Movie prime
आईजीएमसी में हुई हिमाचल की हुई पहेली सफल अवेक ब्रेन सर्जरी
 
डलहौज़ी हलचल (शिमला) ब्युरो  : आईजीएमसी के न्यूरोसर्जरी विभाग में हिमाचल की हुई पहेली सफल अवेक ब्रेन सर्जरी (जागते हुए मरीज़ के दिमाग़ का आपरेशन) की गई । यह अपनी तरह का पहला आपरेशन है जो हिमाचल प्रदेश में हुआ है । आज से पहले ऐसे आपरेशन के लिए लोगों को प्रदेश से बाहर जाना पड़ता था।

इस बारे जानकारी देते हुए डॉ जनक राज ने बताया कि मरीज़ के दिमाग़ के बाएँ हिस्से में एक ट्यूमर था। बीमारी की जगह और आपरेशन की जटिलताओं की वजह से मरीज़ के दाएँ पैर और बाजू तथा बोलने की क्षमता खो सकती थी। इस तकनीक से ऐसा आपरेशन करने की वजह भी यही थी। उन्होंने कहा कि आपरेशन पूर्णतः सफल रहा है इसके लिए पूरी टीम बधाई की पात्र है ।

वहीँ मरीज संदीप ने बताया कि वह गाँव में खेती बाड़ी करते है और गाँव में ही गाड़ी चलाने का काम करते है बिमारी के चलते वह अपने इलाज के लिए आईजीएमसी में आये थे उन्होंने बताया कि उन्हें डॉ. ज्ञान के पास भेजा गया जहाँ पर एमआरआई करवाने के बाद ओपरेशन के लिए कहा गया। उन्होंने कहा कि ओपरेशन के दौरान उन्हें किसी भी प्रकार की तकलीफ नहीं हुई और चिकित्सकों ने काफी कुशलता के साथ इस ओपरेशन को अंजाम दिया।  उन्होंने कहा कि आईजीएमसी अस्पताल में काफी अच्छी सुविधायें प्राप्त है और हमें बाहर जाने की बजाये यहाँ पर आ कर अपना इलाज करवाना चाहिए।

वहीँ डॉ जनक राज ने बताया कि कोविड काल में भी हॉस्पिटल में मिल रही सुविधाओं का विस्तार भी हो रहा है जैसे रीनल ट्रैन्स्प्लैंट,इमर्जेन्सी लैब्रोटॉरी और नए सुपरस्पेशलिटी कोर्सेज़ भी शुरू हुए हैं । वहीँ नए मशीन जैसे वेंटिलेटर इत्यादि की संख्या में इज़ाफ़ा किया गया है।