Movie prime
हिमाचल में इंडोर-आउटडोर खेल परिसरों के निर्माण पर खर्चे जाएंगे 20 करोड़ - महेन्द्र सिंह ठाकुर
 
डलहौज़ी हलचल (चंबा) : जलशक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि जय राम सरकार राज्य में खेलों के लिए ढांचागत विकास पर बल दे रही है, ताकि खिलाड़ियों को अच्छी सुविधा हो। इस वित्त वर्ष में हिमाचल में इंडोर और आउटडोर खेल परिसरों के निर्माण पर 20 करोड़ रुपये खर्चे जाएंगे। वे बुधवार को सरकाघाट के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक (बाल) पाठशाला के मैदान में आयोजित तीन दिवसीय लड़के-लड़कियों की 43 वीं राज्य स्तरीय जूनियर बास्केटबॉल प्रतियोगिता के समापन समारोह  में  बतौर  मुख्यातिथि शिरकत करते हुए बाले रहे थे। इस प्रतियोगिता में लड़कों की 15 और लड़कियों की 11 टीमों के लगभग 400 खिलाडि़यों व सहायक स्टाफ  ने भाग  लिया ।

इन्होंने मारी बाजी

लड़कियों के वर्ग में फाइनल मुकाबले में स्पोर्ट्स हॉस्टल सरकाघाट की टीम नेे जिला कांगड़ा को बेहद कड़े व रोमांचक मुकाबले में 58-56 के अंतर से हराया । तीसरा  स्थान  सिरमौर जिला को मिला । जबकि लड़कों के  वर्ग  में  फाइनल मैच में हमीरपुर  जिला ने ऊना जिला को 75-62 के अंतर से हराया  ।तीसरा स्थान  मंडी  जिला को मिला । जल शक्ति मंत्री ने  विजेताओं-उपविजेताओं को  पुरस्कार वितरित किए ।

खिलाडियों की डाइट मनी में दोगुना इजाफा

महेन्द्र सिंह ठाकुर ने प्रतियोगिता के सफल आयोजन पर सभी खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों और बास्केटबॉल संघ को  शुभकामनाएं देते  हुए  कहा कि प्रदेश की जय राम सरकार  ने खेलों को बढ़ावा देने के लिए नई खेल नीति  बनाई  है। सरकार  ने उत्कृष्ट  खिलाड़ियों के लिए  नौकरियों में तीन प्रतिशत  आरक्षण का प्रावधान किया  है। खिलाडि़यों को प्रदर्शन के अनुरूप प्रोत्साहन राशि एवं भत्तों में इजाफा किया गया है। वहीं खिलाडियों की डाइट मनी को भी दोगुना कर दिया गया है।

जल शक्ति मंत्री ने जय राम सरकार की जन हितैषी पहलों का जिक्र करते हुए कहा कि प्रदेश में अब महिलाओं को एचआरटीसी की बसों में आधा किराया माफ कर दिया गया है। उन्होंने इसे सरकार  का नारी शक्ति को विशेष उपहार  करार दिया । उन्होंने बताया कि  प्रदेश में न्यूनतम बस किराए को सात रुपये से घटा कर पांच रुपये कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि नारी सशक्तिकरण की  दिशा  में  एचआरटीसी में  राइड विद प्राइड टैक्सियों में 25 पद भरे  जाएंगे  । उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में अब पेयजल  का बिल नहीं  आएगा, वहीं 125 यूनिट तक बिजली फ्री होगी ।

अगले दो महीनों में  तैयार हो जाएगी प्री कोचिंग सैन्य अकादमी

उन्होंने  बताया कि  35 करोड़ रुपये की लागत से  सरकाघाट के निकट बरच्छबाड़  में  बन रही प्री कोचिंग सैन्य अकादमी लगभग अगले दो महीनों  में  बन कर तैयार  हो जाएगी।  इससे युवाओं  को सेना में जाने के लिए निशुल्क  प्रशिक्षण  सुविधा मिलेगी और भारतीय सेना के तीनों  अंगों में  सेवा  कर सकने के लिए अपने आप  को निर्धारित मापदंडों  को पूरा कर सकने में  सक्षम हो सकेंगे। 

उन्होंने  बताया कि  शीघ्र  ही  बरच्छबाड़ में  नया बस अड्डा बन कर तैयार हो जाएगा। जिससे सरकाघाट वासियों को आधुनिक बस अड्डे की बेहतर सुविधा होगी।

भदरोता क्षेत्र में खुलेगा  पॉलिटेक्निक   कॉलेज

इस अवसर पर सरकाघाट के विधायक कर्नल इन्द्र सिंह ने कहा कि सरकाघाट क्षेत्र में विकास को नई गति देने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। बलद्वाड़ा कॉलेज में विज्ञान कक्षाएं आरंभ की जा रही हैं। वहीं मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने भदरोता क्षेत्र में पॉलिटेक्निक कॉलेज खोलने की घोषणा की है। इससे क्षेत्र के युवाओं को बड़ा लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य और पेयजल क्षेत्र में मजबूती के लिए उन्होंने अनेक पहलें की हैं। वे लोगों के जीवन में खुशहाली लाने के ध्येय के साथ काम कर रहे हैं।

इस अवसर पर भाजपा महिला मोर्चा की महामंत्री एवं  जिला परिषद सदस्य वंदना गुलेरियाएसडीएम सरकाघाट राहुल जैन, नगर पंचायत अध्यक्ष कश्मीर सिंह, उपाध्यक्ष ध्यान सिंह, पपलोग की प्रधान सरस्वती देवी, हिमाचल प्रदेश बास्केटबॉल संघ के महासचिव  अजय सूद , विभिन्न  विभागों केे अधिकारी  व  अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे ।

जन शिकायतों का निराकरण

इसके बाद महेद्र सिंह ठाकुर ने धर्मपुर  विधान सभा क्षेत्र के तहत  खरोह पिंद, खरोह, पपलोग, कराड़ी, कडयोहल, जनद्रैड़ी, कलेरका, लटेहड़ा, रसैण, भलनाण, कलस्वाई अप्पर, कलस्वाई लोअर ,शुरेरी बाहली, कमल बाहल में  लोगों  की  समस्याएं सुनीं तथा  उनका  मौके पर निपटारा  किया । उन्होंने शेष समस्याओं के शीघ्र निपटान के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिए।   

जलशक्ति मंत्री  ने लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन, सहारा योजना, हिमकेयर योजना, आयुष्मान भारत योजना, मुख्यमंत्री शगुन योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना सहित सरकार की अन्य कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए पात्र लोगों को इन योजनाओं का लाभ लेने का आह्वान भी किया।