Movie prime
विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा प्रभात फेरी का किया आयोजन
विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा प्रभात फेरी का किया आयोजन
 
डलहौज़ी हलचल (चंबा) :  जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण  द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत पैन इंडिया लीगल अवेयरनेस एण्ड आउटरीच अभियान के समापन अवसर पर आज प्रभात फेरी का आयोजन किया गया। प्रभात फेरी सुबह न्यायालय परिसर से आरंभ होकर शहर के विभिन्न मोहल्लों से गुजरने के बाद न्यायालय परिसर पहुंचकर संपन्न हुई। जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण  शरद लगवाल ,मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी सचिन रघु , सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पंकज गुप्ता ने प्रभात फेरी में हिस्सा लिया।

समापन समारोह में जिला एवं सत्र न्यायाधीश शरद लगवाल ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष पर  आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण व राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार पैन इंडिया लीगल अवेयरनेस एण्ड आउटरीच अभियान के अंतर्गत 2 अक्टूबर से 14 नवम्बर तक जिला के विभिन्न स्थानों पर विशेष  विधिक  जागरूकता  कार्यक्रम आयोजित किए गए। उन्होंने कहा कि इस अभियान  का मुख्य  उद्देश्य कानूनी  जानकारी को आम जनता तक पहुंचाना और कानूनी अधिकारों के प्रति लोगों को जागरूकता के लिए प्रोत्साहित करना था। पैन इंडिया लीगल अवेयरनेस एण्ड आउटरीच अभियान के अंतर्गत 2 अक्टूबर से 14 नवम्बर तक लोगों कानूनी जागरूकता के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए ज़िला के ग्रामीण क्षेत्रों में  शिविरों का आयोजन किया और लोगों को उनके विधिक अधिकारों के प्रति जानकारी दी गई । इसके अलावा डोर टू डोर अभियान भी चलाया गया। चंबा चौगान में प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया जिसमें न्यायिक उपलब्धियां को प्रदर्शित किया गया था ।

उन्होंने ने कहा राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू ) के साथ मिलकर चंबा और चुवाड़ी में महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति भी जागरूक किया गया। भरमौर में भी जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। उन्होंने यह भी बताया कि इस अभियान के अंतर्गत स्कूलों में बच्चों को उनके अधिकारों और अधिकारों के उपयोग बारे भी जानकारी दी गई। उन्होंने कहा इस अभियान के अतिरिक्त बाल दिवस के अवसर पर  झुग्गी-झोपड़ियों व श्रमिक बस्तियों में जाकर बच्चों को पुनर्वास और उनके  अधिकारों के प्रति भी जागरूक किया गया ।

इस दौरान आयोजित प्रभात फेरी में अधिवक्ताओं,डीएवी स्कूल के छात्रों व स्थानीय महिला मंडलों और स्वयंसेवी संस्थाओं ने भाग लिया।