Movie prime
अनुसूचित जाति विकास कार्यक्रम में खर्च होंगे 157 करोड़ - महेंद्र सिंह ठाकुर
 
डलहौज़ी हलचल (मंडी) : जलशक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने अनुसूचित जाति उप योजना की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बताया कि मंडी जिला में अनुसूचित जाति विकास कार्यक्रम में चालू वित्त वर्ष में 157 करोड़ रुपये खर्चे जा रहे हैं। यह धनराशि अनुसूचित जाति समुदाय के सामाजिक व आर्थिक विकास पर खर्च की जा रही है। इसमें कृषि एवं सम्बद्ध सेवाओं, ग्रामीण विकास, पेयजल व सिंचाई सुविधाओं, सड़कों व पुलों, स्वास्थ्य सेवाओं, सामाजिक कल्याण के कार्य किए जा रहे हैं।यह बैठक मंडी के विपाशा सदन में हुई ।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 37 हजार से अधिक नए मामले स्वीकृत

महेंद्र सिंह ठाकुर ने जिला कल्याण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने वर्तमान में मंडी जिला के सामाजिक सुरक्षा पेंशन से जुड़े 37 हजार 888 से मामले को स्वीकृति दी है। जिला में अब कुल सामाजिक सुरक्षा पेंशन के दायरे में कुल 1 लाख 9 हजार 877 लोग हैं। इसके लिए 164 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं।

स्वर्ण जयंती नारी संबल योजना से 60 हजार महिलाएं होंगी लाभान्वित

जल शक्ति मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार ने 65 से 69 आयु वर्ग की महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के दायरे में लाने के लिए स्वर्ण जयंती नारी संबल योजना शुरू की है। इसमें पात्र महिलाओं को बिना आय सीमा की शर्त के 1 हजार रुपये प्रति माह पेंशन का प्रावधान किया गया है। इससे प्रदेश की करीब 60 हजार महिलाओ को लाभ पहुंचेगा। 

स्वर्ण जयंती आश्रय योजना में 979 पात्र लोगो को 134 करोड़

महेंद्र सिंह ठाकुर ने बताया कि स्वर्ण जयंती आश्रय योजना के तहत बीते साढ़े 3 सालों में जिला में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के 979 पात्र व्यक्तियों को नया मकान बनाने के लिए 134 करोड़ रुपये राशि स्वीकृत कि गई है।  साल 2021-22 में इस योजना के तहत 194 नए मकान बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

बैठक में कल्याण विभाग की विभिन्न योजनाओं के तहत बजट का अनुमोदन किया गया। उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने समिति अध्यक्ष व सदस्यों का स्वागत करते हुए समिति के सभी निर्देशों को सही तरीके से लागू करने का भरोसा दिलाया। जिला कल्याण अधिकारी आर.सी.बंसल ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया। बैठक में विधायक अनिल शर्मा, कर्नल इंद्र सिंह, विनोद कुमार, राकेश जम्वाल, हीरा लाल, जवाहर ठाकुर, इंद्र सिंह गांधी और प्रकाश राणा, जि़ला परिषद अध्यक्ष पाल वर्मा, नगर निगम मंडी की महापौर दीपाली जसवाल, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री सहित विभिन्न विभागों के जिलास्तर के अधिकारी उपस्थित रहे।