Movie prime
दूसरे चरण का मतदान भी शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न, महिलाओं और बुजुर्गों ने भी दिखाया पूरा उत्साह
दूसरे चरण का मतदान भी शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न, महिलाओं और बुजुर्गों ने भी दिखाया पूरा उत्साह
 
डलहौज़ी हलचल (केलांग) :  लाहौल क्षेत्र की 16 पंचायतों में पंचायती राज संस्थाओं के लिए होने वाला दूसरे चरण का मतदान भी शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार ने आज मतदान केन्द्रों का दौरा करने के बाद जानकारी देते हुए बताया कि इस मतदान में विशेष तौर से महिलाओं और बुजुर्गों ने भी पूरा उत्साह दिखाया और भौगोलिक चुनौतियों के बावजूद बड़ी संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए अपने-अपने मतदान केंद्रों तक पहुंचे।

उपायुक्त ने कहा कि मतदान की प्रक्रिया संपन्न हो जाने के बाद प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक दूसरे चरण में कुल 66.01 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। इसमें कुल 5469 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जिनमें 2783 पुरुष जबकि 2686 महिला मतदाता शामिल हैं।

दूसरे चरण का मतदान भी शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न, महिलाओं और बुजुर्गों ने भी दिखाया पूरा उत्साह

लोकतांत्रिक प्रणाली में मतदान के प्रति मतदाता की जागरूकता और उत्साह का परिचय मिला। जहां झुंडा पंचायत की 99 वर्षीय पाली देवी और युरनाथ से 91 वर्षीय सोनम डोलमा मतदान करने के लिए मतदान केंद्र तक पहुंची, वहीं सिसु पंचायत में पहुंची एक युवा मतदाता का उत्साह भी देखते बना। उन्होंने यह भी बताया कि इस चुनाव में बुजुर्गों, महिलाओं और नए मतदाताओं ने भी मतदान के लिए अपनी पूरी रुचि दिखाई। इससे साबित होता है कि लोकतंत्र की इन महत्वपूर्ण संस्थाओं के प्रति लोगों में पूरी आस्था और विश्वास है।

उन्होंने कहा कि आज दूसरे व अंतिम चरण में सलग्रांतिंगरेट, मडग्राम, शकौली, जुंडा, किशौरी, नालडा, शांशा, रानिका, तांदी, मूलिंग, यूरनाथ, कोलोग, कारदंग, गोंधला और सिस्सु  पंचायतों में पंचायती राज संस्थाओं के लिए मतदान हुआ।

उपायुक्त ने ये भी कहा कि इसके लिए 80 मतदान केंद्रों की स्थापना की गई थी। मतदान के इस कार्य को अंजाम देने के लिए 320 कर्मियों के अलावा 16 सहायक रिटर्निंग अधिकारी भी तैनात किए गए। जबकि सेक्टर अधिकारियों ने पर्यवेक्षण का कार्य पूरा किया।

उपायुक्त ने बताया कि मतदान की प्रक्रिया संपन्न हो जाने के बाद प्रधान, उप प्रधान और वार्ड सदस्य के चुनाव के लिए मतों की गिनती का कार्य नियमानुसार शुरु  हो चुका है।

उन्होंने कहा कि जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के लिए मतों की गिनती 4 अक्टूबर को सुबह 8:30 बजे शुरू होगी।

मतगणना कर्मियों के लिए 2 अक्टूबर को  पूर्वाभ्यास कार्यक्रम भी तय किया गया है। यह पूर्वाभ्यास राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय केलांग में किया जाएगा। इस कार्य के लिए  नोडल अधिकारियों और सहायक नोडल अधिकारियों की तैनाती कर दी गई है।

99 years old lady