Movie prime
स्वच्छ सिरमौर कार्यक्रम के अंतर्गत नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवियों ने इकत्रित किया 1000 किलोग्राम प्लास्टिक कचरा
स्वच्छ सिरमौर कार्यक्रम के अंतर्गत नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवियों ने इकत्रित किया 1000 किलोग्राम प्लास्टिक कचरा
 

डलहौज़ी हलचल (नाहन) :  आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत जिला सिरमौर में नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवियों ने पंचायत प्रतिनिधियों व स्थानीय प्रशासन के सहयोग से 1 अक्टूबर से अब तक जिला के 75 पंचायतों सहित एमसी क्षेत्रों में स्वच्छता कार्यक्रम चलाकर 1000 किलोग्राम सिंगल यूज प्लास्टिक व सूखा कचरा एकत्रित किया गया है। यह जानकारी जिला युवा अधिकारी अनिल डोगरा ने दी।

स्वच्छ सिरमौर

   उन्होंनेे बताया की जिला सिरमौर में स्वच्छ भारत अभियान स्वच्छ सिरमौर कार्यक्रम के शुभारम्भ के बाद अब तक 75 पंचायतों में स्वच्छता का कार्यक्रम चलाया गया है जिसके अंतर्गत शिलाई में 18 पंचायतों, पच्छाद में 12, संगडाह में 12, राजगढ़ 15, नाहन 9 व पंावटा विकासखण्ड के 9 पंचायतों में स्वच्छता कार्यक्रम चलाया गया है इसके अतिरिक्त जिला के एमसी क्षेत्रों में  भी स्वच्छता का कार्यक्रम चलाया गया है। इस कार्यक्रम के अर्न्तगतएमसी क्षेत्रों में  27 कूड़े के ढेर वाले हॉटस्पॉट का चयन किया गया है जिसमें से 5 हॉटस्पॉट की सफाई करवाई गई है। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही जिला के सभी पंचायतों व सभी चयनित हॉटस्पॉट वाले क्षेत्रों कोे भी प्लास्टिक मुक्त किया जाएगा।

स्वच्छ सिरमौर

   उन्होंने बताया कि केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के अंतर्गत जिला प्रशासन के सहयोग से नेहरू युवा केंद्र भारत के सभी जिलों में केंद्र सरकार के योजनाओं को जिला के युवक मंडल और महिला मंडलों के सहयोग से कार्यान्वित करता है। उन्होंने बताया कि जिला सिरमौर में लगभग 150 से अधिक पंजीकृत युवक मंडल जिसमें 2,000 से अधिक स्वयंसेवी इस स्वच्छ भारत अभियान में कार्य कर रहे है।

   उन्होंने बताया कि इस स्वच्छ सिरमौर अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों के बीच स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करना है जिसके लिए लोगों को संगठित करना और स्वच्छ भारत पहल में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करना है।

स्वच्छ सिरमौर