Movie prime
सांसद किशन कपूर ने बड़ा भंगाल की वर्तमान स्थिति का लिया जायजा
 
डलहौज़ी हलचल (कांगड़ा) : कांगड़ा चम्बा सांसद किशन कपूर ने आज कांगड़ा प्रशासन के जिला के अति दुर्गम क्षेत्र जोकि जनजातीय क्षेत्र के अन्तर्गत भी नहीं आता है, में मूलभूत सुविधाओं को और अधिक सुदृढ़ करने के संदर्भ में समीक्षा बैठक की। उन्होंने इस दौरान उपायुक्त कांगड़ा डॉ.निपुण जिंदल के माध्यम से बड़ा भंगाल की वर्तमान स्थिति का जायजा लिया तथा इस क्षेत्र के निवासियों के लिए सडकं़े, पानी, बिजली एवं दूरभाष राशन व स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर करने के सम्बन्ध में समीक्षा की।

  कपूर ने कहा कि बड़ा भंगाल के लिए सड़क का निर्माण कार्य चम्बा जिला के न्याग्रां से आगे सुचारू है उसे गति देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में मुख्य सचिव हिमाचल प्रदेश व जिला चम्बा से भी लगाातार बातचीत जारी है। उन्होंने कहा कि इलाका अति दुर्गम होने के कारण कार्यो में देरी हो रही है फिर भी प्रयास किये जा रहे हैं कि मशीनरी व मैन पावर बढ़ाकर इस कार्य में तेजी लाई जा सके।

  उन्होंने कहा कि बड़ा भंगाल में पूर्व स्थापित हाईडल प्रोजेक्ट की मरम्मत हेतु प्रदेश सरकार ने एक टीम वहां भेजी है जो प्रोजेक्ट की मरम्मत एवं अन्य तकनीकी बाधाओं को दूर कर इलाका वासियांे को जल्द ही विद्युत व्यवस्था उपलब्ध करवाएगी। इसके साथ-साथ सरकार प्रयास कर रही है कि वहां सोलर पैनल भी स्थापित किये जाएं। इस संदर्भ में केन्द्र से भी यथासंभव सहायता ली जाएगी।

  कपूर ने कहा कि बड़ा भंगाल में लोगों को समय पर खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाने के संदर्भ में स्थानीय प्रशासन को निर्देश दिये गये हैं। इसी के साथ दवाईयां एवं अन्य जरूरी सामान की उपलब्धता भी सुनिश्चित करने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि बड़ा भंगाल में लोगों को हर घर पर टेलीफोन सुविधा हेतू बीएसएनएल के अधिकारियों को एक अतिरिक्त सेटेलाइट फोन उपलब्ध करवाने को कहा जिसका खर्चा सांसद निधि से दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि छोटा भंगाल के लोहारड़ी एवं कोठी कोहड़ में बीएसएनएल की सुविधा को बहाल करवा दिया गया है।

  संासद ने जिला प्रशासन द्वारा हाल ही में तथा कोविड वैक्सीन हेतू आज उपायुक्त डॉ.निपुण जिंदल द्वारा स्वयं किये दौरे की भी सराहना की तथा कहा कि जिला प्रशासन अपने स्तर पर जो भी सुविधाओं हेतू योजनाएं बनाएं इसके लिए धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी।

  बैठक में उपायुक्त ने कहा कि बड़ा भंगाल के प्राथमिक एवं उच्च विद्यालय के जीर्णोद्धार का कार्य भी शीघ्र पूरा करवाया जाएगा तथा बच्चों को गुणात्मक शिक्षा हेतू अन्य पाठन सामग्री एवं खेलकूद उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे।

बैठक मे मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.गुरदर्शन गुप्ता, बीएमओ कांगड़ा एवं बैजनाथ सहित विद्युत, जल शक्ति विभाग तथा बीएसएनएल के अधिकारी मौजूद थे।

सांसद किशन कपूर ने दो एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

 

इसके उपरांत सांसद किशन कपूर ने अपनी सांसद निधि से क्षेत्रीय अस्पताल में 36 लाख रुपये की लागत से दो एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह एम्बुलेंस धर्मशाला तथा पालमपुर अस्पताल को दी गई हैं।

कपूर ने बताया कि इसी प्रकार की दो एम्बुलेंस जिला चम्बा के लिए भी प्रदान की गई हैं। उन्होंने कहा कि इन एम्बुलेंस से दोनों जिला के लोगों को लाभ होगा। इन पर 72 लाख रुपये व्यय किये गये हैं।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.गुरदर्शन गुप्ता एवं उनके समस्त स्टाफ ने सांसद किशन कपूर का स्वागत किया तथा एम्बुलेंस देने के लिए उनका आभार जताया।