डीसी-एसएसपी ने किया स्ट्रांग रूम का निरीक्षण, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

डीसी-एसएसपी ने किया स्ट्रांग रूम का निरीक्षण, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

डीसी-एसएसपी ने किया स्ट्रांग रूम का निरीक्षण, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

डलहौज़ी हलचल (धर्मशाला) : जिला निर्वाचन अधिकारी (उपायुक्त) कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल ने आज (सोमवार) ज्वालामुखी, देहरा, और जसवां परागपुर विधानसभा क्षेत्रों के स्ट्रॉन्ग रूम का निरीक्षण किया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) डॉ. खुशाल शर्मा भी इस दौरान उनके साथ थे । डीसी-एसएसपी ने वहां तैनात जवानों को ईवीएम की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

निरीक्षण के उपरांत जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले के 15 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 13 स्थानों (उपमंडल मुख्यालय) पर 15 स्ट्रॉंग रूम बनाए गए हैं। सुलह और पालमपुर के लिए स्ट्रॉंग रूम पालमपुर में तथा देहरा और जसवां परागपुर के स्ट्रॉंग रूम ढलियारा में हैं। इसके अतिरिक्त अन्य विधानसभा क्षेत्रों के स्ट्रॉंग रूम संबंधित उपमंडल मुख्यालय पर हैं। चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार ईवीएम की सुरक्षा के लिए अभेद्य सुरक्षा घेरा बनाया गया है। प्रत्येक स्ट्रॉंग रूम की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुख्ता प्रबंध हैं।

उल्लेखनीय है कि कांगड़ा जिले में विधानसभा निर्वाचन को लेकर 12 नवंबर को संपन्न हुई मतदान प्रक्रिया के बाद ईवीएम मशीनों को संबंधित उपमंडल मुख्यालयों पर स्ट्रॉंग रूम में रखा गया है। केंद्रीय अर्ध सैनिक बल और पुलिस के जवानों की कड़ी पहरेदारी के साथ साथ सीसीटीवी कैमरों से भी 24 घंटे स्ट्रॉंग रूम की निगरानी की जा रही है।