Movie prime
तकनीकी शिक्षा मंत्री ने अखिल भारतीय ट्रेड टेस्ट में उत्कृष्ट प्रदर्शन पर प्रशिक्षु अजय कुमार को किया सम्मानित
 
डलहौज़ी हलचल (सुंदरनगर) : तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने शिल्पकार प्रशिक्षण योजना, 2020 के अखिल भारतीय ट्रेड टेस्ट में उत्कृष्ट प्रदर्शन पर मेधावी प्रशिक्षु अजय कुमार को बधाई देते हुए सम्मानित किया। उन्होंने तकनीकी शिक्षा निदेशालय सुंदरनगर में आयोजित समारोह में अजय कुमार को प्रेरित और प्रोत्साहित करने के लिए उनकी उपलब्धि पर 11,000 रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया । मंत्री ने अजय के अनुदेशक रहे अशोक कुमार को भी उनके बेहतरीन प्रशिक्षण के लिए सम्मानित किया।

डॉ रामलाल मारकंडा ने कहा कि प्रदेश सरकार स्किल ट्रेनिंग और कैंपस प्लेसमेंट पर जोर दे रही है।  इंडस्ट्रियल विजिट और इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग को बढ़ावा देने के लिए कारगर कदम उठाए गए हैं। उन्होंने प्रशिक्षु अजय कुमार को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

बता दें, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान जोगिंदर नगर, सत्र  2018-20 के प्रशिक्षु रहे अजय कुमार, मैकेनिक मोटर व्हीकल व्यवसाय के प्रशिक्षणार्थी रहे हैं। उन्होंने शिल्पकार प्रशिक्षण योजना, 2020 के दौरान अखिल भारतीय ट्रेड टेस्ट में 95 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं और राज्य में उच्चतम  अंक प्राप्त किए हैं । वे राष्ट्रीय स्तर पर भी अपने व्यवसाय के टॉपर हैं। अजय कुमार ने राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान लुधियाना में शिल्पकार प्रशिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है और सत्र 2021-23 के लिए पार्श्व प्रवेश योजना के तहत पॉलिटेक्निक सुंदरनगर में प्रवेश लिया है।

उनके तकनीकी कौशल और सीखने की क्षमता से प्रभावित होकर उनके अनुदेशक अशोक कुमार व प्रधानाचार्य तनुज ने उनके हुनर को संवारने में विशेष प्रयास किए हैं । उन्हें 2018-20 बैच के सर्वश्रेष्ठ पास आउट ट्रेनी के रूप में आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

अजय की उपलब्धि के लिए भारत सरकार कौशल विकास उद्यमशीलता मंत्रालय, प्रशिक्षण महानिदेशालय ने उन्हें योग्यता प्रमाण पत्र और ट्रॉफी से सम्मानित किया है।

इस अवसर पर  तकनीकी शिक्षा विभाग के निदेशक विवेक चन्देल ने मंत्री का स्वागत किया और विभाग की गतिविधियों का ब्योरा दिया।

समारोह में तकनीकी शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक सुनील कुमार, उपनिदेशक डी०एल० मीना, हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड के सचिव ,आर०के० शर्मा, उप उपनिदेशक संजय कुमार गुप्ताएचओडी दीपक आंगरा, प्रधानाचार्य तनुज कुमार, अनुदेशक अशोक कुमार भी उपस्थित रहे।