Movie prime
बालीचौकी में खाद्य प्रसंस्करण पर सजी एक दिवसीय कार्यशाला
 
डलहौज़ी हलचल (मंडी) : उद्योग विभाग मंडी ने बालीचौकी में लोगों को हिमाचल प्रदेश खाद्य प्रसंस्करण मिशन के तहत चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान करने के लिए शुक्रवार को एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की। कार्यशाला की अध्यक्षता बालीचौकी पंचायत समिति के अध्यक्ष शेर सिंह ठाकुर ने की। 

इस अवसर पर शेर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर का इस ओर  विशेष ध्यान है कि प्रदेष के युवा रोजगार मांगने वाले नहीं बल्कि रोजगार देने वाले बनें।  स्वरोजगार के जरिए यह संभव है। खाद्य प्रसंस्करण मिशन तथा मुख्यमंत्री स्वालम्बन योजना उद्योग विभाग की बड़ी योजनाएं हैं जो रोजगार उपलब्ध करवाने में अहम कड़ी साबित हो रही है । पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को इनका लाभ उठाना चाहिए ।

करोड़ों की वित्तीय सहायता का है प्रावधान

जिला उद्योग केंद्र  मंडी के महा प्रबंधक ओ.पी. जरयाल ने विभागीय योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि खाद्य  प्रसंस्करण  उद्योग जैसे फल, सब्जियां, दूध, मांस, पोल्ट्री मछली उत्पादन, अनाज, खाद्य उत्पाद, चावल, आटा, दालें इत्यादि उद्योगों की स्थापना के लिए अधिकतम 75 लाख रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, जिस पर मशीनरी तथा तकनीकी सिविल कार्य के लिए 33.33 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान है ।

 इसी प्रकार डेयरी, मांस, जलीय और समुद्री उत्पाद आदि के लिए कोल्ड चेन बनाने के लिए 5 करोड़ रूपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है । प्राथमिक प्रसंस्करण केंद्रों के लिए 2 करोड़ 50 लाख रूपये तथा मांस  इत्यादि की दुकानों के नवीनीकरण के लिए 5 लाख तथा नये रिफर वाहन अथवा मोबाईल वैन खरीदने के लिए 50 लाख रूपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है ।

    उन्होंने स्थानीय युवाओं का आह्वान किया कि वे इन योजनाओं का लाभ उठाकर अपनी तथा अपने क्षेत्र की आर्थिकी को सुदृढ़ करें । उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वालम्बन योजना के तहत भी बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार आरंभ करने के लिए 60 लाख रूपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, जिसमें महिलाओं को 30 प्रतिशत तथा पुरूषों को 25 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान किया गया है ।

    ग्रामीण बैंक के प्रबंधक शिवांश द्वारा बैंक की ऋण योजनाओं बारे तथा उद्योग केंद्र के प्रबंधक विनय वर्मा ने उद्योग विभाग की अन्य योजनाओं बारे विस्तृत जानकारी दी ।

इस अवसर पर सराज भाजपा के अध्यक्ष भागीरथ शर्मा, ग्राम पंचायत बालीचौकी के प्रधान दिले राम के अलावा क्षेत्र के लगभग 150 युवाओं व किसानों ने भाग लिया।