Movie prime
जलजीवन मिशन के तहत हर घर के लिए नल में शुद्ध जल प्रदेशवासियों को उपलब्ध
 
डलहौज़ी हलचल (मंडी) : जलशक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने आज 141.50 लाख रुपये की लागत से बनने वाली सरी-गरली सड़क तथा 86.25 लाख रुपये की लागत से बनने वाली चस्वाल-अनवाई सडक का भूमि पूजन किया । उन्होंने 11 लाख रूपये की लागत से  बनने वाले पंचायत भवन डरबाड़ का शिलान्यास तथा 30-30 लाख से बनने वाली सकलानी व सडयाल बस्ती के लिए सड़क कार्य का शुभारंभ किया ।

इस अवसर पर अपने संबोधन में महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि जलजीवन मिशन के तहत हर घर के लिए नल में शुद्ध जल प्रदेशवासियों को उपलब्ध करवाया जा रहा है ।  उन्होंने बताया कि जलजीवन मिशन के तहत के प्रदेश में लगभग  2 लाख से अधिक घरों में पेयजल कनेक्शन लगाए गए हैं । उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अनुकम्पा से इस मिशन के कार्यान्वयन में प्रदेश के लिए धन की कमी नहीं है । उन्होंने बताया कि पिछले दो सालों से जलजीवन मिशन की लक्ष्यापूर्ति व क्रियान्वयन में हिमाचल प्रदेश देश भर में अव्वल बना हुआ है । 

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के निचले क्षेत्रों में बागवानी को बढ़ावा देने के लिए हिमाचल शिवा (सब-ट्रापिकल हार्टिकल्चर एंड वेल्यु एडिडशन) प्रोजैक्ट की शुरूआत की गई है। इस प्रोजैक्ट के माध्यम से जहां प्रदेश के सात जिलों के किसानों को बागवानी के साथ जोड़ा जा रहा है, वहीं बागवानी मजबूत आर्थिकी का एक अहम आधार बने इस दिशा में भी लगातार प्रयास किये जा रहे ।

   उन्होंने कहा कि एचपी शिवा प्रोजैक्ट के तहत जहां किसानों व बागवानों को उच्च किस्म के फलदार पौधे सरकार द्वारा मुहैया करवाए जा रहे हैं, वहीं  सिंचाई सुविधा, बाडबंदी का भी प्रावधान किया गया है। एचपी शिवा प्रोजैक्ट प्रदेश विशेषकर निचले हिमाचल प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए स्वरोजगार का अहम कदम साबित होगा। इससे न केवल उन्हें घर में ही रोजगार की सुविधा मिलेगी बल्कि उनकी आथर््िाकी में भी व्यापक बदलाव लाने में अहम कड़ी साबित होगा।

ठाकुर महेन्द्र सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में  सम्पूर्ण प्रदेश में संतुलित तथा चंहुमुखी विकास करवाया जा रहा है । धर्मपुर विस क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की चर्चा करते हुए जलशक्ति मंत्री ने कहा कि क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ करने  की दिशा में लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने विकास में जन सहभागिता की आवश्यकता पर बल दिया। बताया कि धर्मपुर क्षेत्र में आधारभूत ज़रूरतों को पूरा करने के लिए भरसक प्रयास किए जा रहे हैं । सड़क, पेयजल, बिजली आपूर्ति के साथ-साथ शिक्षा व स्वास्थ्य सहित अन्य सभी मूलभूत सुविधाओं को मजबूत बनाया जा रहा है।

   उन्होंने लोगों से वैश्विक महामारी कोरोना के  संक्रमण से बचाव को लेकर पूरा एहतियात बरतने को  कहा। उन्होंने सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करने को कहा ।

   उन्होंने लोगों की शिकायतों को सुना तथा उनका मौके पर निपटारा भी किया और शेष को शीघ्र ही निपटान के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये।

    इस अवसर पर पंचायत प्रधान धरवासड़ा बिटटो देवी, उप प्रधान डरबाड़ नरेन्द्र, बीडीसी चम्पादेवी सहित विभिन्न पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि, भाजपा संगठन के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता, विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।