Movie prime
छह दिवसीय बिजली महोत्सव कार्यक्रम संपन्न, डॉ हंसराज ने बतौर मुख्य अतिथि की शिरकत
छह दिवसीय बिजली महोत्सव कार्यक्रम संपन्न, डॉ हंसराज ने बतौर मुख्य अतिथि की शिरकत
 
डलहौज़ी हलचल (चंबा) : आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य पावर @ 2047 के अन्तर्गत विद्युत विभाग, एसजेवीएन,एनएचपीसी, एचपीपीसीएल और एचपीटीसीएल के संयुक्त तत्वावधान में मनाए गए छह दिवसीय बिजली महोत्सव कार्यक्रम का समापन समारोह आज जिला मुख्यालय के बजत भवन में हुआ। कार्यक्रम में विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

बिजली महोत्सव के समापन समारोह के दौरान आज राष्ट्रीय स्तर पर ग्रैंड फिनाले इवेंट देश के सौ स्थानों पर हाइब्रिड मोड पर आयोजित किया गया।  ग्रैंड फिनाले इवेंट का जिला चंबा के बचत भवन से वर्चुअल माध्यम से   अवलोकन किया गया । जिसमें देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से केंद्र व राज्य सरकार के विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ संवाद कर तीन प्रमुख योजनाओं का लोकार्पण किया जिसमें 5 हजार करोड रुपए की एनटीपीसी की स्वच्छ ऊर्जा परियोजना,3 लाख करोड रुपए से की बिजली वितरण के आधुनिकरण से जुड़े पुनरुत्थान आधारित वितरण क्षेत्र योजना और नेशनल रूफटॉप सोलर पोर्टल शामिल है।

बिजली महोत्सव

कार्यक्रम में विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने अपने संबोधन में कहा कि हिमाचल प्रदेश विद्युत उत्पादन में पूर्ण रूप में आत्मनिर्भर है और अन्य राज्यों को भी आपूर्ति करने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश का हर गांव, हर घर को बिजली सुविधा से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के दुर्गम और जनजातीय क्षेत्रों में भी निर्बाधित विद्युत आपूर्ति को सुनिश्चित किया है,ऊर्जा हमारी प्रगति और उन्नति का आधार है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मुफ्त बिजली कनेक्शन के लिये मुख्यमंत्री रोशनी योजना आरंभ की गई है। प्रदेश में 125 यूनिट तक बिजली खपत करने वाले उपभोक्ताओं का बिल सरकार ने माफ किया है जिससे जिला चंबा के हजारों उपभोक्ताओं को सीधे लाभ प्राप्त हो रहा है

उन्होंने कहा कि प्रदेश में भी बिजली की गुणवत्ता और उपलब्धता बढ़ाने के लिये नए सबस्टेशनों का निर्माण एवं उन्नयन, एलटी लाइन का विस्तार, अलग फीडर और नए ट्रांसफर लगाने पर करोड़ों रुपये व्यय किये गये हैं। प्रदेश बिजली बोर्ड के अधिकारी और कर्मचारी पूरी ईमानदारी एवं कर्तव्यनिष्ठा से कार्य कर अपनी सेवाओं का निर्वहन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रतिकूल मौसम, कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के वाबजूद निर्बाधित बिजली आपूर्ति को सुनिश्चित बनाये रखते हैं।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि ऊर्जा के रूप में कृषि व घरेलू उपयोग के लिए कुसुम योजना, पंडित दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, सोलर पैनल, सोलर पम्प योजना से किसानों व ग्रामीणों को लाभान्वित कर रही है।

बिजली महोत्सव चंबा

कार्यक्रम में उपायुक्त चंबा डीसी राणा भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम में अधीक्षण अभियंता राजीव ठाकुर में मुख्य अतिथि को शॉल टोपी व चंबा थाल भेंट कर सम्मानित किया तथा सभी मेहमानों का स्वागत किया और समारोह आयोजन के महत्व के बारे में विस्तृत जानकारी भी दी। 

इस अवसर पर अधिशासी अभियंता पवन शर्मा,उप महाप्रबंधक एसजेवीएन शिमला नरेश बैरी, महाप्रबंधक एनएचपीसी अनुराग भारद्वाज,सहायक अभियंता तेज सिंह ठाकुर,अजय कुमार, हंसराज सहित अन्य गणमान्य मौजूद रहे।