Movie prime
पुलिस ने डलहौज़ी खजियार मार्ग पर फंसी 40 गाड़ियों को सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया
पुलिस ने डलहौज़ी खजियार मार्ग पर फंसी 40 गाड़ियों को सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया
 

डलहौज़ी हलचल (चंबा) :-  जिला चम्बा मे बारिश व हिमपात के कारण खज्जियार से डलहौजी मार्ग पर लगभग 40 गाड़ियां फंस गई थी जिन्हे जिला चम्बा पुलिस द्वारा रेस्क्‍्यू करके सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया । बता दें कि डलहौज़ी के लक्कड़ मंडी में भी करीब एक से 2  इंच तक हिमपात हो जाने से सड़क में बर्फ जम गई थी। जिला आपदा प्राधिकरण द्वारा पहले ही बर्फबारी होने के बारे में येलो अलर्ट जारी किया गया था जिसके चलते प्रशासन व पुलिस स्थिति पर नजर बनाए हुए थी। दोपहर के समय होटल संचालकों को अपने गेस्ट को फौरन खजियार व डैनकुंद से वापस बुलाने की हिदायत पुलिस व प्रशासन द्वारा दी गई। वहीं पुलिस टीम को भी लक्कड़ मंडी से पर्यटक वाहनों को वापस डलहौजी रवाना करने के लिए भेज दिया गया था। शाम छह बजे तक करीब 70 से 80 पर्यटक वाहन वापस डलहौजी भेज दिए गए थे जबकि लक्कड़ मंडी में रुके हुए 20 से 25 अन्य पर्यटक वाहनों को भी वापस डलहौजी भेजा जा रहा था। इस दौरान लक्कड़ी मंडी के पास सड़क किनारे खड़े एक पर्यटक वाहन बर्फ में स्किड हुए अन्य पर्यटक वाहन ने टक्कर मार दी जिससे पर्यटक वाहन खाई में जा गिरा। वाहन में कोई नहीं था जिस कारण बड़ा हादसा होने से बच गया।

पुलिस ने डलहौज़ी खजियार मार्ग पर फंसी 40 गाड़ियों को सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया

डीएसपी डलहौज़ी विशाल कुमार ने कहा कि लक्कड़मंडी के पास ज्यादा बर्फवारी होने के कारण आहला से आगे सड़क में बहुत ज्यादा फिसलन है इस समय डलहौजी में जो भी पर्यटक हैं वह कृपया लक्कड़ मंडी रोड से होते हुए खजियार ना जाएं ।डलहौजी से खज्जियार रोड बहुत ज्यादा फिसलन वाला होने के कारण किसी भी गाड़ी को आहला से आगे जाने की अनुमति नही दी जा रही है ।

वहीँ जिला पुलिस ने लोगों से कहा है कि चम्बा जिला मौसम विभाग के पूर्वानुमानानुसार आगे भी कुछ दिनों तक मौसम का ऐसे ही रहने के आसार हैं या इससे भी ज्यादा खराब हो सकता है। लोगों से पुलिस प्रसाशन ने आग्रह है कि मौजूदा समय मे मौसम के हालात को देखते हुए अपने आप को तथा अपने परिवार को सुरक्षित रखें।  

पुलिस ने डलहौज़ी खजियार मार्ग पर फंसी 40 गाड़ियों को सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया

इन बातों का रखें ध्यान:-

  • गाड़ी ध्यानपूर्वक/धीमी गति से चलाएं यदि कहीं बर्फ या पानी सड़क पर जमा है तो अचानक ब्रेक न लगायें।
  • असुरक्षित जगह जैसे नाले, पत्थर गिरने बाले स्थान तथा पेड़ इत्यदि के नीचे से न जायें।
  • बिना किसी जरुरी काम के घर से बाहर न जायें।
  • अगर घर से बाहर भी निकलना है तो सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें।
  • बाहरी क्षेत्रों से जो सैलानी घुमने तथा बर्फ देखने के लिए आएं हैं या आते हैं, वह अपने साथ प्रशिक्षत चालक को लेकर चलें।
  • भारी वाहन जैसे पर्यटक बसें इत्यदि को बर्फ बाले स्थान पर लेकर न जायें।
  •  अपने मोबाईल फोन की बैटरी को समय समय पर चार्ज करते रहें।
  • बन्द कमरे मे कोयले की अगींठी न जलायें।
  • हीटर इत्यादि जलाते समय यह ध्यान रखें कि हीटर के आसपास कोई कपड़ा इत्यादि तो नही है जिससे कि आग लगने की सम्भावना  हो।
  • बर्फ पर पैदल चलने बाले बहुत सावधानी पूर्वक चलें।

अगर किसी भी व्यक्ति को मौसम से संबन्धित किसी भी प्रकार की आपदा का सामना करना पड़े तो आपदा प्रबंधन केंद्र के दूरभाष नंबर 01899-226950 तथा पलिस नियंत्रण कक्ष के दरभाष नंबर 01899-225899 पर संपर्क करें।