Movie prime
आगामी ग्राम सभा में जिला के सभी पंचायतों को स्वच्छ बनाने प्रस्ताव करें पारित- सोनाक्षी सिंह तोमर
 
डलहौज़ी हलचल (नाहन) : जिला सिरमौर में 2 अक्टूबर को आयोजित होने वाले ग्राम सभा में सभी पंचायत प्रतिनिधि अपने पंचायतों को स्वच्छ बनाने के लिए कार्य योजना तैयार कर  पारित करना सुनिश्चित करें। यह निर्देश अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर सोनाक्षी सिंह तोमर ने आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आजादी  के अमृत महोत्सव के तहत सेवा सप्ताह के मध्यनजर जिला के सभी 259 पंचायत प्रधानों तथा ग्राम विकास अधिकारियों के साथ ऑनलाइन बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए।

उन्होंने बताया कि जिला सिरमौर में 15 सितम्बर से 2 अक्तूबर 2021 तक स्वछचता अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने सभी पंचायतों के प्रतिनिधियों को प्रतिदिन 2 घंटे स्वच्छता के लिए लोगों को श्रमदान करने के लिए प्रेरित करने को कहा। उन्होंने कहा कि 2 अक्टूबर 2021 को आयोजित होने वाले ग्राम सभा में सोकते गड्ढे बनाने के लिए शैल्फ तैयार करें। उन्होंने पंचायतों के सभी स्वयं सहायता समूह से अपील करते हुए कहा कि वह घर-घर जाकर गीला तथा सूखा कूड़े को अलग-अलग करने के लिए लोगों को जागरूक करें। उन्होंने बताया कि सरकार का लक्ष्य है कि स्वच्छ भारत मिशन द्वितीय के अंतर्गत सभी ग्राम पंचायतों के साथ सभी ग्रामों को 31 दिसम्बर 2021 तक खुले में शौच मुक्त प्लस करना है।

   उन्होंने सभी पंचायत प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा इधर उधर न फैके इसके लिए लोगों जागरुक करें। उन्होंने बताया कि सभी पंचायत घर, सार्वजनिक स्थान, बस स्टैंड, स्कूल व बाजार में स्वच्छता जागरुकता बारे नारा लेखन सुनिश्चित करें। नारा लेखन के  अंतर्गत तीन विजेताओं पचायतों को जिला स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों को कहा कि 2 अक्टूबर के बाद को एकत्रित किए गए कूड़े को कबाड़ी उनको देना सुनिश्चित करें जिसके लिए विशेष कार्य योजना ग्राम सभा में तैयार करें। इसके अतिरिक्त जिन गांव में 100 से अधिक घर हो वहां पर सार्वजनिक शौचालय बनाना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर पीओ डीआरडीए कल्याणी गुप्ता व जिला पंचायत अधिकारी अंकित डोगरा भी उपस्थित रहे।