चुवाड़ी से जोत सड़क के उन्नयन कार्य में व्यय होंगे 20 करोड़ - कुलदीप सिंह पठानिया

चुवाड़ी से जोत सड़क के उन्नयन कार्य में व्यय होंगे 20 करोड़ - कुलदीप सिंह पठानिया

चुवाड़ी से जोत सड़क के उन्नयन कार्य में व्यय होंगे 20 करोड़ - कुलदीप सिंह पठानिया

डलहौज़ी हलचल (चंबा) : विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि चुवाड़ी से जोत सड़क के उन्नयन कार्य में 20 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च की जाएगी। उन्होंने कहा कि सड़कें पर्वतीय प्रदेशों की भाग्य रेखाएं कहलाती हैं। प्रदेश सरकार का लक्ष्य प्रत्येक क्षेत्र को सड़क कनेक्टिविटी प्रदान करने का है।

विधानसभा अध्यक्ष आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अवांह के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करने के उपरान्त बोल रहे थे।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि जीवन में अनुशासन का बहुत अधिक महत्व है और अनुशासित लोग ही ऊंचे से ऊंचा मुकाम हासिल करते हैं।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों में सभ्यता और संस्कार होना भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि अभिभावक और शिक्षक समय- समय पर विद्यार्थियों का सही मार्गदर्शन करें ताकि वे गलत रास्ते पर ना जाएं ।

पठानिया ने वार्षिक उत्सव की बधाई देते हुए कहा कि स्कूलों में ऐसे उत्सवों के आयोजन से बच्चों को अपनी प्रतिभा निखारने के लिए मंच तो प्राप्त होता ही है, साथ-साथ बच्चों में आत्मविश्वास की भावना के अतिरिक्त प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा होती है।

कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि स्कूल के अतिरिक्त भवन के निर्माण कार्य पर लगभग 45 लाख रुपए की धनराशि व्यय की जाएगी। अतिरिक्त भवन के निर्मित होने से विद्यार्थियों को बैठने की बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने एक वर्ष के भीतर स्कूल के खेल मैदान , स्टेज, प्राथमिक स्कूल के भवन की मरम्मत के कार्य को पूर्ण करने का आश्वासन दिया। इसके अतिरिक्त ग्राम पंचायत में लाइब्रेरी खोलने का भी ऐलान किया।

 

कहा....विद्यार्थी काल में ही बनाएं अनुशासन, परिश्रम की आदत

 

पठानिया ने कहा कि विद्यार्थी काल में अनुशासन, परिश्रम की आदत बनानी चाहिये ताकि इसका लम्बे समय तक लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि सभी बच्चों को अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए तथा उसी के आधार पर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ज्ञान बढ़ाने के लिए पुस्तकों का अध्ययन जरूरी है इसके साथ ही महान लोगों की जीवनी के बारे में भी जानना जरूरी है इससे हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। उन्होंने युवाओं को नशे से दूर रहने और पढ़ाई-लिखाई के साथ-साथ खेलकूद, सांस्कृतिक तथा अन्य सामाजिक गतिविधियों में भाग लेने का आह्वान किया। उन्होंने युवा पीढ़ी को नशे से बचाने में समाज के प्रत्येक वर्ग की भागीदारी पर बल दिया।

पठानिया ने इस अवसर पर मेधावी बच्चों को सम्मानित किया।

स्कूल के कार्यकारी प्रधानाचार्य नितिका शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा स्कूल की गतिविधियों के बारे में अवगत करवाया। इस मौके पर बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गये।

सांस्कृतिक कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए मुख्यातिथि ने 21 हजार रुपये देने की घोषणा की।

स्थानीय स्कूल की कार्यकारी प्रधानाचार्य व अध्यापकों और स्थानीय पंचायत ने विधानसभा अध्यक्ष को शाल-टोपी एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

 

कहा.... क्षेत्र का सर्वागीण विकास किया जाएगा सुनिश्चित

 

उन्होंने यह भी कहा कि विधानसभा क्षेत्र भटियात में सर्वागीण विकास सुनिश्चित करने के लिए पेयजल योजनाओं, विद्युत आपूर्ति, स्वास्थ्य सेवाओं और सड़क निर्माण कार्य में विशेष प्राथमिकता रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि 3 करोड रुपए से हबार से खरेड़ा संपर्क सड़क के मेटलिंग और टायरिंग का कार्य किया जाएगा। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को जल्द ही इस कार्य को शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रखेड़ गांव तक सड़क सुविधा पहुंचाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि लगभग 88 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ पेयजल योजना अवांह से क्षेत्र के हजारों लोगों को लाभ मिलेगा। योजना का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

उन्होंने यह भी कहा कि विधानसभा क्षेत्र भटियात के प्रत्येक गांव में दूरसंचार की सुविधा को बेहतर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा डिजिटाइजेशन पर विशेष बल दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भटियात क्षेत्र में जिन स्थानों पर नेटवर्क सुविधा बेहतर नहीं है वहां आवश्यकता अनुरूप बीएसएनल मोबाइल नेटवर्क के टावर स्थापित किए जाएंगे ताकि कोई भी गांव नेटवर्क सुविधा से वंचित ना रहे।

 

विधानसभा अध्यक्ष ने सुनी समस्याएं

 

इसके उपरान्त विधानसभा अध्यक्ष ने अवांह में लोगों की समस्याएं को सुना। अधिकतर का मौके पर ही निराकरण कर दिया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस अवसर पर एसडीएम सुनील कैंथ, उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह चाडक, डीएसपी डलहौजी हेमंत ठाकुर, अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग राकेश ठाकुर, एसडीओ लोक निर्माण विभाग अनिल ठाकुर, बीडीओ भटियात सुभाष अत्री, कॉंग्रेस ब्लॉक कमेटी अध्यक्ष राम सिंह चंबयाल, कॉंग्रेस महिला ब्लॉक अध्यक्ष शालू शर्मा, प्रधान ग्राम पंचायत अवांह ममता देवी, पूर्व उप प्रधान योगेंद्र कुमार, एसएमसी अध्यक्ष नरेश कुमार, बीईईओ सुरेश कुमार शर्मा, राजीव कौशल सहित विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य, स्कूली बच्चे और उनके अभिभावक, विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।