Movie prime
छठे राज्य वित्तायोग की चतुर्थ बैठक बद्दी में आयोजित
 
डलहौज़ी हलचल (सोलन) : राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती की अध्यक्षता में आज सोलन जिला के बद्दी में छठे राज्य वित्तायोग की चतुर्थ बैठक आयोजित की गई। बैठक में विकास खण्ड नालागढ़ के जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष तथा सदस्य, विभिन्न ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधि, नगर परिषद परवाणू, बद्दी एवं नालागढ़ के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष एवं बीडीसी सदस्य उपस्थित थे।

सतपाल सिंह सत्ती ने बैठक को सम्बोधित करते हुए पंचायती राज संस्थाओं तथा शहरी स्थानीय निकायों के निर्वाचित प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे इन संस्थाओं को सुदृढ़ करने के लिए अपने सुझाव राज्य वित्तायोग को प्रेषित करें। उन्होंने कहा कि प्राप्त सुझावों को राज्य वित्तायोग अपनी संस्तुति में समायोजित कर इन्हें प्रदेश सरकार के संज्ञान में लाएगा। उन्होंने कहा कि विभिन्न समस्याओं का स्थायी समाधान निकालने की दिशा में कार्य किया जाएगा।

राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही जन कल्याणकारी नीतियों को लक्षित वर्गों तक पहुंचाने में जन प्रतिनिधियों की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जन प्रतिनिधियों के सक्रिय सहयोग से ही योजनाओं के लाभ जन-जन तक पहुंच पाते हैं। उन्होंने आग्रह किया कि केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत एवं उज्जवला योजना सहित कृषि एवं ग्रामीण क्षेत्रों के लिए कार्यान्वित की जा रही योजनाओं तथा प्रदेश सरकार की हिमकेयर, सहारा एवं मुख्यमंत्री स्वावलम्बन तथा हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना की जानकारी जन-जन तक पहुंचाएं।

सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि कोविड-19 महामारी से बचाव एवं टीकाकरण की दिशा में प्रदेश सरकार बेहतर प्रबन्धन के साथ कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव में जन प्रतिनिधियों को सत्त रूप से अपनी भूमिका निभानी है। जन प्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्र में लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिए नियम पालन की दिशा में जागरूक बनाएं और कोविड-19 पाॅजिटिव रोगी के सम्पर्क में आए व्यक्तियों की जांच सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने कहा कि तपेदिक और कोविड-19 जैसी महामारी से बचाव में जन प्रतिनिधियांे को अपनी भूमिका का सफल निर्वहन करना है।

उन्हांेने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में समाज के सभी वर्ग लाभान्वित हो रहे हैं। केन्द्र सरकार आमजन को सशक्त बनाने की दिशा में कार्य कर रही है।

बैठक में पंचायती राज एवं शहरी स्थानीय निकायों के निर्वाचित प्रतिनिधियों के साथ छठे राज्य वित्तायोग की शर्तों के अनुसार विभिन्न बिन्दुओं पर सारगर्भित चर्चा की गई। प्रतिनिधियों के साथ इन संस्थाओं से सूचना एकत्रित करने के लिए तैयार की गई प्रश्नावली भी साझा की गई।

दून के विधायक परमजीत सिंह पम्मी, नालागढ़ के पूर्व विधायक केएल ठाकुर, जिला परिषद सोलन के अध्यक्ष रमेश कुमार, बीडीसी नालागढ़ की अध्यक्ष बलविन्द्र कौर, नगर परिषद परवाणु की अध्यक्ष निशा शर्मा, नगर परिषद नालागढ़ की अध्यक्ष रीना शर्मा, नगर परिषद बद्दी की अध्यक्ष उर्मिला चैधरी, जिला परिषद सदस्य अमर चंद संधु, राहुल शर्मा एवं सर्बजीत कौर, राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डाॅ. डेजी ठाकुर, राज्य गौवंश सेवा आयोग के अध्यक्ष अशोक शर्मा, राज्य वित्तायोग के उपनिदेशक रविन्द्र कुमार, जिला भाजपा अध्यक्ष आशुतोष वैद्य, भाजपा मण्डल दून के अध्यक्ष बलबीर ठाकुर, वरिष्ठ भाजपा नेता कैप्टन डीआर चंदेल, परवाणु, बद्दी एवं नालागढ़ नगर परिषदों के पार्षगण, विभिन्न बीडीसी सदस्य एवं पंचायत प्रतिनिधि इस अवसर पर उपस्थित थे।