Movie prime
नीति आयोग के सूचक लक्ष्य की प्राप्ति को लेकर बैठक आयोजित
 
 

डलहौज़ी हलचल (चंबा) : उपायुक्त डीसी राणा की अध्यक्षता में आज  आकांक्षी जिला से संबंधित नीति आयोग के सूचक लक्ष्य की प्राप्ति को लेकर उपायुक्त कार्यालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में बैठक का आयोजन किया गया । 

बैठक में नीति आयोग द्वारा निर्धारित  सूचक लक्ष्य के तहत उपायुक्त ने स्वास्थ्य और महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किए गए कार्यों की  समीक्षा करने के साथ आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए ।

उपायुक्त ने जिला कार्यक्रम अधिकारी  एकीकृत  बाल विकास सेवाएं से गर्भवती व धात्री महिलाओं और बच्चों को उपलब्ध  करवाएं जाने वाले पूर्ण पोषाहार से संबंधित विस्तृत ब्यौरा उपलब्ध  करवाने  को कहा ।

उपायुक्त ने यह भी निर्देश दिए कि विभाग समयबद्ध सीमा के  भीतर पांच वर्ष तक की आयु के अति कुपोषित और अल्प कुपोषित बच्चों का  विस्तृत ब्यौरा उपलब्ध करवाया जाए ।

जिला में पांच वर्ष तक की आयु के बच्चों में संपूर्ण विकास को सुनिश्चित बनाने के लिए बच्चों  की लंबाई व भार और अन्य पोषण मानकों से संबंधित पचास हजार  बच्चों का सर्वेक्षण डाटा अगले दो माह के भीतर तैयार किया जाए ।

उपायुक्त ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कुपोषित बच्चों में कारणों की जांच को लेकर आवश्यक कदम उठाने के निर्देश भी दिए ।

उपायुक्त ने बेबी किट खरीद मामले को भी संबंधित विभाग को जल्द पूरा करने को कहा ।

उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के सूचक लक्ष्यों की समीक्षा के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी से विभिन्न स्वास्थ्य मानकों पर प्राथमिकता के साथ कार्य करने को कहा ।

उपायुक्त ने संस्थागत प्रसव को और बढ़ाने के लिए  स्वास्थ्य कर्मियों और आशा वर्कर के माध्यम से  जागरूकता गतिविधियां बढ़ाने के निर्देश दिए ।

जिला में विभिन्न प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और संस्थागत प्रसव केंद्रों में स्टाफ नर्स तैनात करने  के लिए उपायुक्त ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से  आउट सोर्स के आधार पर प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेजने को  कहा ।

उपायुक्त ने  जिला में विभिन्न अल्ट्रासाउंड केंद्रों में निरीक्षण की सूची उपलब्ध करवाने के भी निर्देश दिए । उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि लिंग अनुपात में कमी वाले क्षेत्रों में स्वास्थ्य केंद्र  के स्तर  सूची उपलब्ध करवाई जाए ।

बैठक में  मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कपिल शर्मा, जिला योजना अधिकारी गौतम शर्मा ,जिला कार्यक्रम अधिकारी एकीकृत बाल विकास सेवाएं बालकृष्ण शर्मा , सहायक वित्त नियंत्रक हंसराज, बाल विकास परियोजना अधिकारी नीलम धीमानसुभाष दियोलिया, राकेश कुमार उपस्थित रहे ।