Movie prime
सुभाष पालेकर प्राकृतिक खेती का करें अधिक प्रचार-प्रसार ताकि अधिकतम किसान प्राकृतिक खेती से जुड़ सकें
सुभाष पालेकर प्राकृतिक खेती का करें अधिक प्रचार-प्रसार ताकि अधिकतम किसान प्राकृतिक खेती से जुड़ सकें
 
डलहौज़ी हलचल (नाहन) :  अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर सोनाक्षी सिंह तोमर ने कृषि विभाग को सुभाष पालेकर प्राकृतिक खेती का ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार करने को कहा ताकि सिरमौर के अधिकतम किसान प्राकृतिक खेती से जुड़ सकें। अतिरिक्त उपायुक्त आज यहां कृषि विभाग जिला सिरमौर द्वारा राष्ट्रीय बांस मिशन के अंतर्गत एकत्रित कृषि प्रणाली पर एक दिवसीय कार्यशाला की अध्यक्षता कर रही थी। इस कार्यशाला में जिले के समस्त विकास खण्डों से लगभग 80 किसानों सहित 4 महिला स्वयं सहायता समूह मौजूद रहे।

सोनाक्षी सिंह तोमर ने कहा कि किसानों को कृषि तथा उद्यान विभागों द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत दि जा रही वित्तिय सहायता का लाभ लेने के लिए आगे आना चाहिए। मुख्यातिथि ने प्राकृतिक खेती को बढावा देने हेतु किसानों से आग्राह किया कि वो इस पद्धति को आने वाले समय में भी जारी रखें ताकि लोगों तक जहर मुक्त खाद्य उत्पाद पहुँच सकें और स्वास्थय के साथ साथ पर्यावरण को भी शुद्ध रख सकें।

मुख्यातिथि द्वारा इस कार्यशाला के दौरान कृषि में उत्कृष्ट कार्य कर रहे किसानों को भी सम्मानित किया गया। अन्य विभागों से आए हुए अधिकारियों को भी मुख्यातिथि द्वारा सम्मानित किया गया। उन्होंने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को अन्य महिलाओं को प्रेरित करने को कहा। कार्यशाला के दौरान उपनिदेशक कृषि विभाग डॉ राजेंदर ठाकुर ने एकत्रित कृषि प्रणाली के बारे किसानों को अवगत करवाया।

कार्यशाला में उपनिदेशक पशुपालन विभाग डॉ नीरू शबनम ने किसानों को रेबीज के बारे जागरूक किया। इसके अतिरिक्त, उपनिदेशक उद्यान विभाग डॉ सतीश शर्मा, परियोजना निदेशक (आत्मा) डॉ साहब सिंह, जाईका परियोजना डॉ राम नाथ, विपणन सचिव एपीएमसी डॉ राज कुमार मुख्य रूप से मौजूद रहे, जिन्होंने अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित चुनौतियों, अवसर व योजनाओं बारे किसानों को अवगत करवाया।