Movie prime
जानिये क्या कहता है 24 सितबंर का आपका राशिफल, और क्या है आज का पंचांग
जानिये क्या कहता है 24 सितबंर का आपका राशिफल, और क्या है आज का पंचांग
 
डलहौज़ी हलचल : वैदिक पंचांग के नाम से भी हिंदू पंचांग को जाना जाता है। समय एवं काल की पंचांग के माध्यम से सटीक गणना की जाती है। नक्षत्र, वार, अंग तिथि, योग और करण पांच अंग है। हम आपको दैनिक पंचांग में राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, शुभ मुहूर्त, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति सहित हिंदू मास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। तो चलिए फिर जानते है आज का शुभ मुहूर्त व राहुकाल का समय।

विक्रमी संवत्: 2078

मास पूर्णिमांत: आश्विन

पक्ष: कृष्ण

दिन: शुक्रवार

तिथि: तृतीया - 08:32:13 तक

नक्षत्र: अश्विनी - 08:54:25 तक

करण: विष्टि - 08:32:13 तक, बव - 21:32:01 तक

योग: व्याघात - 14:07:13 तक

सूर्योदय: 06:10:07 AM

सूर्यास्त: 18:15:59 PM

चन्द्रमा: मेष राशि

द्रिक ऋतु: शरद

राहुकाल: 10:42:20 से 12:13:04 तक (इस काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है)

शुभ मुहूर्त का समय, अभिजीत मुहूर्त - 11:48:52 से 12:37:15 तक

दिशा शूल: पश्चिम

अशुभ मुहूर्त का समय -

दुष्टमुहूर्त: 08:35:18 से 09:23:41 तक, 12:37:15 से 13:25:39 तक

कुलिक: 08:35:18 से 09:23:41 तक

कालवेला / अर्द्धयाम: 15:02:26 से 15:50:49 तक

यमघण्ट: 16:39:13 से 17:27:36 तक

कंटक: 13:25:39 से 14:14:02 तक

यमगण्ड: 15:14:32 से 16:45:16 तक

गुलिक काल: 07:40:51 से 09:11:36 तक

आज का राशिफल

चलिये जानते हैं कि क्या कहता है 24 सितबंर का आपका भाग्यफल ,और किस राशि को होगा धन लाभ ।

मेष :  आज के दिन आजीविका की ओर ध्यान केन्द्रित करना होगा, ऐसे में ऑफिशियल कार्यों में अधिक समय देना पड़े तो पीछे न हटे. लापरवाही आपको लक्ष्य से दो कदम पीछे कर सकती हैं. यदि आप पेशे से डॉक्टर, पुलिस या समाजसेवी हैं तो विषम परिस्थिति का धैर्य के साथ सामना करें. व्यापारिक स्थिति सामान्य रहने वाली है, प्लास्टिक से व्यापार में बड़े मुनाफे हाथ लग सकते हैं. सेहत को लेकर पेट में दिक्कत होने की आशंका है, तो वहीं दूसरी ओर दर्द व जलन जैसी भी समस्या हो सकती है. दांपत्य जीवन में यदि तनाव चल रहा है तो शांत रहते हुए विवादों को कम करने का प्रयास करें.

वृषभ :  आज के दिन दूसरों की नकारात्मक बातों को खुद पर हावी न होने दें, ऐसे में प्रभु और अपनों पर भरोसा बढ़ाना होगा. यदि स्वास्थ्य ठीक नहीं चल रहा है तो आज सहयोगियों से मदद भी ले सकते हैं. लकड़ी से संबंधित चीजों का व्यापार करने वालों को मुनाफा हाथ लगेगा. विद्यार्थियों को प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी में पूरी जी जान लगा देनी चाहिए. स्वास्थ्य की दृष्टि से कफ सम्बन्धी समस्याओं से आज सावधान रहें, सर्द-गर्म से बच कर रहें साथ ही किचन में कार्य करते समय अग्नि दुर्घटना के प्रति अलर्ट रहें. परिवार  में किसी का स्वास्थ्य खराब है, तो उसका खास ख्याल रखें.

