देते हुए कहा कि मक डंपिंग साइटों में चेक डैम स्थापित किए जाएं ताकि प्राकृतिक जल स्त्रोतों नालों व नदियों को पर्यावरण प्रदूषण से बचाया जा सके ।

बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार, वरिष्ठ पर्यावरण अभियंता प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड डॉ आरके नड्डा, उपनिदेशक कृषि डॉ कुलदीप धीमान, उपनिदेशक उद्यान राजीव कुमार, उप निदेशक एवं परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण चंद्रवीर सिंह ,उप जिला शिक्षा अधिकारी हितेंद्र कुमार ,खंड विकास अधिकारी चंबा ओपी ठाकुर , तीसा  अश्विनी कुमार, सलूणी निशी महाजन, भटियात  बशीर खान, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद चंबा अक्षित  गुप्ता, कार्यकारी अधिकारी डलहौजी राखी कौशल, सचिव नगर पंचायत चुवाड़ी गणेश, सहायक अभियंता पबमिन्दर( एसबीएम) सहित ग्राम पंचायत करियां व पुखरी के प्रधान भी मौजूद रहे।