Movie prime
जल शक्ति मंत्री ने किया 5.75 करोड़ की मल निकासी योजना संधोल-2 का लोकार्पण
 
डलहौज़ी हलचल (धर्मपुर) : जलशक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने बुधवार को धर्मपुर विधान सभा क्षेत्र के तहत 5.75 करोड़ रुपये की लागत बनी मल निकासी योजना संधोल-2 का बल्याली में लोकार्पण किया। इस योजना से संधोल, नेरी और सोहर पंचायतें लाभान्वित होंगी। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्र में बनाई गई यह पहली मल निकासी योजना है । संधोल क्षेत्र की अन्य पंचायतों के लिए भी मल निकासी योजना का कार्य जल्द आरंभ किया जाएगा।

इसके उपरांत महेद्र सिंह ठाकुर नेे कोठवां में वरिष्ठ  माध्यमिक पाठशाला के 40 लाख रुपये से बने अतिरिक्त भवन का उद्घाटन किया। उन्होंने 23.55 लाख रूपये की लागत से बनने वाले कोठवां स्कूल खेल स्टेडियम का भी शिलान्यास किया।  इसके अलावा उन्होंने संधोल में जलशक्ति विभाग के निरीक्षण कुटीर के लिए सड़क के कार्य का शुभारंभ किया । इस कार्य पर 9 लाख रुपये खर्चे जाएंगे।

मंत्री ने बल्याली, कोठवां, जमूला व नेरी में लोगों की समस्याओं को  सुना तथा अधिकतर का मौके पर निपटारा किया और शेष समस्याओं के शीघ्र निपटारे के लिए समबन्धित विभागों को निर्देश दिए।

विकास की अनवरत यात्रा में सब बनें सहयोगी

महेंद्र सिंह ठाकुर ने धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के विकास की अनवरत यात्रा में सबसे सहयोगी बनने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि विकास एक सतत प्रक्रिया है। सभी लोग विकास कार्यों में बढ़चढ़ कर भाग लें। विकासात्मक गतिविधियों में अड़ंगे की प्रवृति नहीं होनी चाहिए। क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक है कि विकास परियोजनाओं के कार्यान्वयन में गतिरोध पैदा न हो।

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि एक समय धर्मपुर विधान सभा क्षेत्र को अत्यंत कठिन क्षेत्र की तरह देखा जाता था। आज जनसहयोग से धर्मपुर क्षेत्र विकास की नई मिसाल पेश कर रहा है। वे धर्मपुर को प्रदेश के विकसित विधान सभा क्षेत्रों की कतार में लाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे । इसके वे निरंतर प्रयासरत हैं ।

विकास के नए आयाम

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहाकि आज संधोल क्षेत्र में अत्याधुनिक 100 बिस्तरों का अस्पताल बन रहा है । क्षेत्र में पुल-सड़कों का जाल बिछाया गया है। लोगों को बेहतर सेवाएं व सुविधाएं देेने के लिए संधोल में मिनी सचिवालय, आईटीआई, केन्द्रीय  विद्यालय, सीवरेज व्यवस्था, राजकीय कालेज  भवन, सिंचाई एंव  पेयजल योजनाएं ,बस स्टैंड, सीएसडी कैंटीन , सैनिक  विश्राम गृह, ईसीएचएस अस्पताल, गैस एजेंसी  आदि अनेकों परियोजनाएं लाई गई हैं।  इनसे निश्चित ही इस क्षेत्र के लोगों के जीवन में सुविधा और खुशहाली सुनिश्चित होगी।

उन्होंने विकास की सभी सौगातों के लिए मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर का आभार जताया। उन्होंने कहाकि मुख्य मंत्री श्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में  बीते साढ़े तीन वर्षों में प्रदेश में अभूतपूर्व विकास हुआ है। प्रदेश सरकार द्वारा हर घर को नल व नल में शुद्ध जल व हर खेत को पानी पहुंचाया जा  रहा  है। उन्होंने बताया कि जलजीवन मिशन के तहत  लक्ष्यापूर्ति में हिमाचल प्रदेश गत दो बरसों से देश का अग्रणी राज्य है। उन्होंने लोगों से शिवा प्रोजेक्ट के  तहत  कलस्टर बना कर बागबानी करने की सलाह दी ताकि  वे आर्थिक रूप से स्वावलंबी  बन सकें और सरकार की मदद से  अपनी बंजर व जंगल बनी जमीनों पर फलोत्पादन कर सकें।

उन्होंने लोगों से कोरोना से बचाव को लेकर सावधानी बरतने की अपील की। जनता से मास्क लगाने, सोशल डिस्टैंसिंग का ध्यान रखने और हाथों को साफ रखने संबंधी उपायों को लगातार अपनाए रखने का आग्रह किया।

  इस अवसर पर  प्रदेश  भाजपा सह मीडिया प्रभारी रजत ठाकुर, घनाला पंचायत प्रधान कशमीर सिंह ठाकुर, जिला परिषद सदस्य मीना,पंचायत प्रधान आशा   देवी,ईन्दरा देवी,उपप्रधान विजय,नरदेव  सिंह  प्राचार्य,मुख्य अभियन्ता जलशक्ति एसके  शर्मा,   राकेश पराशर अधिशाषी  अभियन्ता   , बीडीओ  करतार धीमान, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत विवेक धीमान, पंचायती राज संस्थानो के पदाधिकारी, पार्टी पदाधिकारी, विभिन्न विभागों के अधिकारी गण उपस्थित थे ।