Movie prime
गौ माता की रक्षा हम सभी का नैतिक उत्तरदायित्व-डाॅ. सैजल
गौ माता की रक्षा हम सभी का नैतिक उत्तरदायित्व-डाॅ. सैजल
 
डलहौज़ी हलचल (सोलन) :  स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि गाय मानव को प्रकृति द्वारा प्रदत्त ऐसा उपहार है जो एक माता के रूप में समस्त धरा का पोषण करती है। उन्होंने कहा कि गौ माता की रक्षा का हम सभी का नैतिक उत्तरदायित्व है। डाॅ. सैजल आज गोपाष्टमी के शुभ अवसर पर सोलन स्थित आश्रय गौ सदन में आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर सभी को गोपाष्टमी की बधाई दी। उन्होंने इस अवसर पर आश्रय गौ सदन में गौ पूजन किया और हवन में भाग लिया। डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर कहा कि भारतीय सनातन संस्कृति में गौ माता का विशिष्ट स्थान है। सनातन संस्कृति में गौ माता के पूजन से सभी प्रकार के कष्टों का हरण होता है। उन्होंने कहा कि भारतीय नस्ल की गाय के दूध के लाभ आज वैज्ञानिक दृष्टिकोण से पूर्णतः सत्य सिद्ध हुए हैं। उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश में भारतीय नस्ल की गाय के संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिए अनेक योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि गाय को बेसहारा न छोड़ें और उनकी उचित देखभाल का प्रण लें।

आयुष मंत्री ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार गौ सेवा की दिशा में समर्पित होकर कार्य कर रही है। राज्य में स्थित गौ अभ्यरण्यों और गौ सदनों के माध्यम से प्रति गौवंश एक निश्चित अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पशु पालकों को उच्च श्रेणी की विशेषज्ञ सुविधाएं प्रदान करने के लिए इस वित्त वर्ष में 03 क्षेत्रीय पशु अस्पतालों, 10 पशु चिकित्सका पाॅली क्लीनिकों को आधुनिक उपकरण उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। उपमण्डलीय स्तर के पशु चिकित्सा संस्थानों को सुदृढ़ करने के लिए 05 करोड़ रुपए व्यय किए जा रहे हैं।

डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर आश्रय गौ सदन का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं तथा गौ संरक्षण के विषय में पूर्ण जानकारी प्राप्त की।

इस अवसर पर योगी जसमत नाथ, स्वामी श्याम भारती, योगी पवन नाथ, स्वामी चाहर नाथ, योगी पवन गिरी तथा डाॅ. चन्दन को सम्मानित भी किया गया। आश्रय गौ सदन के अध्यक्ष अविनाश ने मुख्यातिथि का स्वागत किया।

एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, संत समाज, ग्राम पंचायत मशीवर के प्रधान नरेन्द्र ठाकुर, नगर निगम सोलन के पार्षद मनीष, रजनी, संगीता, मनोनीत पार्षद संजीव मोहन, आश्रय गौ सदन के सचिव बिशन सिंह, कोषाध्यक्ष राजपाल, गौ रक्षक, उपमण्डलाधिकारी सोलन अजय कुमार यादव, अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।