Movie prime
मंडी जिला में सेवा सप्ताह अभियान का आगाज
 
डलहौज़ी हलचल (मंडी) : मंडी जिला में सेवा सप्ताह अभियान के पहले दिन शुक्रवार को स्वास्थ्य और पोषण जागरूकता को लेकर विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए । इस दौरान जिलाभर में स्वास्थ्य और पोषण जागरूकता को लेकर शिविरों का आयोजन किया गया। बता दें, मंडी जिला में 17 से 23 सितंबर तक सेवा सप्ताह मनाया जा रहा है। इसका मकसद बुजुर्गों का सम्मान करना और उनके प्रति समाज में आदर सत्कार की भावना को और मजबूती देना है।

सेवा सप्ताह के तहत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग मंडी ने सेरी मंच पर स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन किया। पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री ने इस शिविर का शुभारंभ किया ।  इस अवसर पर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी राजीव कुमार, जिला कल्याण अधिकारी आर.सी. बंसल, जिला कार्यक्रम अधिकारी अंजू बाला, बाल विकास परियोजना अधिकारी कृष्ण लाल तथा माण्डव्य सेवा चेरीटेबल ट्रस्ट मंडी के अध्यक्ष रणपत राणा सहित अन्य वरिष्ठ नागरिक मौजूद रहे ।

वरिष्ठ नागरिकों का स्वास्थ्य जांचने को 50 जगहों पर शिविर

जिला कल्याण अधिकारी आर.सी. बंसल ने बताया कि अभियान के तहत शुक्रवार को मंडी जिला के 50 स्थानों पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया, जिसके तहत उनका सामान्य स्वास्थ्य चैकअप किया गया । वरिष्ठ नागरिकों के लिए योग सिद्ध आश्रम मंडी, वृद्ध आश्रम भंगरोटू, देहरी, सुन्दरनगर तथा डे केयर सेंटर सुंदरनगर, हेल्पेज इंडिया तथा माण्डव्य चेरीटेबल संस्था मंडी द्वारा विशेष योग शिविरों का भी आयोजन किया गया।

सेरी मंच पर पोषण प्रदर्शनी

वहीं, जिला कार्यक्रम अधिकारी एकीकृत बाल विकास परियोजना मंडी अंजू बाला ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्म दिवस के उपलक्ष्य पर राष्ट्रीय पोषण माह के अन्तर्गत शुक्रवार को सेरी मंच पर पोषण प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया। इस दौरान जिला परिषद अध्यक्ष पाल वर्मा, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, अतिरिक्त दंडाधिकारी राजीव कुमार, मण्डी, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मंडी के सचिव सूर्य प्रकाश भी उपस्थित रहे।

इस आयोजन में स्थानीय व्यंजनों के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं, धात्री महिलाओं, 0-6 माह के बच्चों, 6 माह से 6 वर्ष के बच्चों तथा वरिष्ठ नागरिकों के लिए खान-पान से सम्बन्धित आहार की प्रदर्शनी लगाई गई।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री व जिला कार्यक्रम अधिकारी अंजू बाला ने पांच गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की रस्म करवाई व उनको पूरक फलाहार प्रदान किया।

ये हैं सेवा सप्ताह अभियान की हफ्ते भर की गतिविधियां

सेवा सप्ताह अभियान के तहत 18 सितम्बर को बढ़ती उम्र का उल्लास विषय पर वरिष्ठ नागरिकों की प्रतिभाओं के तहत कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें गायन, नृत्य, कवि सम्मेलन इत्यादि का आयोजन होगा । 19 सितम्बर सेवा संकल्प दिवस के रूप में मनाया जायेगा, जिसमें जिला के प्रशासनिक अधिकारी जिला में वृद्ध आश्रमों, डे केयर सेंटरों का दौरा कर वहां पर रह रहे वृद्धजनों को प्रदान की जा रही सुविधाओं का जायजा लेंगे। 20 सितंबर को आर्शीवाद दिवस के अवसर पर बच्चों द्वारा अपने बुजुर्गों का आर्शीवाद लेंगे जबकि 21 सितम्बर वरिष्ठ नागरिक सम्मान दिवस के उपलक्ष्य पर 90 वर्ष की आयु से ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों को सम्मानित कर उनके कर कमलों से वृक्षारोपण किया जायेगा । 22 सितम्बर संवाद दिवस के रूप में मनाया जाएगा, इसमें जिला के वरिष्ठ नागरिकों से संवाद स्थापित किया जायेगा । 23 सितम्बर को प्रज्ञयता दिवस के अवसर पर वरिष्ठ नागरिकों के अनुभवों पर आधारित सफलता की कहानियां को युवा पीढ़ी तक पहुंचाया जायेगा ताकि वे इससे प्रेरित हो सके ।