मिथुन :  आज के दिन संकट में है तो निःसंकोच आपकी मदद के लिए कोई अवश्य आएगा. ऑफिशियल कार्यों को करने में एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ेगा, सोशल नेटवर्किंग का कार्य करने वाले एक्टिव रहें. व्यापारियों को चुनौती का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में ग्राहकों को लुभाने के लिए अच्छे ऑफर दे सकते हैं. युवाओं को एक्टिव रहने की सलाह है, क्योंकि जो कार्य बहुत ही सरलता से हो जाते थे उनमें भी कठिनाई आएगी. सेहत में शरीर में पित्त की मात्रा बढ़ेगी लगातार बढ़ती एसिडिटी अल्सर का रूप भी ले सकती है. परिवार के साथ हंसी मजाक करें जिससे की यह कठिन समय कट जाएं.

कर्क :  आज के दिन छोटी-छोटी बातों को तूल देने से क्रोध में वृद्धि होगी, तो वहीं दूसरी ओर अपनों के साथ रिश्तों में दूरियां भी आ सकती है. संगीत से जुड़े लोगों को रियाज़ करने के पर ध्यान देना चाहिए. नौकरीपेशा से जुड़े लोगों पर काम का वर्क लोड अधिक रहेगा बस ध्यान रखना है कि अपनी टीम के साथ बहुत अच्छे से बातचीत करें. जो व्यापारी नया व्यापार स्टार्ट करने वालों को कुछ दिन रुकना बेहतर होगा. स्वास्थ्य लगभग सामान्य रहने वाला है. परिवार में छोटे भाई व भाई तुल्य लोगों के प्रति समर्पण बढ़ेगा उनकी हर प्रकार से मदद करनी चाहिए.

सिंह :  आज के दिन बेसिक नॉलेज को अपटेड करने की आवश्यकता है, ऐसे में कमजोर विषयों व कार्यों का रिवीजन लाभकारी सिद्ध होगा.  घर हो या फिर परिवार नींव मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाने पड़ सकते हैं. ऑफिस में उच्चाधिकारियों की बातों का गलत तरीके से जवाब न दें, अन्यथा उनसे विवाद हो सकता है. कपड़ों का व्यापार करने वालों को लाभ होने की संभावना दिखाई दे रही है साथ ही प्रचार-प्रसार पर ध्यान देना चाहिए. सेहत में रक्तचाप से संबंधित समस्या रहती है तो नियमित दवा लेना अनिवार्य है. घरेलू बातों को राई का पहाड़ न बनने दें ऐसे में परिवार बात-चीत कर विवादों को सुलझाएं.

कन्या :  आज के दिन एक्टिव रहना होगा, तो वहीं दूसरी ओर भाग दौड़ भी खूब करनी पड़ सकती है. करियर से रिलेटेड कोई दिक्कत चल रही थी उसमें स्थितियां ठीक होती दिखाई दे रही है. ऑफिस के कार्य को भले ही पूर्ण करने में समय लग जाए पर जल्दबाजी में कार्य को न करें. व्यापारियों के लिए दिन सामान्य है. जो विद्यार्थी उच्च शिक्षा लेने के लिए कहीं बाहर जाने की सोच रहें थे तो उनको तैयारी पर फोकस करना होगा साथ ही ऑनलाइन पढ़ाई करें. हेल्थ को लेकर कान में यदि दर्द हो सकता है. घरेलू वातावरण को शांत रखने की जिम्मेदारी आपके लेनी चाहिए.

तुला :  आज के दिन मन में किन्हीं बातों को लेकर द्वंद्व जैसे स्थिति पैदा हो सकती है, यदि मार्ग न समझ में आ रहा हो तो गुरु व गुरु तुल्य व्यक्ति की शरण में जाना लाभकारी रहेगा. ऑफिस में सहयोगी का काम आपको करना पड़े तो उसको प्रसन्नता के साथ करें. सरकारी अधिकारी के साथ नोक-झोंक की स्थिति बने तो उसे टाल दीजिए, क्योंकि विवाद होने पर आप का ही नुकसान होगा. खाने-पीने में ठंडी चीजों से परहेज करें. गला खराब या जुकाम की आशंका है. मामा के घर से कोई अप्रिय समाचार मिलने की आशंका है. घर की बुजुर्ग महिला को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो तो उनका ध्यान रखें.

