Movie prime
कोरोना रोधी टीकाकरण के लिए लोगों को करें प्रोत्साहित-उपायुक्त
कोरोना रोधी टीकाकरण के लिए लोगों को करें प्रोत्साहित-उपायुक्त 
 
डलहौज़ी हलचल (चंबा) :  क्षेत्रीय लोकसंपर्क ब्यूरो शिमला, (एफओबी) सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा दो दिवसीय स्वच्छता और कोरोना टीकाकरण पर दो दिवसीय जागरूकता अभियान आज चंबा में संपन्न हुआ। लोगों में स्वच्छता और कोरोना टीकाकरण जैसे विषय पर जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से ये जागरूकता अभियान जिला प्रशासन के साथ मिलकर आयोजित किया गया।

आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में पहले दिन कॉलेज व स्कूल की छात्र-छात्राओं ने पेंटिंग,स्लोगन राइटिंग, खेलकूद प्रतियोगिताओं में भाग लिया वही आज सुलतानपुर क्षेत्र में एफओबी शिमला के द्वारा विशेष सफाई अभियान चलाया गया। इसी कड़ी में आज राजकीय महाविद्यालय के सभागार में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

इस दौरान उन्होंने छात्र-छात्राओं,एनएसएस,एनसीसी और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्वच्छता अभियान के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि आधुनिक समय में प्रयोग में लाया जा रहा प्लास्टिक बहुत ही हानिकारक है कई सालों तक यह कचरा सडता-गलता नहीं है इसलिए इस प्रकार के प्लास्टिक के प्रयोग से हमें अपने आप को सावधान करना होगा।

 उन्होंने कहा कि इस समय संपूर्ण विश्व कोरोना महामारी से लड़ रहा है और इस महामारी से बचने के लिए लोगों को जागरूक होने के साथ-साथ कोरोना रोधी टीकाकरण करवाना भी अति आवश्यक है। उन्होंने इस दौरान छात्र-छात्राओं व आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं  से आग्रह भी किया कि वे अपने गांव, मोहल्ले व समाज को कोरोना रोधी टीकाकरण की दूसरी डोज के लिए लोगों को प्रोत्साहित करें।

उन्होंने यह भी  कहा कि जिला चंबा एक आकांक्षी जिला है जहां बच्चों का कुपोषण भी एक प्रमुख मुद्दा है इस समस्या के निवारण के लिए सबको एकजुट होकर हर संभव प्रयास करने होंगे ताकि कुपोषण संबंधी समस्या का निराकरण हो सके।

इस दौरान उन्होंने 5 अक्टूबर को आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए। कोरोना टीकाकरण विषय पर आयोजित पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में राजकीय डिग्री कॉलेज सुलतानापुर के कुमार आर्यन, अतुल शर्मा और कीर्तिका ठाकुर ने क्रमशः पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त किया। स्लोगन राइटिंग में इसी कॉलेज की खुशबु कुमारी,कशिश शर्मा व जयात्री ने क्रमशः पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त किया। चंबा राजकीय आदर्श कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की बाहरवीं की छात्राओं ने टच एंड विन प्रतियोगिता में जीत दर्ज की जिन्हें उपायुक्त चंबा ने पुरस्कृत किया। इस प्रतियोगिता के विजेताओं में भूमि गुप्ता, सहजप्रित कौर, महक रात्रा, संस्कृति महाजन, यशस्वी राठौर, मिनाक्षी और हर्षिता भगत रहे।

इससे पूर्व स्वच्छता  अभियान का शुभारंभ अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी चंबा अमित मेहरा ने किया और सफाई अभियान में राजकीय महाविद्यालय चंबा के एनसीसी,एनएसएस,नेहरू युवा केंद्र चंबा, गवर्नमेंट मिडिल स्कूल चंबा और नगर निगम चंबा के साथ बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी चंबा ने लोगों को घर में स्वच्छता अपनाने का संदेश देते हुए कहा कि अपने घर, मोहल्ले और शहर को साफ करने की जिम्मेदारी हम सबकी है और अगर हम सब स्वच्छता के प्रति जागरूक हो गए तो स्वच्छ भारत अभियान सही मायनों में साकार होगा। 

इस दौरान एफओबी शिमला के इकाई प्रमुख अनिल दत्त शर्मा ने उपायुक्त चंबा डीसी राणा को स्मृति चिन्ह भी भेंट किया।

 इस मौके पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से पोषण अभियान से जुडे सवाल भी पूछे गए और उन्हें पुरस्कृत भी किया गया।

कार्यक्रम में चंबा स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर करण ने कोरोना टीकाकरण और बचाव के बारे में जानकारी दी। वहीं आईसीडीएस की ओर से जया कुकरेजा ने पोषण अभियान पर और कार्यकारी अधिकारी  नगर निगम अक्षित गुप्ता ने स्वस्च्छता संदेश के साथ इन विषयों से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी भी दी।

इस मौके पर राजकीय महाविद्यालय चंबा के प्रधानाचार्य डॉ शिव दयाल,अविनाश, नेहरू युवा केंद्र के विवेक व एफओबी शिमला के अधिकारी व कर्मचारियों सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे।