Movie prime
ग्राम पंचायत भंजराडू में 12 सितंबर को आयोजित होगा जनमंच कार्यक्रम
उपायुक्त ने  विभिन्न स्कीमों और योजनाओं के निरीक्षण के भी दिए निर्देश
 
 डलहौज़ी हलचल (चंबा) : उपायुक्त डीसी राणा ने सभी महत्वपूर्ण विभागों के जिलाधिकारियों से विधानसभा क्षेत्र चुराह के तहत ग्राम पंचायत भंजराडू में 12 सितंबर को आयोजित होने वाले जनमंच कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागीय योजनाओं की सेचूरेशन हासिल करने को कहा है । उपायुक्त ने विशेषकर  स्वास्थ्य विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, एकीकृत बाल विकास सेवाएं, ग्रामीण विकास, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, कृषि  , उद्यान , बैंकिंग सेवाएं और पशुपालन विभाग से जनमंच कार्यक्रम के लिए चयनित सभी ग्राम पंचायतों में  विभागीय योजनाओं की सेचूरेशन सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए हैं ।

उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग से आयुष्मान भारत और हिम केयर योजना के तहत स्वास्थ्य कार्ड बनाने और सहारा जैसी महत्वपूर्ण योजना से पात्र लोगों  को जोड़ने को कहा है । बैंकिंग सेवाओं से संबंधित योजनाओं में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना व प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और अटल पेंशन योजना के तहत भी लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिए  हैं  ।

उपायुक्त ने  कौशल विकास से संबंधित सभी  योजनाओं और ग्रामीण विकास विभाग द्वारा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन और पंडित दीनदयाल ग्रामीण कौशल्य योजना पर प्राथमिकता रखने  को कहा  है।

उन्होंने  बताया कि विभिन्न विभागों के अधिकारियों को क्षेत्र में मौजूद विभिन्न स्कीमों और योजनाओं के निरीक्षण के भी निर्देश दिए गए हैं। जन मंच कार्यक्रम के दौरान लोगों की विभिन्न समस्याओं का समाधान विभागों के जिला अधिकारियों की मौजूदगी में सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के जरिए लोगों को हिमाचली प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति व जनजाति प्रमाण, आय प्रमाण पत्र भी जारी किए जाएंगे। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न पेंशन योजनाओंमहिला और युवक मंडलों के पंजीकरणबीपीएल और आईआरडीपी ऋणभूमि सुधार और मृदा संरक्षण कार्योंमहिला और युवक मंडल के पंजीकरण से जुड़ी औपचारिकताओं को भी पूरा किया जाएगा। कार्यक्रम में इंतकाल दर्ज करने के अलावा जन्म एवं मृत्यु पंजीकरण, नए राशन कार्डों को जारी करने या नवीनीकरण करने जैसे कार्य भी होंगे। राहत प्रदान करने से जुड़े लंबित मामलों के अलावा मौके पर दिए गए आवेदनों पर भी इस कार्यक्रम में विचार किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा और कई कार्यों का निष्पादन इस कार्यक्रम में  किया जाएगा जिससे लोगों की विभिन्न समस्याओं का समाधान होगा। जिन समस्याओं का निपटारा मौके पर होना संभव नहीं होगा उन्हें जन मंच कार्यक्रम के बाद पोस्ट जनमंच की अवधि में पूरा किया जाएगा।