Movie prime
चंबा जिला की सभी ग्राम पंचायतों में एकत्रित किया जाएगा प्लास्टिक कचरा
 
डलहौज़ी हलचल (चंबा) : ग्रामीण विकास कार्यक्रम से जुड़े  विभिन्न विकासात्मक कार्यों की गुणवत्ता का विशेष  ध्यान सुनिश्चित बनाया जाए  और समय पर निर्धारित की गई कल्याणकारी  योजनाओं को भी संपूर्ण करवाने में खंड विकास अधिकारी तत्परता से कार्य को अंजाम देउपायुक्त चंबा डीसी राणा ने खंड विकास अधिकारियों के साथ विभिन्न विकासात्मक कार्यों  की समीक्षा बैठक के दौरान यह निर्देश देते हुए कहा कि सभी कार्य योजनाओं का प्रभावी तरीके से क्रियान्वयन सुनिश्चित बनाया जाए ताकि लोगों को प्रदेश और केंद्र सरकार की समस्त कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जा सके ।

उपायुक्त ने इस बात पर भी बल देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री  आवास योजना  में निर्मित होने वाले मकानों में भूकंप रोधी सुरक्षा मापदंडों की भी सुनिश्चितता भी बनाई जाए । उपायुक्त ने यह भी निर्देश जारी किए की जिला  के प्रत्येक पंचायत में पांच मैसन वर्क से जुड़े कामगारों को आपदा रोधक कंस्ट्रक्शन वर्क का प्रशिक्षण सहायक अभियंता,कनिष्ठ अभियंता व तकनीकी सहायक के माध्यम से प्रदान किया जाए व  जिला पंचायत अधिकारी भी वार्ड पंचों को  प्रशिक्षण में आपदा प्रबंधन विषय को शामिल करें । ताकि ग्रामीण स्तर पर भी प्राकृतिक आपदा से निपटने में प्रशिक्षण सहायक बन सके ।

 उपायुक्त ने यह भी कहा कि शिकायतों समयबद्ध तरीके से   निवारण ना करना भ्रष्टाचार को बढ़ावा देना है  लिहाजा लंबित शिकायतों का त्वरित समाधान सुनिश्चित बनाया जाए और अभिलंब की सूरत में विभागीय अनुशासनात्मक कार्यवाही से गुरेज नहीं किया जाएगा । उन्होंने एक साल चार काम कार्य योजना के तहत करवाए जा रहे कार्यों को भी जल्द पूरा करने के निर्देश जारी किए,और अभियांत्रिकी से जुड़े हुए कार्यों से संबंधित अधिकारियों को फील्ड में नियमित रूप से प्रभावी निगरानी के निर्देश जारी करते हुए कहा  जल संग्रहण कार्यों में शामिल नालो में चेक डैम के निर्माण में सीमेंट और कंक्रीट वर्क शामिल किया जाए ताकि  दीर्घकालीन समय तक जमीनी स्तर पर संवर्धन किया जा सके  । इसके साथ-साथ भू संरक्षण व  जल निकायों के संरक्षण व संवर्धन पर भी बल दे, ताकि  नीति आयोग को संबंधित कार्यों से अवगत करवाया जा सके ।

उपायुक्त ने खंड विकास अधिकारियों को यह भी निर्देश जारी किए की जिला की प्रत्येक  पंचायत के सभी  गांव में  हर एक  माह के  दूसरे रविवार को प्लास्टिक कचरे के एकत्रीकरण के लिए पंचायती राज संस्थाओं के पदाधिकारियों  व लोगों को जोड़ कर  व  खंड स्तर पर कचरा  एकत्रीकरण केंद्र के माध्यम से प्रभावी निस्तारण सुनिश्चित बनाया जाए और इस कार्य से  स्वच्छ भारत मिशन को और अधिक गति प्रदान करें। समीक्षा बैठक में लोकसभा वह राज्यसभा सांसद निधि के कार्यों सहित ग्रामीण विकास से जुड़े सभी विकासात्मक  मुद्दों पर चर्चा करते हुए उपायुक्त ने  कहा की कोरोना रोधी वैक्सीन की प्रथम डोज के उपरांत 84 दिन के भीतर दूसरी खुराक  लगवाने के लिए लोगों को भी प्रोत्साहित किया जाए  ताकि इस अभियान को जिला में 15 नवंबर तक सुनिश्चित बनाया जा सके । प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न  योजना के तहत जिला के सभी  502 उचित मूल्य की दुकानों पर भी 25 सितंबर को आयोजित होने वाले कार्यक्रम की रूपरेखा पर उपायुक्त ने खंड विकास अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पंचायत प्रतिनिधि इस कार्य में डिपो होल्डर के साथ  सहयोग करेंगे । ताकि  ग्रामीण स्तर पर  भी भव्यता से कार्यक्रम आयोजित हो सके   ।

बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, सहायक आयुक्त रामप्रसाद शर्मा, पीओ डीआरडीए चंद्रवीर सिंह, जिला पंचायत अधिकारी महेश ठाकुर, जिला  योजना अधिकारी गौतम शर्मा, खंड विकास अधिकारी चंबा ओम प्रकाश ठाकुरखंड विकास अधिकारी भाटियात बशीर खान, खंड विकास अधिकारी तीसा  अश्विनी कुमार, खंड विकास अधिकारी सलूणी निशी महाजन,अर्थशास्त्री डीआरडीए विनोद कुमार  तथा संबंधित विभागों के कर्मचारी भी मौजूद रहे  ।