Movie prime
राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने हिमाचल विधानसभा के विशेष सत्र को किया समोधित
राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने हिमाचल विधानसभा के विशेष सत्र को किया समोधित
 
डलहौज़ी हलचल (शिमला) : हिमाचल प्रदेश के पूर्व राज्यत्व के स्वर्णिम वर्ष का समारोह मनाने के लिए विधानसभा पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने स्‍वर्ण  जयंति के अवसर पर प्रदेशवासियों को देते हुए कहा कि पूरे हिमाचल का समग्र विकास हो रहा है और यहां सत्तासीन रही हर सरकार ने इस पहाड़ी प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। तरक्की की इस रफ्तार के मद्देनजर आने वाले समय में हिमाचल प्रदेश देश का सिरमौर बनेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश ने शत-प्रतिशत आबादी को कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगाने का कीर्तिमान स्थापित किया है। कोरोना की लड़ाई में प्रदेश चैंपियन बनकर सामने आया।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में आकर मुझे उर्जा मिलती है और 1974 में पहली बार कुल्लू मनाली आया और उसके बाद से लगातार आ रहा हूं। स्वर्ण जयंती के उपलक्ष पर प्रदेश वासियों सहित प्रदेश को विकास की दिशा में अग्रसर करने वालों को बधाई दी। महामहिम कोविंद ने कहा कि यशवंत सिंह परमार, पंडित पदम देव जैसी शख्सियतों ने प्रदेश की आजादी के संघर्ष को मुकाम तक पहुंचाया। प्रथम मतदाता श्याम सरण नेगी का भी जिक्र किया। राष्ट्रपति ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्रियों यशवंत सिंह परमार, ठाकुर राम लाल, शांता कुमार, वीरभद्र सिंह और प्रेम कुमार धूमल ने प्रदेश के विकास में अहम भूमिका निभाई है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पहले परमवीर चक्र विजेता मेजर सोमनाथ शर्मा, कारगिल शहीद कैप्टन ब्रिकम बतरा को भी याद किया। वहीं अटल टनल रोहतांग का जिक्र करते हुए महामहिम कोविंद ने कहा कि इससे मनाली-लेह की दूरी कम हुई है। वहीं सेना को सालभर बॉर्डर तक रसद ले जाने में अब दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ रहा। अटल टनल के बनने से लाहौल के लोगों का जीवन भी आसान हो गया है। हिमाचल प्रदेश कई मापदंडों में अग्रणी है जयराम ठाकुर और हिमाचल प्रदेश की नीतियों को साधुवाद दिया। विकास यात्रा के माध्यम से आमजन तक पहुंचाने की पहल को सराहनीय बताया।

इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार ने सदन को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति का प्रदेश में आने के लिए आभार जताया। राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने भी सदन को संबोधित किया।