Movie prime
तलेरू बोटिंग प्वाइंट में 9 से 12 अक्टूबर तक आयोजित होगी ड्रैगन बोट रेस प्रतियोगिता
तलेरू बोटिंग प्वाइंट में  9 से 12 अक्टूबर तक आयोजित होगी ड्रैगन बोट रेस प्रतियोगिता
 
अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के एक हजार के करीब प्रतिभागी लेंगे हिस्सा
 

डलहौज़ी हलचल (चंबा) :  चलो चंबा अभियान के तहत जिला में पर्यटन व्यवसाय को और अधिक मजबूती प्रदान करने  तथा राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पर्यटन के मानचित्र पर उजागर करने के मकसद से नई पहचान दिलवाने  के लिए  डलहौजी विधानसभा क्षेत्र के तलेरू बोटिंग प्वाइंट में  9 से 12 अक्टूबर तक भारतीय कयाकिंग व कैनोइंग एसोसिएशन के सौजन्य से  हिमाचल कयाकिंग, कैनोइंग एसोसिएशन के संयुक्त तत्वाधान में राष्ट्र  स्तरीय हिमालयन घोरल 9वीं  ड्रैगन बोट रेस प्रतियोगिता   का आयोजन करवाया जा रहा है ।

आयोजन के  पुख्ता प्रबंधों को लेकर उपायुक्त डीसी राणा  ने संबंधित अधिकारियों  व  आयोजन से जुड़े विभिन्न एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक  की । उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में 23 राज्यों से अंतरराष्ट्रीय  और राष्ट्रीय स्तर के लगभग एक हजार के करीब प्रतिभागी हिस्सा लेंगे । प्रतियोगिता के आयोजन की रूपरेखा पर विस्तृत समीक्षा के दौरान  उपायुक्त ने बताया कि प्रतिभागियों को 72 घंटे पहले कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट  या  वैक्सीन की दोनों डोज  लगवाने का प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाना आवश्यक होगा ।

 उपायुक्त ने तलेरु वाटर स्पोर्ट्स स्थल में  सिविल वर्क को चंबा शैली में  आकर्षक रूप में तैयार करने के निर्देश देते हुए कहा कि चंबा की वैभवशाली संस्कृति की आर्ट एंड क्राफ्ट की भी  झलक पर्यटकों को देखने को मिले।  प्रतिभागियों के ठहरने की उचित व्यवस्था की रूपरेखा पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि होटल रेस्टोरेंट व होमस्टे के अतिरिक्त  पर्वतारोहण संस्थान भरमौर से भी टेंट लगाने की समुचित व्यवस्था की जा रही है ।

चमेरा जलाशय की साफ सफाई पर विशेष  बल देते हुए उपायुक्त  ने  आयोजन से जुड़े विभिन्न स्पोर्ट्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों से आग्रह किया गया कि जिला में वाटर स्पोर्ट्स सोसाइटी पंजीकृत करें ताकि निकट भविष्य में वाटर स्पोर्ट्स से संबंधित इवेंट के आयोजन पर सोसाइटी अपने  स्तर पर ही सफल आयोजन कर सकें । उन्होंने कहा कि तलेरू जल क्रीड़ा के आयोजन हेतु एक उपयुक्त स्थल है  ।  उन्होंने माउंटेन टैरेन वाइकिंग (साइकिल रेसिंग) के आयोजन की अक्टूबर माह में ही सफल आयोजन के लिए निर्धारित मैप रूट तैयार करने के लिए भी दिशा निर्देश दिए ।  उन्होंने जिला में फोटोग्राफी सोसायटी चंबा के माध्यम से  जल्द राष्ट्रीय स्तर की फोटोग्राफी का आयोजन करने   की भी बात कही  ।

dc चंबा

 उन्होंने  यह भी कहा कि  आयोजन के दौरान खाने पीने के लिए  पर्यावरण अनुकूल सामग्री का ही उपयोग किया जाएगा । इसके अलावा एंबुलेंस और एनडीआरएफ टीम व गोताखोर  भी तैनात रहेंगी ।आयोजन स्थल पर सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के अलावा जिला के प्रसिद्ध आर्ट एंड क्राफ्ट से रूबरू कराने के लिए विभिन्न गतिविधियां भी आयोजित की जाएंगी  । बैठक में  एसडीएम सलूणी ने आयोजन की तैयारियों को लेकर किए गए महत्वपूर्ण कार्यों परिवहन व्यवस्था, ठहरने व खाने की  व्यवस्था की भी जानकारी दी  ।

बैठक में सहायक आयुक्त रामप्रसाद शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार, एसडीएम सलूणी स्वाति गुप्ता, जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी स्वास्थ्य डॉ हरित पुरी, कमांडेंट होमगार्ड अरविंद चौधरी ,मुख्य सलाहकार वाटर स्पोर्ट्स एसडी रैना, मिस्टिक बोट क्रूज डलहौजी के मोहित चौधरी व नीरज शर्मा, मणिमहेश ट्रैवल से प्रकाश चंद भी  मौजूद रहे।