Movie prime
कानूनी जागरूकता शिविरों के माध्यम से लोगों को किया जा रहा जागरूक
कानूनी जागरूकता शिविरों के माध्यम से लोगों को किया जा रहा जागरूक
 
डलहौज़ी हलचल (शिमला) : सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शिमला रमणीक शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शिमला द्वारा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण तथा नालसा के संयुक्त तत्वाधान में विशेष मुहिम के अंतर्गत आम नागरिकों को विधिक सेवा सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से जिले के विभिन्न जगहों पर शिविरों का आयोजन किया गया।

सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शिमला रमणीक शर्मा ने बताया कि इसके अंतर्गत धनवाडी, कंवार, रुपाडी, फरयून कोटी, बड़ोला, दयोरीघाट, दरोटी, फार्मेसी कॉलेज रोहडू, गीलवाड़ी, नेरवा, चंदरोग, सोलंग, जसकून, जुन्गा, टिक्करी इत्यादि जगहों पर डिजिटल मोड से विशेष शिविरों का आयोजन किया गया। इन शिविरों में प्रतिभागियों को मुफ्त कानूनी सहायता, मध्यस्थता, मौलिक अधिकारों, मुकद्मा पूर्व मध्यस्थता, महिलाओं के घरेलू हिंसा विशेष अधिनियम, यौन पीड़ित मुआवजा योजना की जानकारी दी गई।

उन्होंने बताया कि इन शिविरों में कचरा निपटान योजना की भी जानकारी प्रदान की गई तथा लोगों ने कानून के विभिन्न पहलुओं पर जानकारी प्राप्त की तथा अपनी समस्याओं का उतर भी जानें। इसी कड़ी में समर कोट तथा टिक्कर की लिंगल क्लिनिकों के द्वारा लोगों की समस्याओं को जाना तथा उसका समाधान किया गया।

नालसा के वृतचित्रों को पैरा लिगल वोलंटियर की सहायता से जिले के हजारों लोगों को अवगत कराया गया। शिविरों में लोगों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया और विभिन्न कानून के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। 20 से ज्यादा जगहों पर ऐसे शिविरों का आयोजन किया गया तथा लोगों को मुफ्त कानून सहायता के पोस्टर बांटे तथा नालसा द्वारा वृतिचित्रों को दूर-दराज के इलाकों में दिखाया गया।

राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सौजन्य से मोबाइल वैन शहर के लगभग 19 इलाकों में नालसा के थीम साँग तथा वृतचित्र व लघु चलचित्र लोगों को दिखाया गया।