Movie prime
नीति आयोग द्वारा जिला चंबा को 2 करोड का वित्तीय सहायता पुरस्कार
 
डलहौज़ी हलचल (चंबा) : उपायुक्त डीसी राणा ने जानकारी देते हुए बताया कि नीति आयोग द्वारा आकाक्षीं जिला कार्यक्रम के अन्तर्गत विभिन्न चिकित्सीय मापदंडों के क्षेत्रों में निरन्तर सन्तुलित विकास के आधार पर दो करोड़ की वित्तीय सहायता पुरस्कार के रूप में प्रदान की गई हैं। यह राशि स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए व्यय होगी । इसके लिए कार्य योजना तैयार कर नीति आयोग को अनुमोदन के लिए भेजा जा रहा है ।

डीसी राणा ने यह भी बताया कि आकांक्षी जिला से सम्बन्धित सभी मानक बिंदुओं पर बेहतर कार्यों से आकांक्षी जिलों में छठा स्थान अर्जित किया है ।

डीसी राणा ने बताया कि आंकाक्षी जिला कार्यक्रम के अन्तर्गत पारदर्शी मापदंडों के आधार पर गरीबी, अपेक्षाकृत, कमजोर और पोषण, शिक्षा की स्थिति तथा अपर्याप्त आधारभूत संरचना को शामिल करके एक मिश्रित सूचकांक तैयार किया गया है । इस कार्यक्रम का उद्देश्य समावेशी और और सर्वागीण विकास सुनिश्चित करना है।

डीसी राणा ने यह भी बताया कि ज़िला पिछले दो वर्षों में इस कार्यक्रम के सफल निष्पादन व संचालन के आधार पर स्वास्थ्य एवं पोषण और आधारभूत ढांचा गत क्षेत्र के मापदंडों के विकास के आधार पर 6 करोड़ की वित्तीय सहायता प्राप्त हुई है।

 उन्होंने  बताया कि बाल विकास विभाग द्वारा अनुपूरक पोषण योजना के अन्तर्गत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से पात्र महिलाओं का चयन करके योजना का सफलतापूर्वक क्रियान्वित सुनिश्चित बनाया जा रहा है ।

जिला में उचित शिक्षा के क्षेत्र में भी सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं भी क्रियान्वित की जा रही हैं । इनका मुख्य उद्देश्य जिला के प्रत्येक पात्र विद्यार्थी को शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत शिक्षा ग्रहण करने की सुविधा प्रदान करना है ।

जिला के किसानों के लिए भी सरकार द्वारा चलाई जा रही सूक्ष्म सिंचाई योजना तथा फसल बीमा योजना से लाभ प्रदान किया जा रहा है ।

पशुपालन विभाग के माध्यम पालतु दुधारू तथा अन्य पशुओं का नियमित टीकाकरण करके उनके स्वास्थ्य में सुधार के साथ-साथ पशुधन में वृद्धि सुनिश्चित बनाई जा रही है । इसी तरह वित्तीय क्षेत्र के अन्तर्गत प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना जिसमें न्यूनतम 12 रुपये व 352 रुपये का सालाना भुगतान करने पर लाभार्थी  दो लाख रुपये का सुरक्षा बीमा व जीवन बीमा का लाभ उठा सकता है। इसके लिए बैंक अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

कौशल विकास योजना के अंतर्गत युवाओं को विभिन्न व्यवसाय में प्रशिक्षण प्रदान करके स्थानीय उद्यमिता और उद्योगों में रोजगार के अवसर भी उपलब्ध करवाये जा रहे हैं ।

डीसी राणा ने बताया कि इसके अतिरिक्त प्रत्येक पंचायत में कामन सर्विस सेन्टर स्थापित किए गए हैं ।

जिला चम्बा में कार्यरत आकांक्षी जिला से सम्बन्धित समस्त जिला अधिकारियों तथा स्थानीय लोगों के सहयोग से जिला चम्बा देशभर के आकांक्षी जिलों छठा स्थान अर्जित करने में सक्षम रहा है।