Movie prime
भरमौर के अस्पताल में धूल फांक रही अल्ट्रासाउंड मशीन,स्थानीय लोगों में रोष
 
डलहौज़ी हलचल (भरमौर) :  भरमौर के विभिन्‍न स्वयंसेवी संगठनों ने ए.डी.एम. तथा बी.एम.ओ. से मिलकर पिछले कई वर्षों से नागरिक अस्पताल भरमौर में धूल फांक रही अल्ट्रासाऊंड मशीन को शुरू करने की मांग की है। उनका कहना है कि अगर यहां पर मशीनें हैं तो फिर क्यों भरमौर वासियों को अल्ट्रासाऊंड के लिए चम्बा जाना पड़ता है। एक रेडियोलॉजिस्ट का पद लंबे समय से नहीं भरा जा रहा है ।

उन्होंने कहा कि अगर सप्ताह में 1 या 2 बार चम्बा से रेडियोलॉजिस्ट भरमौर आकर अल्ट्रासाऊंड कर जाए तो भरमौर की सैंकड़ों गर्भवती महिलाओं को चम्बा नहीं जाना पड़ेगा। लोगों ने दुख जताते हुए कहा कि गत सोमवार को हुईं दुर्घटना से आम आदमी सहम गया है। अगर अल्ट्रासाऊंड भरमौर में ही होता तो शायद 3 जिंदगियां बच जाती ।

bharmour

लगभग 5 वर्ष पहले यहां एक डाक्टर कार्यरत थे जो अल्ट्रासांड किया करते थे मगर अब उनका तबादला हो जाने के बाद मशीनों को पुनः धूल फांकने के लिए रखा है। लोगों ने भरमौर के विधायक जिया लाल कपूर से कहा है कि इस अस्पताल में जैनरेटर, 'एनालाइजर, अपोलो, टैली मैडीसिन, एस्बुलैंसतथा अन्य सुविधाएं तो मुहैया करवाई गई हैं मगर सबसे अधिक जरूरी अल्ट्रासाऊंड है। इसके अलावा कम से कम 3 विशेषज्ञ डाकटरों स्त्री रोग, एम.डी. तथा एक शिशु रोग विशेषज्ञ की नियुक्ति अत्यंत आवश्यक है

भरमौर की हजारों की जनसंख्या के लिए भरमौर में यह सुविधा न होने से मजबूरन लोगों को चम्बा या निचले क्षेत्रों में जाना पड़ता है। विधायक जिया लाल कपूर ने कहा कि वह भरमौर की स्वास्थ्य सुविधाओं को सदृढ़ करने के लिए पूरी तरह से प्रयासरत हैं। बहुत जल्द अस्पताल का नया भवन तैयार हो रहा है, उसमें हर सुविधा मुहैया करवाने के लिए वह कृतसंकल्प हैं।

bharmour

मालूम हो कि चंबा-भरमौर राष्ट्रीय राजमार्ग पर ढकोग के समीप पहाड़ी से एक गाय सड़क से गुजरी कार पर गिर गई थी। इससे कार असंतुलित होकर रावी नदी में गिर गई थी। कार में पवन कुमार व उसकी गर्भवती पत्नी अनीता सवार थे। पवन कुमार गर्भवती पत्नी अनीता की स्वास्थ्य जांच के लिए अस्पताल ले गया था। जांच करवाने के बाद वे दोनों घर लौट रहे थे। इस दौरान जब वे दुर्गेठी से आगे ढकोग नामक स्थान पर पहुंचे तो अचानक पहाड़ी से एक गाय कार पर आ गिरी और गाड़ी सीधे रावी नदी में समा गई। हादसे की सूचना मिलने के बाद पुलिस थाना भरमौर से पुलिस टीम ने घटनास्थल पर पहुंचकर तलाश शुरू की। इस बीच पवन कुमार का शव दुर्घटनास्थल से ही बरामद हो गया लेकिन पत्नी का कहीं भी पता नहीं चल पा रहा था जोकि  वीरवार को नदी से बरामद कर लिया गया।

bharmour