वृश्चिक : आज के दिन अनावश्यक बातचीत मार्ग से भटका सकती हैं. कर्मक्षेत्र से जुड़े लोग कार्य समय पर पूरा करें, तो वहीं दूसरी ओर कार्य पेंडिंग न हो इस पर भी ध्यान देना होगा. मीडिया क्षेत्र में जो लोग कार्य कर रहें हैं, उनका नया आइडिया प्रमोशन दिला सकता है. साइंस साइड या मैथ के विद्यार्थियों को पढ़ाई पर पूरा ध्यान केंद्रित करना होगा. हेल्थ को देखते हुए आपको सलाह दी जाती है, कि फलों और स्प्राउट आदि का अधिक सेवन करें, संभव हो तो रात का भोजन त्याग दें. परिवार और कुल में कहीं से शुभ समाचार मिलने की संभावना है. जीवनसाथी के पदोन्नति का समय चल रहा है.

धनु :  आज के दिन शांत रहना ठीक नहीं है, उत्साहित और हर्षित रहें. कहीं घूमने-फिरने का प्लान भी बना सकते हैं. ऑफिस में विवाद होने पर बात को बहुत तूल न दें, वरना बात बिगड़ सकती है, वहीं दूसरी ओर बॉस की बातों पर प्रश्नचिन्ह न लगाएं. होटल रेस्टोरेंट का कारोबार करने वालों के लिए दिन मुनाफे से भरा है. पढ़ाई को लेकर विद्यार्थी वर्ग परेशान रहेंगे, युवा वर्ग को भी सफलता पाने के लिए अधिक मेहनत करनी होगी. यदि नाश्ता व खाने का टाइम सही नहीं है तो जल्द ही इस ठीक कर लें. मां का स्वास्थ्य कई दिनों से बिगड़ा हुआ है तो अब उसे अनदेखा न करें.

मकर :  आज के दिन आर्थिक मामलों को लेकर चिंता रह सकती है, वर्तमान समय में महत्वपूर्ण वस्तु को संभाल कर रखें ग्रहों की नकारात्मक स्थिति आर्थिक चोट पहुंची है उसको लेकर मन में कुछ निराशा आ सकती है. ऑफिशियल कार्य को दूसरों से बेहतर काम करना होगा, और प्रतिदिन अपने काम को और बेहतर करते चलना है. विदेशी कंपनियों में नौकरी करने वालों पर कार्यभार बढ़ेगा. इलेक्ट्रॉनिक से संबंधित व्यापार करने वालों को लाभ होने की संभावना दिखाई दे रही है. वाहन चलाते समय ध्यान रखें, सिर में चोट लगने की आशंका है. यदि किसी सदस्य के साथ मनमुटाव चल रहा है तो आज उनसे बातचीत करनी चाहिए.

कुंभ :  आज के दिन सर्वप्रथम स्वास्थ्य लाभ पर ध्यान देना होगा इसके लिए मेडिटेशन, योग इत्यादि को दिनचर्या में शामिल करें, क्योंकि इस समय मानसिक तौर पर खुद को मजबूत रखना है. इंजीनियरिंग क्षेत्र से जुड़े लोगों को किसी नए प्रोजेक्ट पर कार्य करने का मौका मिल सकता है, इस ओर ग्रहों का अच्छा कॉन्बिनेशन कार्य को पूरा करने में मदद करेगा. फाइनेंस का कारोबार करने वाले व्यापारी को अच्छा मुनाफा मिल सकता है, कार्यों को पूरा करने के लिए नेटवर्क को एक्टिव रखें. स्वास्थ्य की दृष्टि से दिन सामान्य है वहीं पहले बताई जा चुकि बातों को फॉलो करें. अनावश्यक रूप से खरीदारी करना आर्थिक नुकसान पहुंचा सकती है.

मीन : आज के दिन कार्यों को पूरा करने के लिए मेहनती नहीं धैर्य और समझदारी की आवश्यकता पड़ेगी. ऑफिशियल जिम्मेदारियों का भार रहने वाला है. टारगेट बेस्ड कार्य करने वालों को नेटवर्क एक्टिव रखना होगा. व्यापारियों में आपसी प्रतिस्पर्धा की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. विद्यार्थी वर्ग कठिन विषयों को समझने में बड़ों की मदद ले सकते हैं. सेहत को लेकर आज नसों में खिंचाव के कारण दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है इस ओर सचेत रहें, ऐसी समस्या होने पर योग आदि का सहारा ले सकते हैं. पिता के साथ तालमेल और उनसे महत्वपूर्ण विषयों पर समय-समय पर राय लेते रहें.