पालमपुर होली का अपना विशेष स्थान : आशीष बुटेल

पालमपुर होली का अपना विशेष स्थान : आशीष बुटेल

पालमपुर होली  का अपना विशेष स्थान : आशीष बुटेल

डलहौज़ी हलचल (पालमपुर) : 5 से 8 मार्च तक राज्य स्तरीय होली महोत्सव के आयोजन को लेकर एसडीएम एवं  मेला समिति के अध्यक्ष डॉ अमित गुलेरिया की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मुख्य संसदीय सचिव, शहरी विकास एवं शिक्षा आशीष बुटेल और मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार (सूचना एवं प्रौद्योगिकी तथा नवाचार) गोकुल बुटेल विशेष रूप में उपस्थित रहे।

 

 नशा निवारण होगा होली उत्सव का थीम

 

    सीपीएस के कहा कि राज्य स्तरीय होली महोत्सव का देशभर में अपना विशेष महत्व है। उन्होंने पालमपुर होली महोत्सव के स्तर को बढ़ाने तथा अधिक मनोरंजन बनाने के लिये विशेष प्रयास करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने नशा उन्मूलन को चुनोती के रूप में लिया है। उन्होंने कहा कि होली महोत्सव के आयोजन का थीम भी नशा निवारण निर्धारित किया जाये और  मंच से प्रस्तुतियां देने वाले नामी कलाकार भी युवा पीढ़ी को नशे के दुष्परिणामों के प्रति जागरूक करें।

 

उत्सव में सभी की सहभागिता और सहयोग हो सुनिश्चित

 

    आशीष ने कहा कि पालमपुर होली महोत्सव समाज का उत्सव है और इसमें सभी की सहभागिता और योगदान को सुनिश्चित बनाया जाये।  उन्होंने कहा कि पालमपुर के लोगों की होली उत्सव से  भावनात्मक जुड़ाव है और लाखों लोगों आशाओं का प्रतीक है।

 

 उत्सव में होगा कब्बडी और महादंगल का आयोजन

 

      उन्होंने कहा कि आयोजन समिति को उत्सव को और अधिक भव्य रूप देने के प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्सव में आयोजित होने वाली सभी प्रकार की  प्रतियोगिताओं को केवल मात्र औपचारिकता के लिये ही नहीं  बल्कि इनमें अधिक से अधिक लोगों की सहभागिता को सुनिश्चित बनाया जाये। उन्होंने कहा कि होली उत्सव को कोरोना काल से पूर्व की तरह भव्य रूप में आयोजित किया जायेगा। जिसमे महादंगल का आरम्भ किया जाये और अन्य खेल प्रतियोगिताओं के साथ साथ कब्बडी की प्रतियोगिता को  शामिल किया जाये। उन्होंने कहा कि इन प्रतियोगिताओं को अधिक आकर्षण बनाने के लिये इनसे जुड़ी नामी हस्तियों को भी आयोजन में आमंत्रित किया जायेगा।

 

    आशीष ने कहा कि उत्सव के दौरान लगाई जाने वाली प्रदर्शनियों में सभी विभागों की सहभागिता सुनिश्चित  बनाने के निर्देश दिये ताकि कल्याणकारी योजनाओं सीधा लाभ आम आदमी तक पहुंचाने बाली योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करवाई जा सके।

 

 आकर्षक रूप में दिखेगा होली कला मंच

 

    आशीष ने कहा कि होली महोत्सव की चारों संस्कृतिक संध्या को अधिक मनोरंजक बनाया जाए। जिसमें देश के नामी कलाकारों के अतिरिक्त स्थानीय कलाकारों को भी मंच उपलब्ध करवाया जायेगा। उन्होंने सांस्कृतिक संध्याओं में स्कूलों और महाविद्यालयों के छात्रों  को भी आमंत्रित करने की बात कही ताकि प्रदेश की समृद्ध लोक संस्कृति को भी देखने का अवसर प्राप्त हो। उन्होंने  कहा कि होली कला मंच रिपेयर के साथ मंच को आकर्षक रूप देने के लिये  एसडीएम की अध्यक्षता में कमेटी प्रारूप बनाकर कार्य करें ताकि महोत्सव से पूर्व अच्छा मंच तैयार हो।

 

 होली पालमपुर के लोगों की आस्था का पर्व : गोकुल बुटेल

 

     इससे पहले मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार सूचना प्रौद्योगिकी एवं नवाचार गोकुल बुटेल ने कहा कि पालमपुर होली महोत्सव लोगों की आस्थाओं से जुड़ा पर्व है। पालमपुर के लोग बेसब्री से साल भर  इस उत्सव के आयोजन का इंतजार करते हैं। उन्होंने कहा कि होली सभी का उत्सव है और सामूहिक प्रयासों से महोत्सव को भव्य महोत्सव बनाया जायेगा। उन्होंने  उत्सव के आयोजन के लिए अपनी तथा सरकार की ओर से हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।

    उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक संध्याओं में बेहतर कलाकारों के अतिरिक्त स्कूलों  तथा महाविद्यालय के छात्रों को भी प्रस्तुतियां देने के लिए आमंत्रित करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि उत्सव के दौरान  बड़ा सहयोग देने वाले लोगों को बेहतर बैठने व्यवस्था करने की बात कही। उन्होंने मौसम खराब होने पर भी लोग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनन्द ले सकें इसके लिये वाटर प्रूफ टेंट लगाने की बात कही।

 

 महोत्सव में पुलिस लोगों को साइबर क्राइम के प्रति करे जागरूक

 

       गोकुल ने कहा कि प्रदेश में  साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्सव के दौरान प्रदेश पुलिस लोगों साइबर क्राइम के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए प्रदर्शनियों में अपना एक स्टाल लगाया जाये।

    इससे पहले एसडीम पालमपुर एवं महिला समिति के अध्यक्ष डॉ अमित गुलेरिया ने आशीष बुटेल और गोकुल बुटेल  का स्वागत किया तथा बैठक की कार्रवाई को संचालित किया। उन्होंने इस अवसर पर का पिछले वर्ष का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया और विभिन्न विभागों को धन संग्रह के लिए लक्ष्य भी दिए। उन्होंने कहा कि महोत्सव का आयोजन भव्य रूप में किया जायेगा।

    बैठक में नगर निगम पालमपुर की महापौर पूनम वाली, उपमहापौर अनीश नाग, पार्षद ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष तिलोक चंद, प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता करुण शर्मा,  अर्चित बुटेल, व्यापार मंडल अध्यक्ष सुरेंद्र सूद, डीएसपी पालमपुर गुरबचन सिंह, तहसीलदार पालमपुर सार्थक शर्मा सहित मेला समिति के सरकारी एवं गैर सरकारी सदस्य और गणमान्य लोग उपस्थित रहे।