Movie prime
चंबा शहर में इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम जल्द होगा स्थापित - किशन कपूर
चंबा शहर में इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम जल्द होगा स्थापित - किशन कपूर
 
डलहौज़ी हलचल (चंबा) :- चंबा शहर में  यातायात  नियंत्रण को और अधिक प्रभावी  रूप से व्यवस्थित करने के लिए इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम  स्थापित किया जा रहा है  जिसके लिए 10 लाख  रुपए की धनराशि व्यय की जाएगी । लोकसभा  सांसद चंबा कांगड़ा किशन कपूर ने  जिला स्तरीय  सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की  अध्यक्षता करते हुए कहा कि चंबा  शहर की यातायात नियंत्रण व्यवस्था को और बेहतर तरीके से व्यवस्थित  बनाने के लिए  इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम स्थापित किया जा रहा है । कमांड एंड कंट्रोल सेंटर  से न केवल ट्रैफिक कंट्रोल बेहतर रहेगा बल्कि शहर की निगरानी में  यह प्रणाली मददगार साबित रहेगी ।जिसके लिए जल्द ही निविदाएं आमंत्रित की जा रही हैं ।

 बैठक में प्रदेश विधानसभा के मुख्य सचेतक विक्रम सिंह जरयालसदर विधायक पवन नैयरविधायक भरमौर पांगी जियालाल कपूरजिला कृषि उपज मंडी समिति के अध्यक्ष डी  डीएस  ठाकुर   भी   उपस्थित रहे ।

 सांसद किशन कपूर  ने बैठक में यह भी निर्देश जारी किए की जिला में  जेबरा क्रॉसिंग के सभी स्थल चिन्हित किए जाएं  और विभिन्न महत्वपूर्ण  स्थानों पर यातायात नियमों के साइनेज भी  लगवाए जाएं   । जिला में सड़क सुरक्षा गतिविधियों, सड़क दुर्घटनाओं के कारणों की पहचान व अध्ययन तथा दुर्घटनाओं के आंकड़ों की निगरानी आदि पर चर्चा की गई।  उन्होंने एसडीएम तथा उप निदेशक शिक्षा को महीने की निर्धारित तिथि अनुसार स्कूली बच्चों में ड्राइविंग तथा सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए कार्यक्रम आयोजित करने तथा क्षेत्रीय यातायात प्रबंधक को भी सड़क सुरक्षा गतिविधियों के लिए लगातार प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।

  सांसद किशन कपूर ने  लोगों से आग्रह किया  कि यातायात नियमों का गंभीरता से पालन सुनिश्चित बनाएं   ।लोक निर्माण विभाग व नेशनल हाईवे अथॉरिटी  के अधिकारियों को उपायुक्त एवं सदस्य सचिव जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति डीसी राणा ने निर्देश  जारी करते हुए कहा कि  ब्लैक स्पॉट  सुधारीकरण  कार्य को और तीव्र गति प्रदान करें  । संवेदनशील सड़कों में सुरक्षा उपायों को और अधिक मजबूत बनाने की दिशा में  कारगर कदम भी उठाए जाएं ।

अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग दिवाकर पठानिया ने बताया कि  जिला के विभिन्न सड़क मार्गों पर  858 ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए गए है , जिनमें 644 ब्लैक स्पॉट का सुधारी करण किया गया है और 214 ब्लैक स्पॉट का  सुधार किया जा रहा है । नेशनल हाईवे अथॉरिटी द्वारा 19 ब्लैक स्पॉट ठीक किए गए हैं और 9 पर सुधार कार्य को अंजाम दिया जा रहा है ।

  सांसद कपूर  ने  इस बात पर बल देते हुए कहा कि जिला के कई स्थानों पर रैश ड्राइविंग व  ओवर स्पीड गति से चलने वाले वाहन चालकों पर कड़ी निगरानी रखी  जाए और उनके चालान भी किये जाएं ।

उन्होंने यह भी कहा कि  पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के लिए नेशनल हाईवे व  अन्य सड़कों के किनारे पौधरोपण कार्य को संबंधित विभाग वन विभाग के साथ समन्वय से हरित आवरण के लिए कार्यों को अंजाम दे  ।

किशन कपूर ने जिला में सड़क सुरक्षा को लेकर किए गए कार्यों की सराहना भी की ।

 क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ओंकार शर्मा ने बैठक में बताया कि  पुलिस विभाग   द्वारा  जनवरी 2018 से  अक्टूबर  माह  2021 तक 5 करोड़ 68 लाख 47  हजार की धनराशि के जुर्माने किए गए हैं और परिवहन विभाग द्वारा 1करोड़ 44 लाख 86 की धनराशि जुर्माने के तौर पर वसूल कर सरकारी खजाने में जमा करवाई गई है । ओंकार शर्मा ने बताया कि पुलिस विभाग की सिफारिश पर परिवहन विभाग ने जनवरी 2018 से  नवंबर 2021 तक  यातायात नियमों की उल्लंघन करने पर 361 लाइसेंसों का निलंबन भी किया गया है ।

  ओंकार शर्मा ने बताया कि जिला के विभिन्न सड़क मार्गों के किनारे यातायात नियमों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए चिन्हित स्थानो पर  होर्डिंग्स भी स्थापित किए हैं । बैठक में मौजूद विधायक जियालाल कपूर ने भरमौर क्षेत्र के लिए 5 नई बसें उपलब्ध करवाने के लिए तथा मुख्य सचेतक विक्रम सिंह जरयाल ने परमिट आधारित  टैक्सियों व निजी बसों के  टैक्स माफ करने  के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर का  विशेष रूप से आभार व्यक्त किया ।

 बैठक में वरिष्ठ  पुलिस अधीक्षक एस  अरुण कुमार,   अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग दिवाकर पठानिया  , एडीएम  चंबा नवीन तंवर, एसडीएम डलहौजी जगन ठाकुर, एसडीएम  सलूणी  स्वाति गुप्ता एसडीएम तीसा अप्राजिता चंदेल, एस डी एम   भरमौर मनीष सोनी  क्षेत्रीय  प्रबंधक एचआरटीसी राजन जमवाल, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग जीत सिंह  ठाकुर अधिशासी अभियंता नेशनल हाईवे  राजीव शर्मासड़क सुरक्षा समिति के सदस्य व अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे ।