Movie prime
आंगनवाड़ी केंद्र कॉलोनी में महिलाओं को दी गयी पोषण की जानकारी
 
डलहौज़ी हलचल (डलहौज़ी) :  8 सितम्बर पोषण माह के दौरान आंगनवाड़ी केंद्र कॉलोनी सर्कल बनीखेत  कार्यकर्ता कंचन ने महिलाओं को पोषण के महत्व महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की। पोषण माह में पोषण के 5 सूत्र के बारे में महिलाओं  को बताया गया । उन्होंने महिलाओं को खून की कमी, डायरिया, स्वछता और पोष्टिक आहार के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी । उन्होंने कहा कि जन्म के तुरंत बाद नवजात बच्चे को स्तनपान  कराएं बच्चे को 6 माह तक सिर्फ स्तनपान कराएं। 6 माह के बच्चे का अर्ध ठोस आहार के साथ 3 वर्ष तक स्तनपान कराएं।

उन्होंने महिलाओं को जानकारी देते हुए कहा कि गर्भवती महिलाओं को 10 सप्ताह के अंदर आंगनवाड़ी में नाम दर्ज   करवाएं ताकि वहाँ से मिलने वाली सभी सेवाओ का लाभ उठाया जा सके।

kanchan

बता दें कि भारत सरकार द्वारा कुपोषण को दूर करने के लिए जीवनचक्र एप्रोच अपनाकर चरणबद्ध ढंग से पोषण अभियान चलाया जा रहा है ,भारत सरकार द्वारा 0 से 06 वर्ष तक के बच्चों एवं गर्भवती एवं धात्री माताओ के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में समयबद्ध तरीके से सुधार हेतु महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय पोषण मिशन का गठन किया गया है राष्ट्रीय पोषण मिशन अर्न्तगत कुपोषण को चरणबद्ध तरीके से दूर करने के लिए आगामी 03 वर्षो के लिए लक्ष्य निर्धारित किये गये है-

उद्देश्य एवं लक्ष्य :

1. 0-6 वर्ष के बच्चों में ठिगनेपन से बचाव एवं इसमें कुल 6 प्रतिशत,प्रति वर्ष 2%की दर से कमी लाना।

2. 0 से 6 वर्ष के बच्चों का अल्प पोषण से बचाव एवं इसमें कुल 6 प्रतिशत,प्रति वर्ष2%की दर से कमी लाना ।

3. 6 से 59 माह के बच्चों में एनीमिया के प्रसार मेंकुल 9 प्रतिशत,प्रति वर्ष 3%की दर से कमी लाना ।

4. 15 से 49 वर्ष की किशोरियों, गर्भवती एवं धात्री माताओं में एनीमिया के प्रसार में कुल 9 प्रतिशत,प्रति वर्ष 3%की दर से कमी लाना ।