उपायुक्त ने कलाई पर स्टैम्प लगाने तथा आमंत्रण पत्र के साथ लोगों को मतदान करने का दिया न्यौता

उपायुक्त ने कलाई पर स्टैम्प लगाने तथा आमंत्रण पत्र के साथ लोगों को मतदान करने का दिया न्यौता

उपायुक्त ने कलाई पर स्टैम्प लगाने तथा आमंत्रण पत्र के साथ लोगों को मतदान करने का दिया न्यौता

डलहौज़ी हलचल (धर्मशाला) : ज़िला प्रशासन के तत्वावधान में स्थानीय राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में स्वीप कार्यक्रम के तहत उपमंडल स्तरीय मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन करवाया गया। जिसमें ज़िला निर्वाचन अधिकारी(उपायुक्त) डॉ निपुण जिंदल, स्वीप की जिला नोडल अधिकारी एवम अतिरिक्त उपायुक्त गन्धर्वा राठौड़, आईएएस (प्रोबेशनर) सहायक आयुक्त (उपायुक्त) ओम कांत ठाकुर तथा निर्वाचन अधिकारी(एसडीएम)विश्रुत भारती   विशेष रूप से उपस्थित रहे। 

    फतेहपुर प्रशासन ने लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने एवम  कम मतदान वाले क्षेत्रों में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के लिए एक अनूठी पहल की शुरुआत की है। जिसके तहत प्रत्येक मतदाता के घर तक 12 नवम्बर को मतदान में भाग लेने के साथ मतदान के प्रति प्रतिबद्धता दर्शाने के लिए आमंत्रण पत्र तथा  कलाई में स्टैम्प लगाकर "आओ मतदान करें, हम भी करेंगे" का संदेश पहुंचाने का प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रशासन की इस मुहिम को सभी लोगों तक पहुंचाने में सम्बंधित क्षेत्र के बीएलओ का महत्वपूर्ण योगदान है । इस मुहिम को अस्पतालों, पेट्रोल पंप, गैस एजेंसियों सहित अन्य सरकारी संस्थानों के माध्यम से भी लोगों तक पहुंचानें के प्रयास किये जाएंगे।

 ज़िला निर्वाचन अधिकारी(उपायुक्त) ने जहां फतेहपुर प्रशासन की इस प्रेरणात्मक पहल के लिए तारीफ की, वहीं इस मुहिम को ज़िला स्तर पर अपनाने की बात भी कही। उन्होंने इस मौके पर चार  मतदाताओं को आमंत्रण पत्र देने के साथ कलाई पर स्टैम्प लगाकर स्थानीय प्रशासन की प्रेरणादायक पहल का शुभारम्भ भी किया। उन्होंने मतदाता हस्ताक्षर दीवार पर "मतदान से कोई भी मतदाता न छूटे" तथा हर नागरिक से मतदान में बढ़चढ़ भाग लेने का संदेश दिया।

    उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में मतदान करना हर नागरिक का न सिर्फ अधिकार है बल्कि मौलिक कर्तव्य भी है। उन्होंने बताया कि फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र के तहत कुल 89913 पंजीकृत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 80 वर्ष से अधिक आयुवर्ग तथा 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं जिन्होंने घर से मतदान करने के लिए आवेदन किया है  के लिए पूरी गोपनीयता के तहत घर से वोट करने की व्यवस्था की गई है।

    ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने इस अवसर पर सभी लोगों से मतदान में बढ़चढ़ कर भाग लेने एवम अपने विवेक से वोट करने का  संकल्प  लेने की शपथ भी दिलाई।

      स्वीप कार्यक्रम की जिला नोडल अधिकारी एवम अतिरिक्त उपायुक्त गन्धर्वा राठौड़ ने कार्यक्रम बारे जानकारी देते हुए बताया कि इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को शतप्रतिशत मतदान के प्रति प्रेरित व जागरूक करना है ।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक को सशक्त लोकतंत्र और अपने देश की मजबूती के लिये मतदान में भाग लेना चाहिए। उन्होंने युवाओं से इस मुहिम को आगे बढाने की अपील करते हुए स्वयं तथा अन्य लोगों को मतदान के लिये प्रेरित करने का आह्वान किया।

    आईएएस (प्रोबेशनर) सहायक आयुक्त (उपायुक्त) ओम कांत ठाकुर ने भी मतदाताओं से लोकतंत्र के महापर्व में सभी की सक्रिय सहभागिता का आह्वान किया।

     इस मौके पर मतदाताओं को मतदान के बारे में  जागरूक और प्रेरित करने के लिये भाषण, नुक्कड़ नाटक तथा रंगोली आदि  कार्यक्रमों का आयोजन करवाया गया। बच्चों द्वारा गीत संगीत, नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी लोगों को मतदान के लिये प्रेरित व जागरूक किया गया।

   ये रहे मौजूद

 इस मौके पर स्वीप के सहायक नोडल अधिकारी सुधीर भाटिया, तहसीलदार हंस राज सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, स्कूल के बच्चे तथा चुनाव कार्य में नियुक्त अधिकारी उपस्थित रहे।