Movie prime
एन.एस.आई.सी. मंडी के “हिंदी पखवाड़ा” कार्यक्रम में महापौर ने दिया सन्देश
एन.एस.आई.सी. मंडी के हिंदी पखवाड़ाकार्यक्रम में महापौर ने दिया सन्देश
 
डलहौज़ी हलचल (मंडी) : सोमवार को मंडी के पुलघराट स्थित भारत सरकार के राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम प्रशिक्षण संस्थान मंडी में हिंदीपखवाड़ा के अंतर्गत प्रशिक्षुओं द्वारा हिंदी भाषा के प्रति जागरूक करने के संकल्पों के साथ विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में महापौर मंडी नगर निगम  दीपाली जसवाल बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। हिंदी पखवाड़ाके अवसर परहिंदी निबंध लेखन, हिंदी श्रुतिलेख, हिंदी आशु भाषण, चित्रकला आदि प्रतियोगिता का आयोजन कियाग या। जिसमे विभिन्न व्यवसायों के प्रशिक्षुओं ने प्रतियोगिताओं, गीत व पहाड़ी नृत्य कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर भाग लिया। इस कार्यक्रम के अंतगत फैशन एंड क्राफ्ट प्रदर्शनी भी लगाई गई, जिसमे फैशन की छात्राओं द्वारा बनाए गए अलग अलग प्रकार के परिधानों व उत्पादों को दिखाया गया।

मुख्य अतिथि महापौर दीपाली जसवाल ने कहा कि हिंदी जन जागरण की भाषा है और इसका दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में इसकी पहचान बनाए रखना हम सब की जिम्मेदारी है। कार्यक्रम में उपस्थित संस्थान प्रमुख लोकेश भाटिया ने प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए कहा कीकि विश्व में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं में हिंदी को तीसरा स्थान प्राप्त है। हिंदी के लिए गर्व की बात है कि यह दुनिया के कई देशों में लोकप्रिय बनी है। उन्होंने कहा हिन्दी भाषण प्रतोयोगिता के आयोजन में प्रशिक्षुओं द्वारा विभिन्न विषयों पर हिन्दी में दिए गए भाषण सभी प्रशिक्षुओं को हिंदी के लिए अवश्य प्रोत्साहित करेंगे,लेकिन हिन्दी भाषा को एक सम्मानीय स्तर पर लाने के लिए सभी को निजी स्तर पर बिना अंग्रेजी के शब्दों का उपयोग किये, हिन्दी को अपनी दिनचर्या में उपयोग में लाना होगा।

महापौर ने सभी विजेताओं को पुरुस्कार देकर सम्मानित भी किया। इस कार्यक्रम मंय राजकुमार, विनय भाटिया, सुषमा शर्मा, गीता ठाकुर, रजत कुमार, डिंपल सेन , तरसिंदर कौर, निशांत व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे। इस आयोजन में कोरोना महामारी से अपनी जान गंबा चुके पहाड़ियों को याद किया गया तथा उन्हें भाब बीनी श्रद्धांजलि प्रदान की गई।